Type Here to Get Search Results !

ज्ञान हासिल करना सही मायनों में सीखना नहीं है

Gaining Knowledge:  क्या मस्तिष्क के लिए सीखना संभव है ? What is learning? अधिकांश लोगों के लिए सीखने का अर्थ होता है Learning। रूसी भाषा का ज्ञान मुझे नहीं है , पर मैं वह भाषा सीख लूंगा । यदि मैं पीछे पड़ जाऊं तो लगभग कोई भी Language एक निश्चित समय में सीख सकता हूं । 

Gaining knowledge is not learning in the true sense , gaining knowledge meaning in hindi

हमारे लिए सीखने का मुख्य अर्थ है Knowledge या Skill का Storage। हमारे मस्तिष्क इसी ढांचे में संस्कार बद्ध हैं । पहले ज्ञान संचय कीजिए और फिर उस पर आधारित कर्म । ज्ञान - संचय की क्रिया से भिन्न क्या सीखने की कोई अन्य विधा संभव है ? Experience से हम ज्ञानार्जन करते हैं , ज्ञान से स्मृति उत्पन्न होती है , स्मृति का प्रत्युत्तर है विचार , उस विचार से कर्म का जन्म होता है , और उस कर्म से आप और सीखते हैं ; इस प्रकार यह चक्र चलता रहता है । 

यही है हमारे जीवन का ढर्रा । इससे हमारी समस्याएं कदापि हल नहीं होंगी । यह तो यांत्रिक पुनरावृत्ति है । हम अधिक ज्ञान अर्जित करते हैं , यह सोचकर कि वह बेहतर कर्म की ओर ले जाएगा , परंतु वह कर्म भी सीमित ही होता है और इस प्रकार हम पुनरावृत्ति करते जाते हैं । ऐसे ज्ञान से उत्पन्न कोई भी क्रिया हमारी मानवीय समस्याओं का समाधान कतई नहीं कर पाएगी । 

तो क्या सीखने का कोई और ढंग संभव है ? जानकारी के संदर्भ में सीखना नहीं , बल्कि एक पूर्णतया भिन्न प्रकार से सीखना ? लाखों वर्ष बीतने के बाद भी हम अपनी समस्याओं को हल नहीं कर पाए हैं , एक - दूसरे के साथ Competition में लगे हुए हैं , एक दूसरे से घृणा करते हैं । 

सही मायनों में सीखने के लिए पूर्वाग्रह न रखें । आपके पास यदि पहले से ही कोई Conclusion है , विश्वासों का , अवधारणाओं का , तो पूर्वाग्रह सीखने में रुकावट बन जाएंगे । महत्त्व पूर्वाग्रह का नहीं , बल्कि स्पष्टता से देखने की आवश्यकता का है । ' सोच क्या है से साभार '

यह भी पढ़ें -

Motivational thought | वो चार सलाह जो आगे बढ़ने से रोकेंगी उन्हें जान लीजिए

उम्मीद के साथ जीते हुए खुशी पाने के तरीके बता रहे हैं | सुंदर पिचाई

चिंता मुक्त होने के लिए विचारों की बजाय तथ्यों पर गौर करें | शांति के सूत्र

Thanks for Visiting Khabar Daily Update for More Motivational Thoughts Click Here .

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies