Type Here to Get Search Results !

कागज से सुंदर चीजें बनाने की कला - ओरीगैमी

 कागज से सुंदर चीजें बनाने की कला - ओरीगैमी : Origami रंग - बिरंगे कागजों को अलग - अलग ढंग से मोड़ कर उनसे विभिन्न रूपों में कलाकृतियां बनाने का तरीका है । दिलचस्प बात है कि इसके लिए कैंची तथा गोंद तक का इस्तेमाल नहीं होता । 

कागज से सुंदर चीजें बनाने की कला - ओरीगैमी : Origami रंग - बिरंगे कागजों को अलग - अलग ढंग से मोड़ कर उनसे विभिन्न रूपों में कलाकृतियां बनाने का तरीका है ।

 कागज से सुंदर चीजें बनाने की कला - ओरीगैमी 

कागज के हवाई जहाज बना कर हवा में उड़ाने और बरसात में कागज की किश्तियां बनाकर पानी में छोड़ना ओरीगैमी का ही हिस्सा है । यह ऐसी कला है जिससे आप और भी बहुत कुछ बना सकते हो , जैसे पेड़ पौधे , मनुष्य , चेहरे , जानवर , पशु - पक्षी , भवन और वाहन । 

यूं पड़ा ओरीगैमी नाम 

जापानी भाषा में ' ओरू ' का अर्थ है ' मोड़ना ' और ' गैमी ' का मतलब ' कागज ' - यानी यह ' कागज को मोड़ने की कला ' है । वैसे ओरीगैमी जापानी कला नहीं बल्कि इसका जन्म तो चीन में हुआ पर जापानियों को यह इतनी भाई कि उन्होंने इसे अपना लिया । आज यह दुनिया भर में मशहूर है । 

इसके लिए केवल एक कागज की जरूरत पड़ती है । इन दिनों ' ओरीगैमी पेपर ' के नाम से बाजार में विशेष कागज भी मिलते हैं । लगभग 6 इंच का यह चौकोर कागज .एक तरफ सफेद तो दूसरी तरफ रंगीन होता है । 

कुछ रोचक बातें 

ओरीगैमी में कागज को जितने भी तरीकों से ' फोल्ड ' यानी मोड़ा जाए , उसे एक नाम दिया जाता है । इसी प्रकार ' बेस ' ( आधार ) भी कई तरह के होते हैं । 

सबसे आसान'फोल्ड ' हैं- ' वैली फोल्ड ' और ' माऊंटेन ' फोल्ड । जो भी ओरीगैमी सीखता है , सबसे पहले ये दोनों फोल्ड ही काम आते हैं । ' वैली फोल्ड ' में कागज को आगे की ओर मोड़ा जाता जाता है जिससे ' वैली ' यानी घाटी जैसी आकृति बनती है वहीं ' माऊंटेन फोल्ड ' में कागज को पीछे की ओर मोड़ा जाता है जिससे ' माऊंटेन ' यानी पहाड़ जैसी आकृति बनती है । 

इसके बाद साधारण से लेकर जटिल ' फोल्ड ' व ' बेस ' हैं । इनमें जानवरों के नाम पर चार ' बेस ' काफी मशहूर हैं- ' काइट बेस ' ' फिश बेस ' . ' बर्ड बेस ' और ' फ्रॉग बेस ' ।

यह भी पढ़िए - जिंदा होगा ' विशालकाय मैमथ हाथी '

जीवों में भी होता है सिक्स्थ सैंस

Thanks for visiting Khabar Daily Update .

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies