Type Here to Get Search Results !

अच्छी आदतें डालना मुश्किल होता है, पर उसके साथ जीना आसान

Self-Discipline की आदत डाली जा सकती है । सही समय पर जरूरी काम करने के लिए ( चाहे उसे करना आपको पसंद हो या न हो ) स्वयं को अनुशासित करने का नियमित अभ्यास धीरे - धीरे शक्तिशाली होता जाता है । 

आदतों का ही परिणाम है सफलता या असफलता , अच्छी आदतें डालना मुश्किल होता है, पर उसके साथ जीना आसान

आप बहाने बनाना छोड़ देते हैं । bad habits डालना आसान होता है , लेकिन उनके साथ जीना मुश्किल होता है । Good habits  डालना मुश्किल होता है , लेकिन उनके साथ जीना आसान होता है । 

हर चीज आसान होने से पहले मुश्किल होती है । सेल्फ डिसीप्लिन , self victory और self control की आदतें डालना मुश्किल होता है । लेकिन इनकी आदत पड़ने के बाद वे स्वचलित हो जाती हैं और उनका अभ्यास सरल हो जाता है । आत्मसात होने के बाद आत्म - अनुशासन की आदत आपके स्वभाव का अंग बन जाती है । 

फिर अनुशासित व्यवहार न करने पर आप असहज महसूस करने लगते हैं । आत्म - अनुशासन का हर अभ्यास आपको बाकी क्षेत्रों में भी मजबूत बनाता है । आत्म - अनुशासन की आदत डालने के लिए सबसे पहले तो यह दृढ़ निर्णय करें कि आप किसी विशेष क्षेत्र में कैसा व्यवहार या कार्य करेंगे । 

जब तक कि उस क्षेत्र में आत्म अनुशासन की आदत न पड़ जाए , तब तक रत्ती भर भी ढील न दें । जब भी आपसें चूक हो , तो आत्म - अनुशासन के अभ्यास का दोबारा संकल्प करें । एक ऐसा समय आएगा , जब अनुशासनहीन के बजाय अनुशासित व्यवहार करना आपके लिए ज्यादा आसान हो जाएगा । 

अनुशासन की आदत डालना और उसे बनाए रखना जीवन भर चलता है । न्यूनतम प्रतिरोध और instant profit का प्रलोभन मन में हमेशा मौजूद रहता है । ये दोनों हमेशा आप पर आक्रमण करने की ताक में रहते हैं । 

वे आपको मुश्किल , आवश्यक और जीवन को समृद्ध बनाने वाले कामों के बजाय मजेदार , आसान और महत्वहीन कामों में उलझाने के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं । नेपोलियन हिल ने अपनी बेस्टसेलिंग पुस्तक द मास्टर की टु रिचेस के अंत में कहा था , आत्म - अनुशासन ही अमीरी की अचूक कुंजी है । 

आत्म - अनुशासन आत्म सम्मान , स्वाभिमान और आत्म - गौरव की भी कुंजी है । आत्म - अनुशासन के कारण सफल और खुशहाल होते हैं । - ' आत्म - अनुशासन की शक्ति ' किताब से साभार

यह भी देखें-  सकारात्मक सोच की शक्ति: सीखना चाहें तो बच्चों से , दरख्तों से भी सीख सकते हैं

सकारात्मक सोच का महत्व: आत्मशक्ति को चुनौती न दें , व्यावहारिक होकर फैसले करें

चिंता मुक्त होने के लिए विचारों की बजाय तथ्यों पर गौर करें | शांति के सूत्र

विचार की शक्ति जानें | अनंत ऊर्जा | सकारात्मक मनसे बेहतर हालात

Thanks for Visiting Khabar Daily Update for More Motivational Thoughts Click Here .

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies