Search Suggest

After Marriage Life in Hindi: जब फर्क दिखे निगाहों में

after marriage life: जब फर्क दिखे निगाहों में | after marriage ,ज्यादातर लोगों का मानना है कि शादी के बाद जिंदगी में काफी चेंज आ जाता है । पत्नी को

After Marriage Life: ज्यादातर लोगों का मानना है कि शादी के बाद जिंदगी में काफी चेंज आ जाता है । पत्नी को लगता है कि जो पति शादी से पहले उस की तारीफों के पुल बांधा करता था , वे शादी के बाद टूट रहे हैं। 

what happens after marriage,after marriage life: जब फर्क दिखे निगाहों में | after marriage , शादी के बाद जिंदगी में काफी चेंज आ जाता है

After marriage life in Hindi: जब फर्क दिखे निगाहों में 

कहने का मतलब है कि शादी से पहले के प्रेम भरे रिश्ते  शादी के बाद मिली जिम्मेदारियों के बोझ तले धुंधले होने लगते हैं । कई पत्नियां अपने पति से शिकवेशिकायतें करने लगती हैं कि अब आप पहले जैसे नहीं रहे , आप अब मुझे बिलकुल प्रेम नहीं करते । लेकिन प्रेम कभी मरता नहीं है । बस ,उसे फिर पाने के लिए पहले जैसी इच्छाशक्ति और जज्बा होना चाहिए ।

 ये भी पढ़े-  पति-पत्नी बिगड़ते रिश्तों को दे एक नई शुरुआत | tips for husband wife relationship

स्पर्श कर कहें मन की बात 

अधिकतर शादी के कुछ समय बाद लगता है कि बस , अब प्यार करने की उम्र खत्म आप भी ऐसा सोचती हैं तो फौरन अपनी सोच को बदल लें ,क्योंकि प्यार हमेशा जिंदा रहता है । आप के पति को आप के स्पर्श की कामना हमेशा रहती है । 

ये भी पढ़े-  pregnancy mein गर्भवती महिला इन बातों का विशेषकर रखें ध्यान,बरते निम्न सावधानियाँ 

मन की बात आप आंखों या जबां से कहने की जगह स्पर्श से कहें । आप के पति इसे फौरन पहचान लेंगे ।  आफिस से घर आए पति की पूरे दिन की थकान आप के स्पर्श मात्र से दूर हो जाएगी। 

हरदम रहें फ्रेश 

एक पति अपनी पत्नी में अपनी प्रेमिका को खोजता है । इसलिए पत्नी का अपने पति के सामने हमेशा फ्रेश रहना जरूरी है। इस बात को मन से बिलकुल निकाल दें कि अब आप की शादी हो चुकी है और आप का काम बच्चे और घरगृहस्थी संभालना ही है .इस से आप के अंदर तनाव पैदा हो सकता है। 

आफिस से थक कर घर आया हर पति अपने सामने मुसकराता चेहरा चाहता है। ऐसे में जब पत्नी का मुरझाया चेहरा उसे नजर आता है तो उस के मन में उठी सारी उमंगें खत्म हो जाती हैं और आप शिकायत यह करती हैं कि अब पति पहले वाले नहीं रहे। इसलिए अपनेआप को फिट रखें। 

ये भी पढ़े- Before Marriage: शादी से पहले मन में उठे कशमकश और उनका हल

पसंद भूलें न 

प्राय : शादी के शुरुआती दिनों में तो हम एकदूसरे की छोटी से छोटी बात को भी याद रखते हैं । लेकिन वक्त गुजरने के साथ हम बेपरवाह होने लगते है । हम न चाहते हुए भी साथी की पसंद और नापसंद को भूल जाते हैं।  ऐसा परिवार की जिम्मेदारियों के कारण होता है ,जो ठीक नहीं। 

मना न कहें 

अकसर देखने में आता है कि घरपरिवार की जिम्मेदारियों के कारण पत्नी अपने पति को समय नहीं दे पाती है ।  मसलन , पति आप से अपने लिए कुछ वक्त मांगते हैं और आप बोलती हैं कि अभी किचन का सारा काम यों ही पड़ा है या बच्चों को सुलाना है आदि।  आप का यह जवाब उन में उदासी पैदा कर सकता है ।  अत : पति की इच्छाओं की कद्र करें ।

ये भी पढ़े- Husband-Wife Relationship: पति-पत्नी के बीच नोकझोंक बढ़ी तकरार ना बन जाए 

इज्जत करना सीखें 

बातबात पर पति को बेइज्जत करने वाली पत्नियां न तो सम्मान करती हैं और न ही पाती हैं । इसलिए न सिर्फ पति बल्कि घर के प्रत्येक बुजा का सम्मान करें। इस से पति की निगाहों में आप का सम्मान और ज्यादा बढ़ जाएगा । पति को बातबात पर झिड़कें नहीं , नहा तूतू ,में में करें । यदि पति को आप का जन्मदिन या शादी की सालगिरह याद नहीं रहती तो मुंह न बनाएं बल्कि उन्हें किसी बहाने याद दिलाने की कोशिश करें । 

महकें उन की बांहों में 

पति की बांहों की गिरफ्त से निकलना आसान नहीं होता । इसलिए इस की कोशिश भी न करें ।  पति यदि आप को किचन से खींच का अपनी बाहों में भरने की कोशिश करें तो उन्हें धक्का दे कर दूर न करें , बल्कि कुछ देर उन के पास रुकने के बाद कहें कि मैं पहले काम निबटा लूं फिर दोनों बैठ कर ढेर सारी बातें करेंगे।

रोमंटिक बनें 

बाथरूम से बाहर निकलते पति के गीले बालों में उंगलियां फेरते हुए धीरे से कहें कि आज आप कुछ ज्यादा अच्छे लग रहे हैं ।  बस , आप को इतना कहना है , बाकी सब आप उन पर छोड़ दें । ये वे पल होंगे जिन्हें आप हमेशा संजो कर रखना चाहेंगी । 

झूठ से करें परहेज 

पति और पत्नी के बीच विश्वास होना लाजिम है ।  विश्वास की नींव पर ही शादी की इमारत खड़ी होती है।  याद रखें कि आप को सारी जिंदगी इस घर में बितानी है। इसलिए कोशिश करें कि पति का विश्वास आप में हमेशा बना रहे। बातबात पर झूठ न बोलें या अपने पति या सासससुर को झूठा न ठहराएं झूठ लंबे समय तक नहीं चलता। 

सोच रखें सकारात्मक 

कई बार छोटी सी बात या परेशानी भी घर टूटने का कारण बन जाती है ।  इसलिए हमेशा सकारात्मक सोच रखने की कोशिश करें । सकारात्मक सोच आप की जिंदगी के कठिन दिनों को भी आसान बना देगी। 

लुक चेंज करें

 कहीं आप रात में हमेशा नाइटी , गाउन या शौर्ट्स ही तो नहीं पहनतीं ? ऐसा है तो कभी कभार नाइटसूट , कैपरी इत्यादि भी ट्राई करें। 

Thanks for visiting Khabar's daily update. For more लाइफस्टाइल, click here


Rate this article

एक टिप्पणी भेजें