अच्छा जीवन बिताने के लिए रोज यह काम जरूर करें

Daily good Habits: एक अच्छा और महान जीवन क्या है ? यह अच्छी तरह जीए गए दिनों की श्रृंखला ही है । सरल अर्थों में कहें , तो अगर हर दिन अच्छी तरह जिएंगे

Daily Good Habits: स्वस्थ दैनिक दिनचर्या बनाना आपके स्वास्थ्य के मामले में निरंतरता बनाने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका है। आपकी दिनचर्या न केवल आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित करती है, बल्कि इसका आपके तनाव के स्तर, नींद की आदतों और खाने के पैटर्न पर सीधा प्रभाव पड़ता है। आप सुबह सबसे पहले क्या करते हैं से लेकर रात में आखिरी बार क्या करते हैं, सब कुछ आपके समग्र स्वास्थ्य में एक भूमिका निभाता है।

daily good habits: अच्छा जीवन बिताने के लिए रोज यह काम जरूर करें , एक अच्छा और महान जीवन क्या है ? यह अच्छी तरह जीए गए दिनों की श्रृंखला ही है । सरल अर्थों में कहें , तो अगर हर दिन अच्छी तरह जिएंगे , तब जीवन खुद ब - खुद अच्छा होगा ।

यद्यपि एक ही बार में सब कुछ बदलना आकर्षक हो सकता है, छोटी आदतों पर ध्यान केंद्रित करना और उन्हें दैनिक आधार पर करना एक स्वस्थ दैनिक दिनचर्या और स्वस्थ दैनिक आदतों को लंबे समय तक चलने का सबसे अच्छा तरीका है।

Read More: 

ज्ञान हासिल करना सही मायनों में सीखना नहीं है

एक अच्छा और महान जीवन क्या है? यह अच्छी तरह जीए गए दिनों की श्रृंखला ही है। सरल अर्थों में कहें, तो अगर हर दिन अच्छी तरह जिएंगे, तब जीवन खुद ब खुद अच्छा होगा। आज बेहतर करने पर एकाग्र हों, तो पूरा जीवन अच्छा होगा। इसके लिए ये छह तरीके अपनाएं। 

How To Live a Good Life By Making These Choices

  1. अपने दिन की शुरुआत 10 ऐसी चीजें लिखकर करें, जिनके लिए आपको अपने जीवन में कृतज्ञ होना है। मसलन आपके रिश्ते, मित्र, कामकाज आदि। 
  2. तीस मिनट का समय निकालकर अपना विवेक बढ़ाने वाला साहित्य पढ़ें, ताकि आपका नजरिया फिर से बहाल हो सके और आप खुद को प्रेरित कर सकें। आज की दुनिया में बहुत बड़ी तादाद में लोग अपने बौद्धिक पोषण के बजाए टेलीविजन देखने में ज्यादा समय देते हैं। जबकि हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं, जहां विचार ही सफलता के कच्चे माल हैं। सबसे सफल तथा संतुष्ट व्यक्ति वे हैं, जो सर्वोत्तम विचार सोचते हैं। हम जो जानते हैं, केवल उन्हीं के आधार पर कर्म कर सकते हैं। और जब हम बेहतर जानते हैं, तो हम बेहतर चुन सकते हैं। 
  3. पांच मिनट का वक्त लेकर अपने दिन की योजना बनाएं और उसके अनुसार दिन का बाकी वक्त बिताएं। इसके अलावा तीन ऐसे छोटे लक्ष्य तय करें, जिन्हें आप इस दिन हर हालत में हासिल करेंगे। 
  4. ऐसा भोजन करें, जो कि कोई एथलीट अपने जीवन की सबसे अहम स्पर्धा की तैयारी करने के लिए लेगा। अच्छा भोजन अपनी आदत में शुमार करें। पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं, ताकि आप अपनी सबसे बेहतर शारीरिक स्थिति में बने रहें। 
  5. दिन के आखिर में अपने दिन के बारे में लिखें। चिंतन करें कि आपने दिन कैसे बिताया। अपने कार्यों का मूल्यांकन करें और उन क्षेत्रों की पहचान करें, जिन्हें आपको आगे और बेहतर करना है। 
  6. अपने दिन को जीत के भाव के साथ खत्म करें। ये छोटी-छोटी जीतें जैसे जिन बातों पर आप कायम रहे, या वादे निभाए, सच बोला, व्यायाम किया, आनंद उठाया और जो सबक आपने आज सीखे अथवा अंतर्दृष्टि पाई, उसके बारे में विस्तार से लिखें। ' दमास्टरी मैनुअल किताब से साभार

Today's Positive Challenge

अपने लिए विजन बोर्ड बनाएं: वैज्ञानिकों के मुताबिक लक्ष्यों को नज़रों के सामने रखने से उन्हें पाने के लिए हमेशा प्रेरित रहते है। एक बोर्ड पर लक्ष्य लिखे या उनसे संबधित तस्वीरें लगाएं जैसे कही जाना चाहते है, उसकी तस्वीर। शरीर के वजन का लक्ष्य जैसी या किसी परीक्षा का लक्ष्य जैसी चीजें लिख सकते हैं। ऐसे बोर्ड को विजन बोर्ड कहते है। 

Read More: 

Motivational thought | वो चार सलाह जो आगे बढ़ने से रोकेंगी उन्हें जान लीजिए

अच्छी आदतें डालना मुश्किल होता है, पर उसके साथ जीना आसान

Thanks for Visiting Khabar Daily Update for More Motivational Thoughts Click Here .

Rate this article

एक टिप्पणी भेजें