Search Suggest

Beauty Tips: निखार पाने के घरेलू उपचार एवं उपाय और घरेलू ब्यूटी टिप्स

Glowing skin secrets: हर किसी को खूबसूरत त्वचा (beautiful skin)और चहरे में चमक चाहिए तो आज हम आपके लिए ऐसे घरेलू ब्यूटी टिप्स(Home remedies for glowin

Glowing skin secrets: हर किसी को खूबसूरत त्वचा (beautiful skin)और चहरे में चमक चाहिए तो आज हम आपके लिए ऐसे घरेलू ब्यूटी टिप्स(Home remedies for glowing skin)लेकर आये हैं। अगर आपको चमकती त्वचा प्राकृतिक(glowing skin natural)व् घरेलू सामग्री से रूप निखारना आपका भी मक़सद है तो यहां दिए निखार के उपाय के ये टिप्स आपके लिए मददगार हो सकते हैं ।

 निखार पाने के घरेलू उपचार एवं उपाय और घरेलू ब्यूटी टिप्स

Glowing Skin Secrets: हर किसी को खूबसूरत त्वचा (Beautiful Skin)और चहरे में चमक चाहिए तो आज हम आपके लिए ऐसे घरेलू ब्यूटी टिप्स(Home Remedies for Glowing Skin)लेकर आये हैं। अगर आपको चमकती त्वचा प्राकृतिक(Glowing Skin Natural)व् घरेलू सामग्री से रूप निखारना आपका भी मक़सद है तो यहां दिए निखार के उपाय के ये टिप्स आपके लिए मददगार हो सकते हैं । 

रंग निखारना (Natural Face Glow) हो , टैनिंग दूर करनी हो या फिर बालों को चमकदार(Shiny Hair)बनाना हो , इसके लिए कुछ घरेलू उपायों को आजमा सकती हैं 

त्वचा जवां दिखाने के लिए 

एक चम्मच मिल्क पाउडर में एक चम्मच शहद और एक बड़ा चम्मच पपीते का गूदा मिलाकर त्वचा पर लगाएं । इससे उम्र बढ़ने के कारण त्वचा पर होने वाली समस्याएं कम होंगी । 

त्वचा कोमल बनाने के लिए  

एक बड़ा चम्मच चावल का आटा , एक चम्मच एलोवेरा जैल , एक चुटकी नमक और दो चम्मच दही मिलाकर लगाएं । इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं निकल जाएंगी और त्वचा कोमल बनेगी । 

होंठ मुलायम बनाने के लिए 

एक चम्मच शहद के साथ एक चम्मच शक्कर मिलाकर होंठों पर हल्के - हल्के रगड़ें । यह होठों के लिए स्क्रब का भी काम करेगा । इससे होंठ मुलायम और गुलाबी बनेंगे । 

एड़ियां कोमल बनाने के लिए 

रोजाना 5 मिनट का समय अपनी एड़ियों को दें । आधे नींबू को काटकर इस पर शक्कर डालें और एड़ियों पर तब तक रगड़ें , जब तक शक्कर पिघल न जाएं । इसके बाद पैरों को पानी से धोकर सुखा लें । 

नाखूनों के पोषण के लिए 

एक बड़ा चम्मच बादाम और अरंडी का तेल लेकर इसमें थोड़ी - सी क्रीम मिलाएं । इस मिश्रण को हाथों और नाखूनों पर लगाएं और 15-20 मिनट मसाज करें । इससे हाथों और नाखूनों को पोषण मिलेगा । 

बालों की चमक के लिए

एक केला , एक चम्मच मलाई और एक चौथाई चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर हेयर मास्क बनाएं । आधे घंटे बालों में लगाने के बाद शैम्पू से बाल धो दें । इससे बाल चमकदार बनेंगे । 

दाग़ - धब्बे कम करने के लिए 

एक चुटकी हल्दी , एक बड़ा चम्मच मिल्क पाउडर और दो बड़े चम्मच शहद मिलाएं । इसमें आधे नींबू का रस मिलाकर त्वचा पर लगाएं । सूखने पर ठंडे पानी से धो लें । इससे चेहरे के दाग - धब्बे कम होंगे । 

एक जैसे निखार के लिए 

टमाटर प्यूरी त्वचा से टैनिंग हटाकर एक - सा निखार देती है । एक टमाटर की प्यूरी बनाकर उसे चेहरे , गर्दन , हाथ - पैरों पर लगाएं और सूखने पर ठंडे पानी से धो लें ।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. खबर डेली अपडेट इनकी पुष्टि नहीं करता है

Rate this article

एक टिप्पणी भेजें