Type Here to Get Search Results !

Robert De Niro Motivational Story/Speech in Hindi

Robert De Niro Motivational Story in Hindi: Robert De Niro एक प्रशिद्ध हॉलवुड अभिनेताओं में से एक हैं। 1943 में न्यूयॉर्क शहर में जन्मे रॉबर्ट डी नीरो ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत 1960 के दशक में की थी तक अपने आपको को एक उभरते हुए सितारे के रूप में प्रस्तुत किया है। अपने इस बेहतरीन करियर में उन्होंने लगभग 100 से अधिक फिल्मों में काम किया और अपने उत्कृष्ट अभिनय से एक गोल्डन ग्लोब, दो अकादमी पुरस्कार,और एक स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड अपने नाम किया है। तो आइये जानते है -रॉबर्ट डी नीरो  के अनमोल विचार, Robert De Niro Motivational Speech in Hindi.

जिंदगी को ऑडिशन की तरह देखता हूं जरूरी नहीं कि सफलता मिलेगी. रॉबर्ट डी नीरो  

वह इंसान बने जो अपने काम को स्पेशल बनाने की कोशिश करता है. रॉबर्ट डी नीरो  

Robert De Niro , Robert De Niro Motivational Story/Speech in Hindi

Robert De Niro Motivational Story/Speech in Hindi

'कुछ प्रोफेशन ऐसे होते हैं जिन्हें आप कभी नहीं छोड़ पाते, वो ही आपको छोड़ते हैं। फिल्मी दुनिया भी ऐसी है। आप अपनी पिछली दो फिल्मों जितने ही अच्छे माने जाते हैं। अगर आपकी वजह से लोगों का पैसा डूबने लगेगा तो वो आपको नहीं चाहेंगे। यहां टॉप पर पहुंचने की रेस तो है ही नहीं, आपको कोशिश इसलिए करना है कि आप फिसलकर नीचे न आ जाएं।

Read More:  Leonardo Dicaprio Motivational Thoughts and Quotes

एक्टर होते हुए आप अपनी जगह जरूर बनाएंगे, लेकिन वो आंखों से कभी ओझल नहीं होना चाहिए जो आप वाकई में हैं। जब मैं बच्चा था तो बहुत चुप रहता था। लोगों से ज्यादा बात नहीं करता था, खुद में उलझा रहता था। यही वजह थी कि मुझे एक्टिंग स्कूल भेजा गया। उस स्कूल ने मुझे लोगों से खुलना सिखाया। अब मैं कम चुप रहता हूं, लेकिन शांत तो मैं आज भी हूँ। मेरे दोनों पैरेंट्स आर्टिस्ट थे और पेंटिंग क्लास में मिले थे। दोनों ने शादी की लेकिन मेरे जन्म के दो साल बाद अलग हो गए। 

मुझे मेरी मां ने बड़ा किया। पिता थोड़ी दूर पर ही रहते थे। तो हालात आपको अपने हिसाब के कभी नहीं मिलने वाले। मैं भविष्य को देखने में नाकाम रहा, अंदाजा लगाने में भी नाकाम रहा। मुझे समझ नहीं आता था कि आगे क्या होने वाला है? चीजें कैसे काम करेंगी? केवल मौजूदा लम्हों में ही मैं खुशी ढूंढता रहा और इसी में खुश रहा कि मैं सेहतमंद हूं और काम कर सकता हूं।

मैं जिंदगी को ऑडिशन की तरह देखता हूं। ऑडिशन एक्टर के लिए गैम्बल की तरह होते हैं, जरूरी नहीं कि सफलता मिलेगी। लेकिन अगर आप ऑडिशन में गए ही नहीं तो आप कभी नहीं जान पाएंगे कि आप वो काम पा सकते थे या नहीं।

कोशिश करें कि हमेशा सामान्य रहें। असली मानवीय व्यवहार को जिंदगी से कभी अलग न करें। मैं ऑडिशन में जाने वाले एक्टर्स से हमेशा कहता हूं, जो आपकी अंतरात्मा कह रही है उसे करने से न डरें। आपको लोग भले ही काम ना दें, लेकिन नोटिस जरूर करेंगे। कोशिश करते रहें, हार न मानें। आपको अपने काम से प्यार है तो ऐसी परीक्षाओं से कभी नहीं घबराएंगे।

चलते रहें, मनपसंद काम न मिले तो भी काम करते रहें। एक दिन आपकी ईमानदारी रंग लाएगी और आप वो कर पाएंगे जिसका सपना देखते थे। वो इंसान बनें जो जानता हो किसी काम को स्पेशल बनाने में क्या लगता है, वो न बनें जो केवल काम निपटाने में यकीन करते हैं। यही खूबी आपको लोगों से अलग बनाएगी।'(विभिन्न सोशल मीडिया इंटरव्यू में महान एक्टर रॉबर्ट डी नीरो)

पैसों की कमी मतलब ज्यादा क्रिएटिविटी

इंडी फिल्में मुझे प्रभावित करती हैं। अक्सर फिल्म समारोह में हम उन्हें देखते हैं। इन फिल्मों का बजट कम होता है, वो चकाचौंध नहीं दिखाते, लेकिन यही कमी उन्हें ज्यादा क्रिएटिव बना देती है। बड़ा बजट उन्हें ज्यादा चीजें करने से रोकता है तो वो दूसरा रास्ता अपनाते हैं और फिर कमाल कर जाते हैं।

Read More: 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.