Type Here to Get Search Results !

मुरुद जंजीरा किला समुद्र के बीच बना कई सौ साल से पानी बना रहस्य

Murud Janjira Fort built in the middle of the sea: दुनिया पूरी कई ऐसे अजीब तथ्यों से भरी पड़ी हैं ,जिनको अभी पूरी तरह से समझना बहुत ही जरुरी है। एवं जिनकी गुत्थी आज तक विज्ञानं भी नहीं सुलझा और समझा पाया है । इनमें से कुछ ऐसे Weird Fact भी हैं जो आज भी विज्ञान के लिए भी चुनौती बने हुए हैं । 


Murud Janjira Fort built in the middle of the sea , मुरुद जंजीरा किला समुद्र के बीच बना कई सौ साल से पानी बना रहस्य


हमारे देश में आज भी प्राचीन काल के बहुत से किले मौजूद है ,आज हम आपको एक ऐसे किले के रहस्य के बारे में बताने जा रहे हैं जो किला समुंदर के बीच यानी अरब सागर में बना हुआ है और यह किला समुद्र तल की ऊंचाई से 90 फुट ऊपर है।


स्पेन प्राकृतिक दृश्यों की मिलनस्थली


यह रहस्यमयी अजीब किला जो की महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के तटीय गांव मुरुद में स्थित है, जिसे इसके गाँव के नाम पर ही मुरुद जंजीरा किला नाम दिया गया। इस किले का सबसे बड़ा रहस्य यह है की खारे समुद्र के बीच में होने के कारण भी इसके अंदर एक ऐसी झील है जिसका पानी मीठा है, और यह मीठा पानी कहां से आता है , ये कई सौ सालों से यह रहस्य ही बना हुआ है, और मीठे पानी होने का रहस्य आज तक नहीं पता चल पाया है। 


आपको यह जानना भी जरुरी है की Murud Janjira Fort भारत के पश्चिमी तट का एक मात्र ऐसा किला है जिसे कभी भी जीता ना जा सका। अंग्रेज ,पुर्तगाली और कई अन्यों ने इसे जितने की कोशिश की परन्तु जीत न सके ,जिसके कारण इसे अजय किला के नाम से भी जाना जाता है।


खुशी का फार्मूला: सबसे खुशहाल देश फिनलैंड से सीखिए खुशी के 10 मंत्र


मुरुद जंजीरा किला समुद्र के बीच बना कई सौ साल से पानी बना रहस्य


इस अजय किला होने का कारण इसके दरवाजों की बनावट है ,जिनका निर्माण दीवारों पर इस तरह से किया गया है की किले से कुछ ही दूर जाने के बाद दीवारों के कारण दिखाई देना बंद हो जाता है ।


Paul Alexander मशीन के अंदर रह कर लिख डाली किताब  


बताया जाता है की एक विशाल अंडाकार चट्टान पर बने Murud Janjira Fort का निर्माण अहमद नगर सल्तनत के मलिक अम्बर की देख-रेख में 15 वीं सदी में हुआ था । यह किला 40 फुट ऊंची दीवारों से घिरा है  


इतिहास के जानकारों के अनुसार इस किले के निर्माण में लगभग पुरे 22 साल का समय लगा था।  यह किला लगभग 22 एकड़ के क्षेत्रफल में फैला हुआ है,और साथ ही इस किले की सुरक्षा के लिए 22 चौकियां है। 


यहां सिद्दीकी शासकों की कई तोपें अभी भी रखी हुई हैं जो हर सुरक्षा चौकी में देखी जा सकती । इनमें से तीन बहुत विशाल हैं । माना जाता है कि यह किला पंचपीर पंजातन शाह बाबा के संरक्षण में है । शाह बाबा का मकबरा भी इसी किले में है । 


यह भी पढ़िए - Mexico का टिल्टेपक गाँव जो अंधों का गांव नाम से जाना जाता है,इंसान व् जानवर सब अंधे हैं

Cabbages & Condoms Restaurant : बैंकाक का अदभुत रेस्तरां


Thanks for visiting  Khabar daily update. For more Weird Fact Click Here .


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.