Type Here to Get Search Results !

positivity about life: कुछ नहीं सोचने के लिए भी वक्त निकालें

Positivity About Life: रोजमर्रा के जीवन में, क्या हमारे पास शून्य के बारे में विचार करने का समय है? मेरा मानना है कि अधिकतर लोग यही कहेंगे, 'मेरे पास ऐसा करने के लिए एक क्षण भी नहीं है।' जब हम ऐसा महसूस करते हैं तो हमारा मन और ज्यादा हड़बड़ाहट महसूस करता है।


formulas of peace "take time to think about nothing: रोजमर्रा के जीवन में , क्या हमारे पास शून्य के बारे में विचार करने का समय है ? मेरा मानना है कि अधिकतर लोग यही कहेंगे , '


जीवन में हमारे पास अपने काम और बाकी सभी चीजों के कारण समय की कमी है। लेकिन क्या हम सचमुच इतने व्यस्त हैं? क्या हम ही स्वयं को इस जल्दबाजी की ओर धकेल रहे हैं? जापानी भाषा में, व्यस्त शब्द को  पराजय व हृदय के प्रतीकों के साथ लिखा जाता है। आधुनिक जीवन पहले से कहीं अधिक व्यस्त है। सभी दिन, हर दिन, हम अपनी ओर से वही सब पूरा करने का यत्न करते हैं, जो किया जाना चाहिए। अगर हम स्वयं को इस तरह की दिनचर्या में मग्न कर देते हैं.


Read More: 



अवचेतन परंतु अनिवार्य रूप से, हम अपने ही सच्चे स्वरूप से खो जाते हैं और सच्ची प्रसन्नता कहीं नहीं रहती। किसी भी दिन, आपको अपने लिए केवल दस मिनट की आवश्यकता होगी। शून्यता या खालीपन के लिए समय निकालें और उस समय किसी चीज के बारे में नहीं सोचें। बस अपने को करें और आसपास की वस्तुओं पर ध्यान नहीं दें। उस समय आपके मन में कई तरह के विचार आएंगे, परंतु उन्हें एक-एक कर विदा देने का प्रयास करें। 


जब आप ऐसा करेंगे तो आप वर्तमान क्षण को महसूस करने लगेंगे। प्रकृति के उस सूक्ष्म बदलाव को समझने लगेंगे जो आपको जीवंत रखता है। जब दूसरी बातों से आपका ध्यान नहीं भटकता, तो आपका विशुद्ध और ईमानदार स्वरूप प्रकट हो सकता है। किसी चीज के बारे में नहीं सोचने के लिए समय निकालें। यही एक सरल जीवन जीने व रचने की दिशा में पहला कदम होगा।- जेन सरल जीवन जीने की कला  से साभार


Read More: 


Thanks for Visiting Khabar Daily Update for More Motivational Thoughts Click Here .

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.