अंतरिक्ष जाने वाले पहले अरबपति होंगे जेफ बेजोस

जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन 20 जुलाई को रॉकेट लॉन्च करेगी अंतरिक्ष जाने वाले पहले अरबपति होंगे बेजोस,भाई भी साथ जाएंगे,अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस

 जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन 20 जुलाई को रॉकेट लॉन्च करेगी अंतरिक्ष जाने वाले पहले अरबपति होंगे बेजोस,भाई भी साथ जाएंगे,बोले 5 साल की उम्र से सपना देख रहा हूं । 

अंतरिक्ष जाने वाले पहले अरबपति होंगे जेफ बेजोस

कौन  हैं जेफ बेजोस?

दुनिया के सबसे अमीर शख्स व अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस अपने भाई मार्क बेजोस के साथ अंतरिक्ष की सैर पर जाएंगे । 

ये भी देखें :-

बेजोस ने सोमवार को ऐलान किया कि जब उनकी रॉकेट कंपनी ब्लू ओरिजिन अगले माह अपनी पहली मानव अंतरिक्ष उड़ान भेजेगी , तब वे भी इसमें शामिल होंगे ।अमेजन सीईओ का पद छोड़ने के 15 दिन बाद ही बेजोस अंतरिक्ष के लिए रवाना हो जाएंगे । 

अंतरिक्ष जाने वाले पहले अरबपति होंगे जेफ बेजोस

Jeff Bezos ने कहा है- ' मैं पांचसाल की उम्र से ही स्पेस में ट्रैवल करने का सपना देखता आया हूं । 20 जुलाई को अपने जिगरी दोस्त ( भाई ) के साथ मैं एक नए एडवेंचर के लिए निकलूंगा ।' बेजोस अंतरिक्ष में जाने वाले पहले अरबपति होंगे । 

आमतौर पर टेस्ला के संस्थापक एलन मस्क स्पेस और मार्स पर जाने की बात करते हैं , लेकिन अब बेजोस वह रिकॉर्ड अपने नाम करने जा रहे हैं । ब्लू ओरिजिन के रॉकेट में सफर करने वाले ग्राहकों को 4 दिन की अंतरिक्ष यात्रा का अनुभव मिलेगा । 

इसमें 3 दिन की प्री -फ्लाइट ट्रेनिंग शामिल हैं । यह ट्रेनिंग कंपनी की लॉन्च साइट टेक्सास के वेन हॉर्न में दी जाएगी । बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन साल 2000 में शुरू थी । इसमें 3500 कर्मचारी हैं । 

ये भी देखें :- दुनिया का एक मात्रा ऐसा सागर जिसे डेड सी के नाम से जाना जाता है

इस कंपनी की प्रतिस्पर्धा एलन मस्क की स्पेसएक्स से है । मई 2020 में स्पेसएक्स अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन तक मानव को पहुंचाने वाली पहली निजी कंपनी बन चुकी है ।

फ्लाइट की एक सीट नीलाम होगी ; सफर 11 मिनट का ब्लू ओरिजिन अपनी पहली स्पेस फ्लाइट की एक सीट नीलाम करेगी । 

इसके जरिए मिली राशि ब्लू ओरिजिन के फाउंडेशन को दी जाएगी । यह गणित और विज्ञान की शिक्षा को प्रमोट करती है । 

फ्लाइट का सफर कुल 11 मिनट का होगा । इस दौरान फ्लाइट 100 किलोमीटर ( 62 मील ) की ऊंचाई तक सफर करेगी ।



Rate this article

एक टिप्पणी भेजें