अच्छी आदतें डालना मुश्किल होता है, पर उसके साथ जीना आसान

Self-Discipline की आदत डाली जा सकती है । सही समय पर जरूरी काम करने के लिए ( चाहे उसे करना आपको पसंद हो या न हो ) स्वयं को अनुशासित करने का नियमित

The Power of Positive Thinking: Self-Discipline की आदत डाली जा सकती है। सही समय पर जरूरी काम करने के लिए (चाहे उसे करना आपको पसंद हो या न हो) स्वयं को अनुशासित करने का नियमित अभ्यास धीरे-धीरे शक्तिशाली होता जाता है। 

आदतों का ही परिणाम है सफलता या असफलता , अच्छी आदतें डालना मुश्किल होता है, पर उसके साथ जीना आसान

आप बहाने बनाना छोड़ देते हैं। Bad Habits डालना आसान होता है, लेकिन उनके साथ जीना मुश्किल होता है। Good Habits डालना मुश्किल होता है, लेकिन उनके साथ जीना आसान होता है। हर चीज आसान होने से पहले मुश्किल होती है। सेल्फ डिसीप्लिन, Self Victory और Self Control की आदतें डालना मुश्किल होता है। लेकिन इनकी आदत पड़ने के बाद वे स्वचलित हो जाती हैं और उनका अभ्यास सरल हो जाता है। आत्मसात होने के बाद आत्म-अनुशासन की आदत आपके स्वभाव का अंग बन जाती है। 

Read More: 

सकारात्मक सोच की शक्ति: सीखना चाहें तो बच्चों से , दरख्तों से भी सीख सकते हैं

फिर अनुशासित व्यवहार न करने पर आप असहज महसूस करने लगते हैं। आत्म-अनुशासन का हर अभ्यास आपको बाकी क्षेत्रों में भी मजबूत बनाता है। आत्म-अनुशासन की आदत डालने के लिए सबसे पहले तो यह दृढ़ निर्णय करें कि आप किसी विशेष क्षेत्र में कैसा व्यवहार या कार्य करेंगे। जब तक कि उस क्षेत्र में आत्म अनुशासन की आदत न पड़ जाए, तब तक रत्ती भर भी ढील न दें। 

जब भी आपसें चूक हो, तो आत्म-अनुशासन के अभ्यास का दोबारा संकल्प करें। एक ऐसा समय आएगा, जब अनुशासनहीन के बजाय अनुशासित व्यवहार करना आपके लिए ज्यादा आसान हो जाएगा। अनुशासन की आदत डालना और उसे बनाए रखना जीवन भर चलता है। न्यूनतम प्रतिरोध और Instant Profit का प्रलोभन मन में हमेशा मौजूद रहता है। ये दोनों हमेशा आप पर आक्रमण करने की ताक में रहते हैं। 

वे आपको मुश्किल, आवश्यक और जीवन को समृद्ध बनाने वाले कामों के बजाय मजेदार, आसान और महत्वहीन कामों में उलझाने के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। नेपोलियन हिल ने अपनी बेस्टसेलिंग पुस्तक द मास्टर की टु रिचेस के अंत में कहा था, आत्म-अनुशासन ही अमीरी की अचूक कुंजी है। आत्म-अनुशासन आत्म सम्मान, स्वाभिमान और आत्म गौरव की भी कुंजी है। आत्म अनुशासन के कारण सफल और खुशहाल होते हैं।- 'आत्म-अनुशासन की शक्ति ' किताब से साभार

Read More: 

चिंता मुक्त होने के लिए विचारों की बजाय तथ्यों पर गौर करें | शांति के सूत्र

विचार की शक्ति जानें | अनंत ऊर्जा | सकारात्मक मनसे बेहतर हालात

Thanks for Visiting Khabar Daily Update for More Motivational Thoughts Click Here .

Rate this article

एक टिप्पणी भेजें