Motivational thought: वो चार सलाह जो आगे बढ़ने से रोकेंगी उन्हें जान लीजिए

Motivational tips : कॅरिअर में ऐसे आगे बढें वो चार सलाह जो आगे बढ़ने से रोकेंगी उन्हें जान लीजिए,कॅरिअर के शुरुआती दौर में हर दिन एक नई सलाह(Advice)

Motivational Tipsकॅरिअर के शुरुआती दौर में हर दिन एक नई सलाह (Advice) मिलती है। लेकिन ये सलाह अक्सर बेहद आम होती हैं और असल में काम की साबित नहीं होती। कई शोध और डेटा यह बताते हैं कि इसका ठीक उल्टा करके हम ज्यादा फायदे में रहते हैं। कॅरिअर में ऐसे आगे बढें, वो चार सलाह जो आगे बढ़ने से रोकेंगी उन्हें जान लीजिए। ये हैं वो चार सलाह, जो आम तौर पर दी जाती हैं और जिन्हें नजरअंदाज किया जा सकता है।-

  1. जैसे हो वैसे ही रहो 
  2. सिर्फ उपलब्धियों को बात करने दो
  3. अपनी शक्तियों पर फोकस करें
  4. अपने जुनून का पीछा करें  

Inspiring qoutes thoughts in hindi,Motivational Quotes

वो चार सलाह जो आगे बढ़ने से रोकेंगी उन्हें जान लीजिए

जैसे हो वैसे ही रहो 

असल जीवन में आपका व्यक्तित्व कैसा है, आप कैसे रहते हैं, क्या बोलते हैं, क्या खाते हैं, क्या पहनते हैं, कैसा व्यवहार करते हैं लोग यह नहीं जानना चाहते। ऑफिस में साथ काम करने वाले साथी और बॉस आपका सर्वश्रेष्ठ रूप ही देखना चाहते हैं। वो आपका सर्वश्रेष्ठ व्यवहार देखना चाहते हैं। वो चाहते हैं कि आप वही बोलें जो वो सुनना चाहते हैं। तो इस बात पर ध्यान दें कि ऑफिस के लोग आपसे क्या उम्मीद रखते हैं और उसी अनुसार व्यवहार करें। जरूरी है थोड़ा इमोशनली इंटेलिजेंट हो जाएं। 

Read More: क्या आप जानते हैं सभी सफल लोग किताबें क्यों पढ़ते हैं?

सिर्फ उपलब्धियों को बात करने दो 

शोध बताते हैं कि हुनर, काबिलियत के साथ ही कॅरिअर में कनेक्शन, इंप्रेशन और शोमैनशिप भी जरूरी है। बेहद टैलेंटेड लोगों को भी कुछ चीजें मैनेज करने की जरूरत पड़ती ही है। जैसे- बॉस के साथ मजबूत रिश्ता, यह सुनिश्चित करना कि जो पावर में है उस तक हुनर उनका पहुंच रहा है। और यह भी कि लोग उनके हुनर की कद्र करें। आपको खुद की कद्र करना चाहिए। खुद के सबसे लाउड लेकिन विनम्र चियरलीडर बनें। बॉस को महसूस होना चाहिए कि आप जितने सभ्य हैं उतने ही टैलेंटेड भी हैं।

Read More: जीत आपकी 100 बेस्ट अनमोल वचन

अपनी शक्तियों पर फोकस करें

अपनी शक्तियों का जश्न जरूर मनाएं, लेकिन अपनी कमजोरियों को भी जानने की कोशिश करें। जब आप अपनी कमजोरियों से अच्छी तरह वाकिफ होते हैं, तो असहज महसूस करते हैं जो आपकी ग्रोथ के लिए जरूरी है। इस असहजता की वजह से ही आप भविष्य में वो बन पाएंगे जो आप बनना चाहते हैं। इस असहजता की वजह से ही आप जीवन में ज्यादा तेजी से आगे बढ़ पाएंगे। जहां पहुंचना चाहते हैं, वहां पहुंच पाएंगे। 

Read More: बड़े सपने देखिए और छोटी चीजों को बड़े दिल से करिए

अपने जुनून का पीछा करें 

अपने जुनून के पीछे भागना केवल तब तक ही ठीक होता है जब तक इसकी डिमांड आपका वजूद मार्केट में बनाए रखती है। जब तक इस जुनून की वजह से आपके टैलेंट को पहचान मिलती है, तब तक ये आपको जीत दिला सकता है। लेकिन आम तौर पर जुनून क्षणभंगुर होते हैं। हो सकता है आज आपका जुनून फोटोग्राफी के प्रति है, लेकिन अगले साल फोटोग्राफी पीछे हो जाए और आपका जुनून विज्ञान के प्रति तेज हो जाए।

Read More:

भूल को सही साबित करने की बजाय उसे स्वीकार करिए

दिमाग का यह नियम समझ कर अपना जीवन बदल सकते हैं

Thanks for Visiting Khabar Daily Update for More Motivational Thoughts Click Here.

Rate this article

एक टिप्पणी भेजें