Type Here to Get Search Results !

Motivational thought | वो चार सलाह जो आगे बढ़ने से रोकेंगी उन्हें जान लीजिए

Motivational tips  : कॅरिअर में ऐसे आगे बढें, वो चार सलाह जो आगे बढ़ने से रोकेंगी उन्हें जान लीजिए

 कॅरिअर के शुरुआती दौर में हर दिन एक नई सलाह(Advice) मिलतीहै । लेकिन ये सलाह अक्सर बेहद आम होती हैं और असल में काम की साबित नहीं होती । कई शोध और डेटा यह बताते हैं कि इसका ठीक उल्टा करके हम ज्यादा फायदे में रहते हैं । 

ये हैं वो चार सलाह , जो आम तौर पर दी जाती हैं और जिन्हें नजरअंदाज किया जा सकता है । 

Inspiring qoutes thoughts in hindi,Motivational Quotes

1.  जैसे हो वैसे ही रहो 

असल जीवन में आपका व्यक्तित्व कैसा है , आप कैसे रहते हैं , क्या बोलते हैं , क्या खाते हैं , क्या पहनते हैं , कैसा व्यवहार करते हैं लोग यह नहीं जानना चाहते । ऑफिस में साथ काम करने वाले साथी और बॉस आपका सर्वश्रेष्ठ रूप ही देखना चाहते हैं । 

वो आपका सर्वश्रेष्ठ व्यवहार देखना चाहते हैं । वो चाहते हैं कि आप वही बोलें जो वो सुनना चाहते हैं । तो इस बात पर ध्यान दें कि ऑफिस के लोग आपसे क्या उम्मीद रखते हैं और उसी अनुसार व्यवहार करें । जरूरी है थोड़ा इमोशनली इंटेलिजेंट हो जाएं । 

2. सिर्फ उपलब्धियों को बात करने दो 

 शोध बताते हैं कि हुनर , काबिलियत के साथ ही कॅरिअर में कनेक्शन , इंप्रेशन और शोमैनशिप भी जरूरी है । बेहद टैलेंटेड लोगों को भी कुछ चीजें मैनेज करने की जरूरत पड़ती ही है । जैसे- बॉस के साथ मजबूत रिश्ता , यह सुनिश्चित करना कि जो पावर में है उस तक हुनर उनका पहुंच रहा है । 

और यह भी कि लोग उनके हुनर की कद्र करें । आपको खुद की कद्र करना चाहिए । खुद के सबसे लाउड लेकिन विनम्र चियरलीडर बनें । बॉस को महसूस होना चाहिए कि आप जितने सभ्य हैं उतने ही टैलेंटेड भी हैं ।

 3. अपनी शक्तियों पर फोकस करें

 अपनी शक्तियों का जश्न जरूर मनाएं , लेकिन अपनी कमजोरियों को भी जानने की कोशिश करें । जब आप अपनी कमजोरियों से अच्छी तरह वाकिफ होते हैं , तो असहज महसूस करते हैं जो आपकी ग्रोथ के लिए जरूरी है । 

इस असहजता की वजह से ही आप भविष्य में वो बन पाएंगे जो आप बनना चाहते हैं । इस असहजता की वजह से ही आप जीवन में ज्यादा तेजी से आगे बढ़ पाएंगे । जहां पहुंचना चाहते हैं , वहां पहुंच पाएंगे । 

4. अपने जुनून का पीछा करें 

अपने । जुनून के पीछे भागना केवल तब तक ही ठीक होता है जब तक इसकी डिमांड आपका वजूद मार्केट में बनाए रखती है । जब तक इस जुनून की वजह से आपके टैलेंट को पहचान मिलती है , तब तक ये आपको जीत दिला सकता है । 

लेकिन आम तौर पर जुनून क्षणभंगुर होते हैं । हो सकता है आज आपका जुनून फोटोग्राफी के प्रति है , लेकिन अगले साल फोटोग्राफी पीछे हो जाए और आपका जुनून विज्ञान के प्रति तेज हो जाए ।

Thanks for Visiting Khabar Daily Update for More Motivational Thoughts Click Here .

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies