Type Here to Get Search Results !

Fastival Budget: इस त्योहारों में अपना खर्चों का बजट बनाया क्या

उत्सव में खर्चों का बना लें बजट आय के व्यय का लेखा - जोखा ! क्या आप अपने खर्च का हिसाब - किताब रखती हैं ? यह जरूरी है । त्योहार का सीजन आ गया है । खर्च बढ़ेंगे । अगर आप बचत करना चाहती हैं तो आपको अपने खर्चों पर नजर रखनी होगी । इसके पहले आपको तय करना पड़ेगा कि किन खर्चों को आप काट सकती हैं और किन्हें नहीं खर्च को लेकर अनुशासित होना बेहद जरूरी है ।

Indian Festival Sale for budget , उत्सव में खर्चों का बना लें बजट

इस त्योहारों में अपना खर्चों का बजट बनाया क्या?

नवरात्रि से लेकर आगे कई त्योहार आएंगे । कपड़ों , मिठाइयों , गृह - सज्जा से लेकर उपहारों में खूब खर्च होगा । सब कुछ समय पर टालने से बेहतर है कि आप फेस्टिव सीजन के लिए आय के अनुसार बजट बना लें । जरूरत की चीजें पहले खरीद लें । बजट पहले ही तय होगा तो आप टेंशन फ्री होकर खर्च कर पाएंगी । ऑनलाइन शॉपिंग भी भरोसेमंद है । इससे समय की भी बचत होगी ।

Read Also:  इन त्योहारों में समझदारी से करें शॉपिंग जिससे बना रहे आपका बजट

आमतौर पर हम सभी  के लिए धन के आने का स्रोत सीमित है । इसलिए उत्सव में खुशियों का बजट जरूर बनाएं । इसके लिए घरेलू बचत पर गंभीरता से काम करने की जरूरत होती है । घरेलू हिसाब - किताब प्रतिदिन लिखने से हमें यह याद रहता है कि हमारे पास कितना पैसा बचा है और किस काम में हमने जरूरत से ज्यादा खर्च कर दिया । घरेलू हिसाब - किताब रखने से अधिक व्यय पर अंकुश रहता है । 

आपके लिए जरूरी है कि न तो भावनाओं में बहें और न ही दिखावा करें । जितनी जरूरत हो , जितना आपकी पॉकेट अनुमति दे , उतनी ही खरीदारी करें । इसके लिए सबसे पहले आपको अपना ' उत्सव बजट ' बनाना होगा । आप त्योहार के दौरान कितना पैसा खर्च कर सकती हैं , इसका अनुमान लगा लें । अगर आप अपने खर्चों का हिसाब नहीं रखेंगी तो बजट बनाने का कोई मतलब नहीं रह जाएगा । 

एक अलग फेस्टिवल फंड बनाने की कोशिश करें । इसके अलावा उधार से बचें । उधारी सिर्फ दूसरों से पैसे मांगने तक ही सीमित नहीं है । किस्तों में भुगतान करने की सुविधा भी तो उधार का एक पक्ष है , जो तत्काल तो खुशी देता है , लेकिन बाद में तनाव । उत्सव की खरीदारी में उधार से बचें । और हां , उत्सव का बजट बनाते समय महंगाई को भी ध्यान में रखना जरूरी है ।

After Marriage Life in Hindi: जब फर्क दिखे निगाहों में

Thanks for Visiting Khabar Daily Update for more  Articles Click Here.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.