Type Here to Get Search Results !

Dalai Lama: खुशी पाने का पहला कदम है निरंतर सीखते रहना

Dalai Lama Inspirational Speech: हमें सीखना होगा कि नकारात्मक भाव और व्यवहार तरह किस हमें नुकसान पहुंचाते हैं और सकारात्मक भाव से हमें किस तरह लाभ होता है। सच्ची खुशी पाने के लिए अपने दृष्टिकोण और सोच में बदलाव लाने की जरूरत पड़ती है। 


The first step to happiness is to keep learning: खुशी पाने का पहला कदम है सीखना ! हमें सीखना होगा कि नकारात्मक भाव और व्यवहार तरह किस हमें नुकसान पहुंचाते हैं और सकारात्मक भाव से हमें किस तरह लाभ होता है । सच्ची खुशी पाने के लिए अपने दृष्टिकोण और सोच में बदलाव लाने की जरूरत पड़ती है ।

 

The first step to happiness is to keep learning- दलाई लामा 

 

खुशी पाने का पहला कदम है सीखना !

 

उदाहरण के लिए, आपके मन में यह धारणा नहीं होनी चाहिए कि सिर्फ एक ही तरीका, एक ही रहस्य है और अगर वह आप ठीक से कर लें तो सब कुछ ठीक हो जाएगा। यह अच्छे ढंग से शरीर की देखभाल करने जैसा है उसके लिए आपको एकाध नहीं, बल्कि कई प्रकार के विटामिन एवं पोषक तत्त्वों की जरूरत होती है। इसी तरह, खुशी पाने के लिए अनेक तरीकों की आवश्यकता होती है। 


Read More: 



बदलाव में समय लगता है। यहां तक कि शारीरिक बदलाव में भी वक्त लगता है। यह सीखने की प्रक्रिया है। प्रतिदिन जब आप सुबह उठते हैं, तो आप यह सोचें- 'मैं इस दिन को अधिक सकारात्मक तरीके से बिताऊंगा। मुझे यह दिन बर्बाद नहीं करना है। 


उसके बाद रात को सोने से पहले, देखिए कि आपने दिनभर क्या किया और खुद से पूछिए,'क्या मैंने आज का दिन उसी तरह बिताया, जैसे मैंने सोचा था? 'अगर सब कुछ उसी तरह हुआ तो आपके लिए यह खुशी की बात होगी।यदि उस तरह नहीं हुआ तो आपको दुख होगा और आप इसकी समीक्षा करेंगे। इस तरह के तरीकों की मदद से आप धीरे-धीरे अपने दिमाग के सकारात्मक पहलुओं को मजबूत कर सकते हैं।- 'आनंद का सरल मार्ग किताब से साभार


आज का पॉजिटिव चैलेंज 


दूसरों की पसंद का म्युजिक सुनिए: संगीत सुकून देता है। यह मन के लिए सबसे अच्छी दवा है। आज परिवार के साथ बैठकर म्युजिक सुनें। जिस भी सदस्य के साथ बैठे हैं, उन्हीं की पसंद का सुनें। पसंद ना आए तो भी सुनिए। क्योंकि उस सदस्य को आप अपनी पसंद का म्युजिक भी सुना पाएंगे। यह चैलेंज उनके लिए भी तो है।


Todays Positive Thoughts


किसी घटना का हर पहलू से नकारात्मक होना बहुत दुर्लभ और लगभग असंभव है 

 

आप जिन्हे चाहते है, उन्हें उड़ने के लिए पंख दे,वापस आने के लिए जड़ें दे और आपके पास रुके रहने के कारण दें।- दलाई लामा 

 

Read More:  



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.