Type Here to Get Search Results !

James Cameron Motivational Speech in Hindi

James Cameron: जेम्स कैमरन, प्रसिद्ध फिल्म निर्माता और खोजकर्ता, अपने प्रेरक(Inspiring) और प्रेरक भाषणों के लिए जाने जाते हैं जो लोगों को अपने सपनों को आगे बढ़ाने और दुनिया पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। अपने भाषणों में, वे अक्सर अपने व्यक्तिगत अनुभवों और चुनौतियों को साझा करते हैं, जो सफलता प्राप्त करने में लचीलापन और दृढ़ता के महत्व पर प्रकाश डालते हैं।


कुल मिलाकर, जेम्स कैमरन के Motivational Speeches प्रेरक और विचारोत्तेजक हैं, श्रोताओं को कार्रवाई करने, अपने सपनों का पीछा करने और दुनिया पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।


सफलता एक मंजिल नहीं है, यह एक यात्रा है। सफलता का सही अर्थ है आगे बढ़ते रहना, चाहे हमारे रास्ते में कितनी भी बाधाएँ क्यों न आएं।

 

यदि आप अपने लक्ष्यों को हास्यास्पद रूप से निर्धारित करते हैं और यह एक विफलता है, तो आप हर किसी की सफलता से ऊपर असफल होंगे।

 

James Cameron , James Cameron quotes, जेम्स कैमरन, प्रसिद्ध फिल्म निर्माता


James Cameron Motivational Speech in Hindi 


सफलता दोहराई नहीं जा सकती, उसे नए आयाम दिए जा सकते हैं। हर कोई जानता है कि सीक्वल फिल्म अगर कोई फिल्मकार बना रहा है तो उसकी नीयत पिछली सफलता से और पैसा बनाने की है। आप स्टीवन स्पीलबर्ग को देखिए, 'ई.टी.' अपने जमाने की सबसे सफल फिल्म थी, लेकिन उन्होंने कभी इसका सीक्वल नहीं बनाया। आप ये उम्मीद कतई नहीं कर सकते कि बिजली फिर उसी स्थान पर गिरेगी।


जब पहली 'अवतार' ने 2009 में टिकट खिड़की पर धमाका किया, तो निर्माता स्टूडिओ 'ट्वेंटीएथ सेंचुरी फॉक्स' चाहता था कि तुरंत सीक्वल बने। मैंने उनकी ख्वाहिश को टाल दिया, साफ कहा कि इस रास्ते पर फिर नहीं चलना है। मैं जानता था कि सीक्वल बनाने का मतलब है कमाई के मामले में दुनिया की पांच सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में शामिल होने के लिए काम करना। यह मूर्खतापूर्ण लक्ष्य था। सफलता के लिए बहुत कुछ जीना पड़ता है, उस वक्त इसके सीक्वल के लिए मेरे पास ऐसा कुछ हासिल नहीं था।


Read More: 



मैं मानता हूं कि सीक्वल ऐसा होना चाहिए, जो दर्शकों के प्यार की इज्जत करे। दूसरी बार सफलता तभी मिलेगी, जब आप उस प्यार का ख्याल रखते हुए उन्हें चौंकाएंगे। वक्त बीता। नेशनल जिओग्राफिक सोसाइटी की वजह से 2012 में मुझे पानी की दुनिया को करीब से देखने का मौका मिला। विश्व के सबसे गहरे समुद्र में मैंने गोता लगाया। मुझे इतना मजा आया कि तय किया एक बार फिर 'अवतार' बनाई जाए, इस बार पानी से जुड़ी। सफलता और दौलत अनुभव होते हैं। प्रकृति, जगहों, लोगों से आप अलग अनुभव हासिल करते हैं। 


आज हम सब 'नेचर डिफ्लेक्ट ऑर्डर' भोग रहे हैं। शहरी लाइफस्टाइल ने आसानी से हमें संवेदनाओं से अलग कर दिया है। मुझे लगा कि मैं एक और अवतार बनाकर शायद लोगों को इसके प्रति सजग कर सकता हूं। उन्हें प्रकृति के प्रति संवेदनशील बना सकता हूं। सबसे पहले मैंने अपनी लाइफस्टाइल बदली। मैं आज भी 2013 की किआ रिओ गाड़ी चलाता हूं क्योंकि पुरानी इलेक्ट्रिक कार से कार्बन फुटप्रिंट कम नजर आएंगे। 


मैंने लॉस एंजिलिस के दो बंगले बेचे और वेलिंगटन में 5000 एकड़ में खेती शुरू की। वहां मेरा परिवार ऑर्गेनिक सब्जियां उगाता है। मैंने कोशिश की कि लोगों को समझाऊं कि हम कितनी आसानी से अलग रास्ता चुनकर पर्यावरण का भला कर सकते हैं। फिल्मकार का रोल रचनात्मक निवारण पेश करना ज्यादा है, ऐसा मैं मानता हूं।'विश्व प्रसिद्ध निर्देशक जेम्स कैमरन)


Read More: 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.