Type Here to Get Search Results !

Hartalika Teej 2021: 14 वर्ष बाद रवियोग का दुर्लभ संयोग , अशुभ योग होंगे निष्प्रभावी

Hartalika Teej 2021: महिलाएं निर्जला व्रत रख पति की लंबी आयु और सुखी जीवन की करेंगे कामना. हरतालिका तीज इस बार 9 सितंबर को आ रही है । इस दिन दुर्लभ संयोग होने के कारण इसका महत्व बढ़ गया है । 

Hartalika Teej 2021, When is Hartalika Teej in 2021,hartalika teej 2021 date time,

इस दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखकर अपने पति की लंबी आयु , उनके सुखी जीवन और आरोग्यता के लिए व्रत रखती हैं । हरतालिका व्रत पर करीब 14 वर्ष बाद रवियोग का दुर्लभ संयोग बन रहा है । ज्योतिषाचार्य संदीप त्रिवेदी के अनुसार हरतालिका तीज व्रत भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को रखा जाता है । 

यह तिथि 9 सितंबर को पड़ रही है । भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि 8 सितंबर को सुबह 3 बजकर 59 पर लगेगी , जो कि अगले दिन यानी 9 सितंबर की रात्रि 2 बजकर 14 मिनट तक रहेगी । उसके बाद चतुर्थी तिथि लग जाएगी । धर्म शास्त्रियों के अनुसार चतुर्थी तिथि से युक्त तृतीया तिथि वैधव्य दोष का नाश करती है और यह पुत्र - पौत्रादि को बढ़ाने वाली होती है । 

माता पार्वती की कृपा से भगवान शिव को प्रसन्न करने का पर्व हरतालिका तीज के रूप में मनाते हैं । ज्योतिषियों दाऊ दयाल शर्मा के अनुसार हरितालिका तीज व्रत के पूजन का शुभ मुहूर्त शाम 6 बजकर 10 मिनट से रात 7 बजकर 54 मिनट तक है । पंचांग के अनुसार शाम 5 बजकर 14 बजे से रवियोग का दुर्लभ संयोग प्राप्त होगा । 

वहीं ज्योतिषशास्त्र में रवि योग को बेहद प्रभावशाली माना गया है । कहा जाता है कि रवि योग से कई अशुभ योग निष्प्रभावी हो जाते हैं । मान्यता है कि अविवाहित युवतियां यदि रवि योग में शिव पार्वती का पूजन करें तो उनके विवाह में आने वाली सभी कष्ट दूर हो जाती है । शादी शुदा जोड़ों का वैवाहिक जीवन सुखमय व्यतीत होने लगता है । 

इस महीने के व्रत और त्योहार 

8 अगस्त को भाद्रपद अमावस्या , पिठोरी अमावस्या । 9 को हरितालिका तीज , 10 को गणेश चतुर्थी , गणेश प्रतिमा स्थापना । वहीं 11 को ऋषि पंचमी , 12 को स्कंद षष्ठी , 17 को परिवर्तिनी एकादशी , कन्या संक्रांति , विश्वकर्मा जयंती । 18 को शनि प्रदोष व्रत । 

19 को अनंत चतुर्दशी , गणेश प्रतिमा विसर्जन । 20 को भाद्रपद पूर्णिमा , पूर्णिमा श्राद्ध । 21 को आश्विन मास प्रारंभ , कृष्णपक्ष , प्रतिपदा होंगे ।

Thanks for visiting Khabar daily update. For more सनातनधर्म,click here.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies