-->

Notification

Iklan

Iklan

investment tips: ईएमआई की जगह डालें एसआईपी की आदत बड़े सपने देख रहे हैं ,तो

सोमवार, अगस्त 9 | अगस्त 09, 2021 WIB Last Updated 2021-09-24T21:13:56Z

 इन्वेस्टमेंट टिप्स: बड़े सपने देख रहे हैं , तो उन्हें पूरा करने के लिए बड़ी बचत और बड़ा निवेश भी करें 

ईएमआई की जगह डालें एसआईपी (सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान ) की आदत

investment tips ,  एसआईपी और ईएमआई में क्या बेहतर क्या है ?,ईएमआई की जगह डालें एसआईपी (सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान ) की आदत

यदि आप बड़े सपने देखते हैं तो बड़ी बचत और बड़ा निवेश करना होगा । पहले खर्च करके ईएमआई (Equated Monthly Installment ) चुकाने के लिए बाद में बचत करने से बेहतर है SIP (systematic investment plan)  करें । इसके लिए जरूरी है कि अपनी कमाई के पैसे खर्च करने से पहले हर माह उसका एक तय हिस्सा बचा लें ।

हमारे सपने कई तरह के हो सकते हैं । किसी का सपना एक पॉश कम्युनिटी में विला खरीदना हो सकता है , तो किसी का एक लग्जरी कार लेना । किसी का सपना परिवार के साथ वर्ल्ड टूर पर जाना हो सकता है । ये लिस्ट लंबी हो सकती है और ये भी हो सकता है कि कुछ सपने पूरे न हो पाएं । 

ये भी देखें - जानिए क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से जुड़े पांच प्रमुख मिथक और उनकी हकीकत

लेकिन एक चीज तय है हम पैसों के मामले में पूरी तरह आजाद जीवन बिता सकते हैं । हो सकता है कि ऐसी सहूलियत वाली स्थिति तक पहुंचना नामुमकिन लगे , लेकिन यकीन मानिए ऐसा हो सकता है । भविष्य में आपकी माली हालत कितनी अच्छी होगी , यह आप खुद तय कर सकते हैं । 

इसके लिए बस आपको बचत करनी है और फिर बचे हुए पैसे को काम पर लगाना है । इसका सबसे मुफीद तरीका म्यूचुअल फंड है । इससे न केवल बच्चों की शिक्षा , उनकी शादी , मकान और रिटायरमेंट जैसे लंबी अवधि के लक्ष्य साधे जा सकते हैं , बल्कि इससे कहीं बड़े सपने भी साकार किए जा सकते हैं । 

म्यूचुअल फंड में भी कई तरीके से निवेश किया जा सकता है । सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान ( एसआईपी ) इनमें से एक है , जिसके जरिये कम्पाउंडिंग की ताकत का भरपूर इस्तेमाल किया जा सकता है । यदि आप ईएमआई . की जगह इसकी आदत डाल लें तो यह देखकर हैरत होगी कि एक के बाद एक सारे सपने आसानी से पूरे हो रहे हैं । 

इसलिए पहले लक्ष्य तय कर लें और अंदाजा लगा लें कि उसके लिए कितनी बचत करनी होगी और फिर  में एसआईपी के जरिये निवेश शुरू कर दें ।

एसआईपी से पूरा करें हर सपना

 जैसे आप हर महीने ईएमआई चुकाते हैं , उसी तरह उसकी जगह हर महीने म्यूचुअल फंड में तय रकम डाल आप कुछ वर्षों में बिना लोन लिए लग्जरी कार या विला जैसे सपने पूरे कर सकते हैं ।

पांच साल में लाजरी कार खरीद सकते हैं 

सालाना 10 फीसदी रिटर्न के हिसाब से आप 48,000 रुपए का एसआईपी करके 5 साल में 40 लाख रुपए की लग्जरी कार खरीद सकते हैं ।

10 साल में खुद का विला ले सकते हैं 

सालाना 12 फीसदी रिटर्न का अनुमान लगाएं तो आप 45,000 रुपए का एसआईपी करके 10 साल में 1 करोड़ रुपए का विला नकद खरीद सकते हैं

गोल्डनरूल 

आय में सबसे पहले बचत को अलग कर लें अभी आप अच्छा कमा रहे आगामी वर्षों में उम्र और आय बढ़ने के साथ स्वाभाविक रूप से आपकी लाइफस्टाइल बेहतर होती जाएगी । इसका मतलब है कि साल दर साल आपके सपने बड़े होते जाएंगे । 

इन्हें पूरे करने के लिए आपके पास मजबूत प्लान होना चाहिए । इसका एक ही गोल्डेन रूल है- हर महीने की आय में से पहले बचत की रकम अलग करें और फिर बाकी पैसे खर्च करें । इससे बचत पक्की होगी , जिसके निवेश से आप सभी लक्ष्य पूरे कर पाएंगे ।

×
Berita Terbaru Update