Type Here to Get Search Results !

मशरूम खाने के शौकीन तो ध्यान में रखें ये बातें

Mushrooms :  मशरूम कई किस्मों में मिलता है । यह खाने लायक फंगस कई रंगों और फ्लेवर्स में पैदा होता है । जब भी आप किसी व्यंजन में Mushrooms का प्रयोग करते हैं तो उसका स्वाद कई गुना बढ़ जाता है । मशरूम किसी भी व्यंजन का जायका बढ़ा देता है । 

Mushrooms :  मशरूम कई किस्मों में मिलता है । यह खाने लायक फंगस कई रंगों और फ्लेवर्स में पैदा होता है । जब भी आप किसी व्यंजन में Mushrooms का प्रयोग करते हैं

वर्ष के अधिकतर समय में आमतौर पर बटन मशरूम , मिल्की मशरूम और आइस्टर मशरूम मिलते हैं । सूखे हुए शिताके मशरूम , मोरल्स और पोर्सिनी मशरूम भी इस मौसम में मिल जाते हैं ।

वैसे तो सभी प्रकार के मशरूम्स से बढ़िया व्यंजन बनते हैं लेकिन हर किस्म के मशरूम की कुछ अपनी ही खूबियां होती हैं । 

 मशरूम खाने के शौकीन तो ध्यान में रखें ये बातें 

सबसे आम मशरूम 

बटन मशरूम सबसे आम मिलने वाली किस्म है इसे अकेले सब्जी के तौर पर या फिर अन्य सब्जियों में मिला कर या पुलाव अथवा कई अन्य प्रकार के व्यंजनों में प्रयोग किया जा सकता है । मिल्की मशरूम्स मोटे और छोटे सिर वाले होते हैं । 

आइस्टर मशरूम अधिक चपटे आकार के होते हैं - और उनमें तना न के बराबर ही होता है । ये मशरूम्स बहुत कोमल होते हैं और आधे मिनट में ही पक कर - तैयार हो जाते हैं । 

सबसे महंगे मशरूम 

कश्मीरी मोरेल्स या गुच्ची मशरूम्स की सबसे आकर्षक किस्मों में से एक है । इसमें एक अलग ही स्वाद और फ्लेवर होता है । ये अत्यधिक महंगे होते हैं । इनकी कीमत 15 हजार से 25 हजार रुपए प्रति किलो तक होती है । ये मशरूम भरवां या गुच्ची पुलाव के रूप में अच्छे लगते हैं । 

पकाते समय रखें इन बातों का ध्यान 

जापान में पैदा होने वाले सूखे शिटाके मशरूम्स को पकाने से पहले अच्छी तरह साफ करना चाहिए । इन्हें ठंडे बहते पानी में धोने के बाद आधा घंटा तक गर्म पानी में डूबे रहने दें । इस पानी में इसका फ्लेवर होता है इसलिए पकाते समय काम में लाने के लिए इसे एक तरफ रख लें जिससे बेहतरीन व्यंजन बनता है । .

जब भी इससे कोई व्यंजन बनाएं तो ध्यान रखें कि ये जरूरत से अधिक न पक जाएं । मशरूम्स पकने में केवल कुछ ही मिनट का समय लेते हैं । अगर उन्हें तेज आंच पर अधिक देर के लिए छोड़ दिया जाए तो उनकी रंगत और आकार खराब हो जाता है । 

मशरूम्स की ताजा स्थानीय किस्में ही सबसे बेहतर होती हैं । वैसे सुखाए हुए मशरूम्स में भी कुछ हद तक फ्लेवर कायम रहता है ।

यह भी पढ़िए -dhaniya ke fayde | dhaniya ke fayde in hindi

Thanks for visiting  Khabar daily update. For more लाइफस्टाइल, click here


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies