क्या आपने बनाया अपना दोस्ती का फ्रेंड बैंक

0

 Friends Forever: कहते हैं ना हर एक फ्रेंड ज़रूरी होता है ' , क्योंकि उसकी हमारी जिंदगी में ख़ास जगह होती है , और वो भी अलग ढंग से । तो अगर आप भी अपने दोस्ती के सर्कल में एक फ्रेंड बैंक या दोस्ती की लिस्ट बनाना चाहते है तो ये लेख आपके लिए है। -

Friends Forever: कहते हैं ना हर एक फ्रेंड ज़रूरी होता है ' , क्योंकि उसकी हमारी जिंदगी में ख़ास जगह होती है , और वो भी अलग ढंग से । तो अगर आप भी अपने दोस्ती के सर्कल में एक फ्रेंड बैंक या दोस्ती की लिस्ट बनाना चाहते है तो ये लेख आपके लिए है। -


क्या आपने बनाया अपना दोस्ती का फ्रेंड बैंक 

दोस्तों के बिना जिंदगी वो जिंदगी नहीं जिसकी हम कल्पना करते हैं । लेकिन हम सब की जिंदगी में एक ऐसा ख़ास दोस्त जरूर होता है जिसे हम बेस्ट फ्रेंड कहते हैं । BEST FRIEND से हम अपने मन की हर एक बात कह लेते हैं । हमारी जिंदगी में दोस्तों की एक लंबी लिस्ट ना सही एक छोटी लिस्ट तो जरूर होती है- दोस्तों का बैंक , फ्रेंड बैंक ! फ्रेंड बैंक होना बेहद जरूरी है क्योंकि ये इकलौता ऐसा बैंक है जहां ख़ुशनुमा पलों का लेनदेन होता है , जिंदगी के उतार - चढ़ाव की समझ बनती है , बिना कुछ सोचे - समझे बिंदास जीने की जगह मिलती है । देखें तो , दोस्तों की फेहरिस्त में कौन से वर्ग हैं

Best Friend

Close friend वे होते है ,जिनकी आपकी जिंदगी में एक खास अहमियत होती है, जो हर हाल में किसी भी परिस्थिति में आपके साथ खड़े रहते है आपके साथ होते हैं । जिनको आपकी निजी जिंदगी के बारे बहुत सी बातों की जानकारी होती है। ये एक ऐसी दोस्ती है जिसमे एक - दूसरे के बारे में छोटी से छोटी बात भी आप जानते हो । कभी - कभार दूरियां भी आ जाती हैं लेकिन रिश्ता नहीं बदलता । परिवार के ठीक बाद इनका ही नाम आता है । अच्छा हो या बुरा , आप इनको हर वक़्त में याद कर सकते हो । अगर आप इनसे दो महीने बाद भी बात करो तो लगेगा जैसे कल ही की बात है 

क्यों जरूरी : बेस्ट फ्रेंड आपके सुख - दुख में हमेशा आपके साथ होते हैं । जहां परिवार के लोग आपको एक की सीमाओं में बांधकर देखते हैं , वहीं यह परिजन जैसा ही दोस्त आपको एक स्वतंत्र व्यक्तित्व के रूप में स्वीकार करने की आजादी देता है । 

Close Friend

इस प्रकार की दोस्ती में ये आपकी बातों को सुनने के साथ ही ,आपको जरुरत पड़ने पर सलाह देने से भी नहीं चूकते ,आपके दिल की बातें सुनने के लिए हर समय तत्पर रहते है। आप इस से अपनी बातें बेझिझक शेयर करते है,ये गलती से भी अपनी दिल की बातों को आप पर थोपते नहीं। आपकी दोहराई हुई बातों को भी ये इत्मीनान से सुनते हैं । ये महज़ जवाब या राय देने के लिए ही आपकी बात नहीं सुनते । 

क्यों ज़रूरी : कोई बात जो आपको बहुत दिनों से परेशान कर रही हो , आप इनसे कह सकते हैं । इनसे बात करने के बाद ऐसा लगता है जैसे कोई भार कम हो गया हो ।

Normal friend.

इनके साथ आप घूमने - फिरने जाते हैं ,या कभी पार्टी इंजॉय करने।ये दोस्ती गहरी नहीं होती लेकिन इनके साथ समय अच्छा बीतता है । इनके साथ निजी बातें साझा नहीं करते , इसका मतलब ये नहीं कि ये ख़ास नहीं होते । इनकी एक अलग जगह होती है । आप एक - दूसरे को बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते , ऐसे में आपको एक - दूसरे के बारे में समय - समय पर नई - नई मजेदार बातें पता चलती हैं । 

क्यों जरूरी : आपको किसी नई जगह जाना हो , ये दोस्त हमेशा तैयार रहते हैं । इनके साथ हुई हल्की - फुल्की बातचीत भी आपके मन को खुश कर देती है ।

Childhood friends 

ये दोस्त आपके बचपन को सबसे बेहतर तरीके से जानते हैं । ये लंबी दूरी के साथी होते हैं । जब भी आप इनके साथ होते हैं तो ऐसा लगता है मानो समय ने करवट बदल ली और आप बीते दिनों में वापस चले गए । आप इनके साथ बीते हुए ख़ुशनुमा दिनों को एक बार फिर से जी सकते हैं । समय के साथ - साथ व्यक्तित्व और परिस्थितियां बदलने लगती हैं लेकिन इनसे आपका रिश्ता कभी नहीं बदलता । इस दोस्ती में ऊंच - नीच और भेदभाव नहीं होता । 

क्यों ज़रूरी :  इनके साथ आपके जीवन के सबसे हसीन पल यानि की बचपन की ढेरों यादें जुडी होती है। जब भी किसी तरह का तनाव हो तो इनसे बात करके दूर कर सकते हैं । ये दोस्त का साथ हमेशा चलने वाली साये की तरह होता है ।

Office friends

इनसे आप की दोस्ती दफ्तर में होती है। आप इनसे काम संबधित सारी बातें साझा कर सकते हैं । आपकी में है । नौकरी से संबंधित कोई भी बात आपको परेशान कर रही हो तो आप इन्हें बेझिझक बता सकते हैं । आपस में किसी भी तरह की प्रतिस्पर्धा का भाव नहीं होता । आप इनसे बहुत से विषयों पर बातें कर सकते हैं । अगर आप इनके साथ दफ़्तर के अलावा भी कहीं मिलते हैं , तो समय के साथ दोस्ती गहरी होती चली जाती है । 

क्यों ज़रूरी : नौकरी में कई तरह का तनाव होता है लेकिन इनसे बातें करके वो कम हो जाता है । इनकी मौजूदगी में आप ऊर्जा से भरे होते हैं और काम पर भी ध्यान अधिक लगता है । किसी प्रोजेक्ट में मुश्किल आ रही हो तो ये आपकी मदद ज़रूर करते हैं । 

funny friend

इनके बिना कोई पार्टी ' पार्टी ' नहीं लगती । ये उदास पलों को भी मजेदार - ख़ुशनुमा पलों में बदलना बहुत अच्छी तरह से जानते हैं । इनके हर चुटकुले पर आप पेट पकड़कर हंसने लगते हैं । यह जरूरी नहीं कि आप इनसे रोज़ मिलें लेकिन जब भी इनसे मिलते हैं अच्छा महसूस करते हैं । ये भी ज़रूरी नहीं कि ये आपकी मुश्किलों का समाधान दें लेकिन उनसे निपटने का साहस जरूर देते हैं । " 

क्यों ज़रूरी : आप इनके साथ हमेशा सहज महसूस करते हैं । ये आपका मूड अच्छा करने की काबिलियत रखते हैं ।

Mentoring friends

 ये आपकी कोई भी मुश्किल को आसान कर देते हैं । इनके पास हर समस्या का कोई ना कोई उपाय जरूर होता है । आप कैसी भी मुश्किल इनके पास लेकर जाएं ये तुरंत उसका हल बता देते हैं । जरूरी नहीं कि आप इनसे रोज मिलें लेकिन मुसीबत के वक़्त ये काम जरूर आते हैं । ये उम्र में आपसे छोटे या बड़े हो सकते हैं । 

क्यों जरूरी : इनकी दी हुई सलाह आपको रास्ता दिखाने में मददगार हो सकती है । असमंजस की स्थिति में ये आपके बहुत काम आते हैं ।(दैनिक भास्कर से साभार )

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top