Type Here to Get Search Results !

हमारी आश्रम व्यवस्था एवं कुछ बातें माँ - बाप के लिए

आश्रम व्यवस्था


वेदों के अनुसार, सौ वर्षीय जीवन को ब्रह्मचर्य, गृहस्थ, वानप्रस्थ और संन्यास के 25-25 वर्षों के चार बराबर भागों में बांटा गया है । वानप्रस्थ और संन्यास को लेकर आपको दो कथाएं सुनानी हैं । 


Our ashram system and some things for parents, माँ बाप को बच्चों को कैसे शिक्षा देनी चाहिए?


महाभारत युद्ध के बाद विदुर अपने भ्राता धृतराष्ट्र व गांधारी को संन्यास आश्रम में प्रवेश करने को कहते हैं, परंतु धृतराष्ट्र कहते हैं कि अपने 100 पुत्रों की स्मृति को छोड़ कर वे कहां जाएं । लेकिन उनका राजमहलों में रहना भी कष्टदायक हो जाता है, क्योंकि भीम उन्हें तरह तरह के ताने देते हैं । 


यहां तक कि अपने 100 पुत्रों के श्राद्ध के समय तर्पण के लिए सोना व गाय तक दान नहीं देने देते । काफी संत्रास झेलने के बाद अंतत: धृतराष्ट्र, गांधारी, कुंती, संजय और विदुर संन्यास आश्रम का पालन करने को वन में प्रस्थान करते हैं । 


माता - पिता की सेवा कैसे हो ?किसे चुनें ,पत्नी, करियर या माँ - बाप


दूसरी कथा में वृद्ध होने के बाद भी बिंदूसार अपने पुत्र अजातशत्रु को राजपाठ नहीं सौंपते। अधीर हो अजातशत्रु अपने पिता की हत्या का षड्यंत्र करता है और पकड़ा भी जाता है । लेकिन पुत्रमोह में फंसे बिंदूसार अपने पुत्र को माफ कर देते हैं । बिंदूसार के चिकित्सक जीवक समझाते हैं कि या तो पुत्र को दंड दो या राज्य दे दो, परंतु सम्राट् राजमोह को त्याग न सके । 


उधर अजातशत्रु की धृष्टता समाप्त नहीं होती और एक दिन फिर विद्रोह कर अपने पिता को ही कारावास में डाल देता है । अपना पुत्र होने पर अजातशत्रु को जब पिता होने का एहसास होता है तो वह कारावास से अपने पिता को मुक्त करने का आदेश देता है, परंतु तब तक बिंदूसार इस दुनिया को ही छोड़ चुके होते.


 भारतीय संस्कृति मातृ देवो भवः पितृ देवो भवः | माता पिता की सेवा


इन कथाओं का सार है कि अगर धृतराष्ट्र और बिंदूसार समय रहते वानप्रस्थ आश्रम का पालन करते, राजपाठ से मोहत्याग कर अपनी नई पीढ़ी को स्वेच्छा से शासन सौंप गृहत्याग देते तो उन्हें इन कष्टों का सामना नहीं करना पड़ता । 


वानप्रस्थ आश्रम का अर्थ है ' आत्मोद्धाराय जगत हिताय ' अर्थात् अपना उत्थान कर जगत का कल्याण करना । अपने को निजी परिवार से ऊपर उठा पूरे संसार के साथ जोड़ना, जो उसी का ही परिवार है । वानप्रस्थ आश्रम ही व्यक्ति को सही अर्थों में संसार से जोड़ता है । 


ब्रह्मचर्य और गृहस्थ आश्रम में व्यक्ति को घरेलू ज़िम्मेवारियों से बाहर सोचने की फुर्सत ही नहीं मिलती, परंतु संसार भी उसी का ही परिवार है यह सोचने का अवसर वानप्रस्थ आश्रम देता है । 


इस अवस्था में व्यक्ति को घरेलू ज़िम्मेवारियां अगली पीढ़ी को संभालानी चाहिएं और घर का मार्गदर्शन करते हुए सामाजिक कार्यों में अपने को लगाना चाहिए। याद रखें कि नई पीढ़ी का मार्गदर्शन करें उसमें हस्तक्षेप नहीं ।


कुछ बातें माँ - बाप के लिए  


  • वर्तमान युग में व्यक्ति के लिए न तो परिवार छोड़ना और न ही वन में जाना संभव है, परंतु वह घर में रह कर ही इस आश्रम व्यवस्था का पालन कर सकता है । जैसे:-
  • बेटे के व्यवसाय व बहू के गृहकार्य में सहयोग करें, हस्तक्षेप करने से बचें । 
  • पौते-पौतियों को संस्कारित करें । उन्हें ज्ञानप्रद कहानियां, रामायण, महाभारत, उपनिषदों की कथाओं, महापुरुषों की कथायें सुनाए.
  • सामाजिक कार्यों में हिस्सा लें । जैसे कोई छोटा सा पुस्तकालय, कौशल विकास केंद्र, ट्यूशन सेंटर, सिलाई केंद्र, बाल संस्कार केंद्र चला सकते हैं । 
  • झुग्गी - झोंपड़ी के बच्चों को पढ़ाने, वहां माताओं - बहनों को स्वरोजगार का प्रशिक्षण देने का काम कर सकते हैं । 
  • गौशाला, बालाश्रम, वृद्धाश्रम, महिला केंद्र से जुड़ कर सेवा कर सकते 
  • छोटी - छोटी भजन मंडलियां, गीता प्रसारिणी सभा, रामायण प्रचार - प्रसार केंद्र चला कर ग़रीब बस्तियों, मोहल्लों, गांवों में निशुल्क भजन -कीर्तन, पाठ के आयोजन कर सकते हैं । 
  • वनवासी कल्याण आश्रम के साथ जुड़ कर देश के वनवासी क्षेत्रों में चल रहे सेवाकार्यों में अपना सक्रिय सहयोग दे सकते हैं । 
  • खाली स्थानों पर पौधे लगा कर, उनकी परवरिश करके पर्यावरण सुधारने की सेवा कर सकते हैं । 
  • इनके अतिरिक्त अपनी सुविधा, रुचि, संसाधनों की उपलब्धता, समाज की आवश्यकता अनुसार कोई अन्य सेवा का काम शुरू कर सकते हैं । कहने का भाव कि वानप्रस्थ जीवन का अर्थ है कि पूरे संसार को अपना परिवार मानते हुए अपने घर के दायरे से निकल कर इस बड़े परिवार की सेवा करना। अपने निजी परिवार के संचालन का काम अगली पीढ़ी को सौंपने की तैयारी करना है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.