Type Here to Get Search Results !

Burj Al Babaj -तुर्की का भुतहा शहर जहां है डिज्नी प्रिंसेस के महलों वाले सैकड़ों खंडहर नुमा घर


Burj Al Babaj Turkey,Burj Al Babaj -तुर्की का भुतहा शहर जहां है डिज्नी प्रिंसेस के महलों वाले सैकड़ों खंडहर नुमा घर
Burj Al Babaj -तुर्की का भुतहा शहर जहां है डिज्नी प्रिंसेस के महलों वाले सैकड़ों खंडहर नुमा घर 

बुर्ज अल बाबाज तुर्की (Burj Al Babaj Turkey)का भुतहा शहर ( haunted town)जहां है डिज्नी प्रिंसेस के महलों वाले सैकड़ों खंडहर नुमा घर(hundreds of ruined houses),देश के उत्तर पश्चिम मुदरुनू  गांव( Mudrunu Village)की बुर्ज अल बाबाज वैली में विदेशी पर्यटकों को लुभाने के लिए बने थे 530 घर, निर्माण शुरू हुआ मगर पूरा नहीं हो पाया। 

 ये भी देखें -अमेरिका वॉशिंगटन के जुआन डे फूका द्वीप जहाँ सिर्फ एक इंसान रहता है

पुराने बाजार , मस्जिदों , खूबसूरत लैंडस्केप और चाय को लेकर मशहूर तुर्की में एक जगह ऐसी भी है जिसे यहां का घोस्ट टाउन कहा जाता है । इस भूतहा शहर में जहां नजर दौड़ाई जाए , हर ओर परियों के महलों जैसे सैकड़ों घर दिखाई देते हैं जो अब खंडहर बन चुके हैं । 

Disney Princess के महलों जैसे ये घर उत्तर - पश्चिमी तुर्की के मुदरुनू गांव(Mudrunu village in northwestern Turkey) के नजदीक बुर्ज अल बाबाज़ वैली में बने हैं । दरअसल , इन घरों को सारोत प्रॉपर्टी ग्रुप के येरडेलेन ब्रदर्स ने तैयार करवाया था । मकसद था , मिडल ईस्ट से आने और वाले निवेशकों को लुभाना जिनमें से ज्यादातर यहां छुट्टियां बिताने आते । 

   ये भी देखें -क्रोएशिया एक ऐसा देश जहाँ 12 रूपए में बिक रहा है घर

शुरू - शुरू में तो डिज्नी प्रिंसेज के विला जैसे ये घर चार से पांच लाख डॉलर के बीच बिकने शुरू हुए येरडेलेन ब्रदर्स ने निर्माण से पहले 700 से ज्यादा लोगों को घर बेच भी दिए थे लेकिन जैसे ही निर्माण शुरू हुआ , चीजें बिगड़ने लगीं यह सब ज्यादा वक्त तक नहीं चल सका । 

Burj Al Babaj -तुर्की का भुतहा शहर जहां है डिज्नी प्रिंसेस के महलों वाले सैकड़ों खंडहर नुमा घर
Burj Al Babaj -तुर्की 

पहले तो तेल की कीमतों में उतार चढ़ाव आया जिससे निवेशकों की रुचि इस प्रोजेक्ट में कम होती गई । उसके बाद तुर्किश अर्थव्यवस्था ऐसी चरमराई कि अभी तक उससे उभर नहीं पाई है ।

   ये भी देखें -Mexico का टिल्टेपक गाँव जो अंधों का गांव नाम से जाना जाता है,इंसान व् जानवर सब अंधे हैं

2014 में शुरू हुई थी कंस्ट्रक्शन लेकिन अर्थव्यवस्था गिरते ही निर्माण कार्य भी रुक गया आज भी बिखरा है सामान

कोविड-19 से पहले एयरप्लेन ब्रदर्स की उम्मीद थी कि सरकार के साथ हुए कुछ घर बेचकर कर्ज चुका देंगे लेकिन अब सारी उम्मीद खत्म हो चुकी है

एक रिपोर्ट के मुताबिक , बुर्ज अल बाबाज़ वैली हॉट स्प्रिंग्स के लिए मशहूर है और यहां बनने वाले हर घर में अंडर फ्लोर हीटिंग सिस्टम के साथ एक जकूजी और एक इंडोर पूल का निर्माण किया जाना था । इसके अलावा यूएस कैपिटोल की तर्ज पर एक शॉपिंग मॉल , खूबसूरत गार्डन और तालाब भी बनने थे जिससे यह वैली एक fairytale valley बन जाती ।

ये भी देखें -दुनिया का एक मात्रा ऐसा सागर जिसे डेड सी के नाम से जाना जाता है | क्यों कहा जाता है इसे डेड सी

यहां 2014 में 2500 लोगों के साथ कंस्ट्रक्शन शुरू भी हो गई और काफी तेजी से काम हुआ । लेकिन जैसे ही तुर्किश लीरा(turkish lira करेंसी ) गिरी , सीधा असर कंस्ट्रक्शन पर हुआ । येरडेलेन ब्रदर्स कंस्ट्रक्शन के लिए लिया लोन नहीं चुका पाए और निर्माण का काम रोकना पड़ा । 

Burj Al Babaj -तुर्की का भुतहा शहर जहां है डिज्नी प्रिंसेस के महलों वाले सैकड़ों खंडहर नुमा घर
Burj Al Babaj -तुर्की का भुतहा शहर जहां है डिज्नी प्रिंसेस के महलों वाले सैकड़ों खंडहर नुमा घर 

साल 2019 में बुर्ज अल बाबाज प्रोजेक्ट आधा पूरा हो चुका था लेकिन तब से चीजें वहीं रुक गई हैं । यहां 530 घर बनाए जाने थे लेकिन एक घर भी पूरी तरह नहीं बना है । एक समय जिस वैली को पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए बनाया जाना था , अब वह भतहा महलों के शहर में तब्दील होकर रह गई है । निवेशक अभी तक इस पर 20 करोड़ डॉलर खर्च कर चुके हैं । 

येरडेलेन ब्रदर्स खुद को दिवालिया घोषित कर चुके हैं लेकिन उन्हें उम्मीद है कि वह अपने क्लाइंट्स से किया वादा पूरा करेंगे और एक दिन यहां इन घरों का निर्माण होगा । भले ही तुर्किश सरकार उनके साथ है लेकिन चीजें ज्यादा बेहतर होती दिखाई नहीं देती । जितना भी भवन निर्माण हुआ है , दो सालों में उतना नुकसान भी हो चुका है ।

 ये भी देखें -अमेरिका में सामने आई पति - पत्नी के रिश्ते की अनोखी कहानी

घरों में चीजें बिखरी पड़ी हैं और कंस्ट्रक्शन साइट पर आज भी सीमेंट की बोरियां पड़ी हैं । येरडेलेन ब्रदर्स( Yerdalen Brothers)के मजहर येरडेलेन ने 2018 में कहा था , हमें अपना कर्ज अदा करने के लिए सिर्फ 100 महल बेचने की जरूरत है और मैं समझता हूं कि एक बार ऐसा हो जाए तो हम इस संकट से कुछ महीनों में उबर जाएंगे ।

 हालांकि , यह कोविड -19 से पहले की बात थी । कोरोनावायरस ने चीजें सही करने की बजाय खराब कर दी हैं और यह घोस्ट वैली बन गई है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies