Search Suggest

शांति के सूत्र: आत्मानुशासन सफलता के लिए सबसे जरूरी योग्यता है

शांति के सूत्र: आत्मानुशासन सफलता के लिए सबसे जरूरी योग्यता है,Formula of Peace: हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के समाजविज्ञानी डॉ . एडवर्ड बैनफील्ड ने अमेरिका
Formula of Peace Self-discipline is the most essential qualification for success Formula of Peace: हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के समाजविज्ञानी डॉ

Self-discipline is the most essential qualification for success

सफलता के लिए आत्म-अनुशासन सबसे आवश्यक योग्यता है

Self discipline success: हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के समाजविज्ञानी डॉ . एडवर्ड बैनफील्ड ने अमेरिका में 50 सालों तक अध्ययन किया । इसका उद्देश्य यह पता लगाना था कि सामाजिक - आर्थिक क्षेत्रों में लोगों के शिखर तक पहुंचने के क्या कारण हैं ।

उनका निष्कर्ष था कि जीवन में बड़ी सफलता पाने वाले लोगों का सबसे महत्वपूर्ण गुण था दीर्घकालीन दृष्टिकोण । दूसरे शब्दों में सफलतम व्यक्ति दीर्घकालीन चिंतक होते हैं । 

वे भविष्य में जितनी दूर तक देख सकते हैं , उतनी दूर तक देखकर यह तय करते हैं कि वे कैसा बनना चाहते हैं और कौन - से लक्ष्य प्राप्त करना चाहते हैं । 

फिर वे वर्तमान में लौटकर यह तय करते हैं कि अपने मनचाहे भविष्य को पाने के लिए वे कौन से कार्य करेंगे या नहीं करेंगे । दीर्घकालिक सोच का यह अभ्यास कामकाज , कॅरिअर , वैवाहिक जीवन , संबंधों , धन और व्यक्तिगत व्यवहार सभी पर लागू होता है । 

सफलता का सबसे महत्वपूर्ण सिद्धांत अमेरिका के प्रसिद्ध लेखक अल्वर्ट हबार्ड ने बताया था - आत्मानुशासन सही समय पर जरूरी काम करने की योग्यता है , चाहे उसे करना आपको पसंद हो या न हो । अनुशासन न होने पर हम बहाने बनाते हैं और अपनी राह में खुद बाधक बन जाते हैं ।

सफलता , सुख और व्यक्तिगत परिपूर्णता के दो सबसे बड़े शत्रु होते हैं : एक है न्यूनतम प्रतिरोध का मार्ग और दूसरा तुरंत लाभ पाने की आकांक्षा । न्यूनतम प्रतिरोध की वजह से लोग अक्सर हर परिस्थिति में सबसे आसान विकल्प चुनते हैं । 

वे हर चीज का शॉर्ट कट खोजते हैं । ऐसे लोगों को मुश्किल काम करने की आदत नहीं होती है , जो सच्ची सफलता प्राप्त करने की अनिवार्य शर्त है । - ट्रेसी की किताब ' आत्मानुशासन की शक्ति , बहाने बनाना छोड़ दें " से साभार

आज का पॉजिटिव चैलेंज Today's Positive Challenge

भोजन में कुछ नया शामिल करें  

आपके आसपास के लोग जब अनहेल्दी खाना खा रहे हों , तब सेहतमंद विकल्प चुनना वाकई चैलेंज है । आज स्नैक्स के लिए कोई हेल्दी विकल्प का चुनाव करें और इसे आज की डाइट में शामिल करें । कोशिश करें ये नया विकल्प प्रोटीन - विटामिन से भरपूर और शुगर फ्री हो । 

अगर स्प्राउट्स या सूखे मेवे खाएं , तो बहुत अच्छा होगा । अगले कुछ दिनों तक स्नैक्स में बदल - बदलकर सेहतमंद चीजें खाएं । इसे आदत में शामिल करें ।

Todays positive Thought

जीवन एक टूटे जहाज का का हिस्सा है,पर हमें गीत गाना लाइफबोट में भी नहीं भूलना चाहिए। 
आपकी जिंदगी में सबसे बड़ी राहत की बात यह है कि आप जो भी सोचते है वो आप किसी से कह पाए।-वाल्तेयर,फ्रांसीसी दार्शनिक और लेखक 


 


Rate this article

एक टिप्पणी भेजें