-->

Notification

Iklan

Iklan

मुरुद जंजीरा किला समुद्र के बीच बना कई सौ साल से पानी बना रहस्य

मंगलवार, अक्तूबर 12 | अक्तूबर 12, 2021 WIB Last Updated 2021-10-11T20:02:41Z

Murud Janjira Fort built in the middle of the sea: दुनिया पूरी कई ऐसे अजीब तथ्यों से भरी पड़ी हैं ,जिनको अभी पूरी तरह से समझना बहुत ही जरुरी है। एवं जिनकी गुत्थी आज तक विज्ञानं भी नहीं सुलझा और समझा पाया है । इनमें से कुछ ऐसे Weird Fact भी हैं जो आज भी विज्ञान के लिए भी चुनौती बने हुए हैं । 

Murud Janjira Fort built in the middle of the sea , मुरुद जंजीरा किला समुद्र के बीच बना कई सौ साल से पानी बना रहस्य

हमारे देश में आज भी प्राचीन काल के बहुत से किले मौजूद है ,आज हम आपको एक ऐसे किले के रहस्य के बारे में बताने जा रहे हैं जो किला समुंदर के बीच यानी अरब सागर में बना हुआ है और यह किला समुद्र तल की ऊंचाई से 90 फुट ऊपर है। 

यह रहस्यमयी अजीब किला जो की महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के तटीय गांव मुरुद में स्थित है, जिसे इसके गाँव के नाम पर ही मुरुद जंजीरा किला नाम दिया गया। इस किले का सबसे बड़ा रहस्य यह है की खारे समुद्र के बीच में होने के कारण भी इसके अंदर एक ऐसी झील है जिसका पानी मीठा है, और यह मीठा पानी कहां से आता है , ये कई सौ सालों से यह रहस्य ही बना हुआ है, और मीठे पानी होने का रहस्य आज तक नहीं पता चल पाया है। 

मुरुद जंजीरा किला समुद्र के बीच बना कई सौ साल से पानी बना रहस्य

आपको यह जानना भी जरुरी है की Murud Janjira Fort भारत के पश्चिमी तट का एक मात्र ऐसा किला है जिसे कभी भी जीता ना जा सका। अंग्रेज ,पुर्तगाली और कई अन्यों ने इसे जितने की कोशिश की परन्तु जीत न सके ,जिसके कारण इसे अजय किला के नाम से भी जाना जाता है। 

इस अजय किला होने का कारण इसके दरवाजों की बनावट है ,जिनका निर्माण दीवारों पर इस तरह से किया गया है की किले से कुछ ही दूर जाने के बाद दीवारों के कारण दिखाई देना बंद हो जाता है ।  

बताया जाता है की एक विशाल अंडाकार चट्टान पर बने Murud Janjira Fort का निर्माण अहमद नगर सल्तनत के मलिक अम्बर की देख-रेख में 15 वीं सदी में हुआ था । यह किला 40 फुट ऊंची दीवारों से घिरा है  

इतिहास के जानकारों के अनुसार इस किले के निर्माण में लगभग पुरे 22 साल का समय लगा था।  यह किला लगभग 22 एकड़ के क्षेत्रफल में फैला हुआ है,और साथ ही इस किले की सुरक्षा के लिए 22 चौकियां है। 

यहां सिद्दीकी शासकों की कई तोपें अभी भी रखी हुई हैं जो हर सुरक्षा चौकी में देखी जा सकती । इनमें से तीन बहुत विशाल हैं । माना जाता है कि यह किला पंचपीर पंजातन शाह बाबा के संरक्षण में है । शाह बाबा का मकबरा भी इसी किले में है । 

यह भी पढ़िए - Mexico का टिल्टेपक गाँव जो अंधों का गांव नाम से जाना जाता है,इंसान व् जानवर सब अंधे हैं

Cabbages & Condoms Restaurant : बैंकाक का अदभुत रेस्तरां

Thanks for visiting  Khabar daily update. For more Weird Fact Click Here .

×
Berita Terbaru Update