किसी चीज में शामिल हुए बिना सुधार नामुमकिन है

formulas of peace - without being involved in anything reform is impossible प्रबंधन का सिद्धांत अपनी जिम्मेदारियों और सौंपे गए कार्य पर ध्यान केंद्रि

The Power of Positive Thinking: प्रबंधन का सिद्धांत अपनी जिम्मेदारियों और सौंपे गए कार्य पर ध्यान केंद्रित करने पर आधारित है, चाहे वे जो भी हों। आप अपने कर्तव्य पर इस तरह केंद्रित रहें कि उसका दायरा व्यापक हो जाए- अर्थात् आपसे जितनी आशा की जाती है उससे अधिक काम करें। 

किसी चीज में शामिल हुए बिना सुधार नामुमकिन है, improvement is impossible without getting involved in something

उदाहरण के तौर पर, एक पति होने के नाते आप अपनी पत्नी के लिए एक उदार व समझदार साथी बनने, बच्चों के लिए आदर्श पिता बनने की जिम्मेदारी पर स्वयं को केंद्रित करें। किसी परिस्थिति को बेहतर बनाने के लिए पहले आपको बेहतर बनना होगा। सामने वाले का दृष्टिकोण बदलने के लिए आपको अपना दृष्किोण बदलना होगा। अधिक आजादी पाने के लिए आपको ज्यादा जिम्मेदार और अनुशासित बनना होंगा। 

Read More: 

चिंता मुक्त होने के लिए विचारों की बजाय तथ्यों पर गौर करें

विचारों पर नियंत्रण ही हमारे चरित्र को स्वरूप देता है

बच्चों को आज्ञाकारी बनाने के लिए अभिभावकों के रूप में आपको कुछ नियमों-सिद्धांतों का पालन करना होगा।टूटे हुए रिश्तों को जोड़ने के लिए पहले हमें अपने हृदय में झांककर अपनी जिम्मेदारियों व गलतियों को खोजना होगा। एक ओर खड़े होकर दूसरों की कमजोरियों की तरफ इशारा करना आसान होता है। 

ऐसा करके हम सिर्फ अपने अहंकार की पूर्ति करते हैं और स्वयं को सही ठहराते हैं। हम हमारी भावनाएं नहीं हैं। हम हमारी मनोदशा नहीं हैं। हम हमारे विचार भी नहीं हैं.आत्मबोध के द्वारा हम यह परीक्षण भी कर सकते हैं कि हम स्वय को कैसे देखते हैं। 

किसी चीज में शामिल हुए बिना समर्पण की भावना नहीं आती है। इस बात को याद कर लें, इसे लिख लें, इस पर निशान लगा लें, इसके नीचे रेखा खींच लें। शामिल नहीं होंगे तो समर्पण नहीं आएगा।-'स्टीफन के विवेकपूर्ण विचार ' किताब से साभार

Todays Positive Thoughts

हमें अपने अंधकार भरे समय में भी, प्रकाश की ओर ध्यान देना चाहिए। 

साहस के बिना कुछ नहीं कर सकते हैं, यह अपने दिमाग का सर्वोत्तम गुण है।- अरस्तु 

Read More: 

Motivational Speech: आपका आत्मसम्मान आत्मछवि से तय होता है 

चिंताजनक हालातों से बाहर निकलना आसान है

Today's Positive Challenge

आज एक नई आदत डालें: नई आदत डालने के लिए सबसे अच्छा तरीका उसे किसी विशेष समय से जोड़ना है। जैसे हमारा सुबह का रुटीन नई आदत के लिए अच्छा समय हो सकता है। सुबह ब्रश करने के दौरान दिन की प्लानिंग करने की आदत डाल सकते हैं। या सुबह की चाय एक मिनट ध्यान के साथ पी जा सकती है। या फिर नहाने के पहले पुशअप्स लगा सकते हैं। ऐसे ही शाम में स्नैक्स के समय कोई एक आदत डाल सकते हैं।

Rate this article

एक टिप्पणी भेजें