Type Here to Get Search Results !

ऑफिस बॉस पर एक निबंध | Essay on Office Boss

ऑफिस बॉस पर एक निबंध | an essay on office boss in Hindi: आज हम इस पोस्ट में ऑफिस बॉस पर निबंध लेकर आइये है,एक बॉस एक नेतृत्वकर्ता ,टीम भावना को लेकर चलने वाला और कर्मचारियों में सामजस्य स्थापित करने वाला और प्रोडक्टविटी को बढ़ाने एवं सह स्टाफ के साथ मिलकर संस्थान को नई उचाईयों में लेजाने वाले होते है। चलिए शुरू करते है- ऑफिस बॉस पर एक निबंध, उम्मीद करते है, आपकों हमारा यह पोस्ट पसंद आएगा.


ऑफिस बॉस पर एक निबंध | an essay on office boss


ऑफिस बॉस पर एक निबंध | an essay on Office Boss


अगर आप संस्थान में किसी टीम की बॉस हैं तो आपको बॉस नहीं , नेतृत्वकर्ता बनना चाहिए । नेतृत्व करने वाला अधीनस्थों का पसंदीदा और संस्थान का खास होता है । व्यक्ति में कुछ विशेषता होती है । टीम वर्क में उन विशेषताओं की प्रशंसा करें । यह ईंधन का काम करेगा ।


बास शब्द अपने साथ ढेर सारी जिम्मेदारियां लेकर आता है । आमतौर पर माना जाता है कि किसी भी संस्थान को चलाने के लिए मजबूत बॉस होना चाहिए , जो सबको अपने निर्देशों पर चलाए और संस्थान की व्यवस्था को बनाए रखे । लेकिन इस बीच एक जरूरी बात , जिसे हम भूल जाते हैं , वह है नेतृत्व क्षमता ।


Read Also: 



याद रखें , बॉस सिर्फ संस्थान चलाने के लिए नहीं , बल्कि संस्थान को आगे ले जाने के लिए काम करता है । इसलिए बॉस को हमेशा एक नेतृत्वकर्ता की भूमिका में होना चाहिए , जिसके पीछे उसके फॉलोअर्स या कर्मचारी हों । हमेशा आदेश देने वाली छवि बॉस की भूमिका को नकारात्मक दिखाती है । एक बॉस के रूप में आपमें कौन - से विशेष गुण होने चाहिए , यह जानना आपके लिए बेहद जरूरी है ।


बिना किसी पूर्वाग्रह के : आपका कनिष्ठ आपसे क्या कह रहा है , उसकी बात आप बिना रोके - टोके और बिना किसी पूर्वाग्रह के सुनें । बॉस होने के नाते आपको दूसरों के नजरिए को समझना बहुत जरूरी है , तभी आप किसी निर्णय को लेने की क्षमता तक पहुंच पाएंगी । 


जिम्मेदारियों का बंटवारा : आप बॉस हैं , इसका मतलब यह नहीं कि सारे काम की जिम्मेदारी आप अपने ऊपर ले लें या सहकर्मी आपसे मिलने का वक्त मांगें और आपके पास वक्त न हो । एक लीडर को अपने लोगों से मिलने के लिए हमेशा उपलब्ध रहना चाहिए । साथ ही आप योग्यतानुसार काम का बंटवारा करें । इससे कनिष्ठों को भी स्पेशल फील होगा और वे आपका विश्वास जीत सकेंगे । 


धैर्य की कसौटी : बॉस होने के नाते आपमें सहनशक्ति होना बहुत जरूरी है । कई बार प्रोजेक्ट समय पर पूरे नहीं होंगे तो कई बार सबकी आलोचनाओं का सामना करना पड़ेगा । परिस्थिति चाहे कितनी भी विपरीत क्यों न हो , आपको धैर्य नहीं खोना है । धैर्य खोकर आप अपनी साख न गिरने दें , बल्कि सहनशक्ति दिखाकर आत्मीयता का परिचय दें । इससे आप सबका दिल जीत पाएंगी । 


कठोरता नहीं , लचीलापन : लीडर होने के नाते आप खुद को इतना लचीला जरूर रखें कि हर नई परिस्थिति में ढल जाएं । लोगों से मिलते वक्त भी इतनी कठोर न रहें कि सामने वाले से सामंजस्यता टूट जाए । कहने का अर्थ यह कि आपके अंदर अनुकूलन की क्षमता हो । आपकी कठोरता आपके और संस्थान के लिए हानिप्रद हो सकती है । 


आकलन का गुण : सही निर्णय लेने के लिए नेतृत्वकर्ता में परखने की क्षमता होना अतिआवश्यक है । सही - गलत , सत्य - असत्य , चालाकी - सादगी आदि में अंतर करना आना चाहिए । तभी आपके निर्णय सही साबित होंगे । 


चीजों को परखे और परिस्थितियों का आकलन किए बगैर लिए गए निर्णय भविष्य में खतरनाक साबित हो सकते हैं । आपके पास शक्तिशाली सूचना तंत्र होना चाहिए । सभी सूचनाओं को मिलाकर उनका आकलन करें । हर एक दृष्टिकोण से सोचें , तब आगे बढ़ें । 


टीम भावना : अच्छे बॉस में टीम भावना पैदा करने और सहयोग करने की शक्ति का होना भी बहुत जरूरी है । बॉस होकर जब आप दूसरों की मदद के लिए सदैव खड़ी रहेंगी तो आपको देखकर टीम भी वही करेगी । हर व्यक्ति में कुछ न कुछ विशेषता होती है । 


टीम वर्क के दौरान उन विशेषताओं की प्रशंसा करें । यह एक प्रकार से ईंधन का काम करेगा । यदि बॉस में टीम को साथ लेकर चलने का गुण होगा . तो वह संस्थान को नई ऊंचाइयों तक ले जाएगा , साथ ही अपने व्यक्तित्व की छाप छोड़ने में भी सफल रहेगा ।


निर्णय लेने की क्षमता: भविष्य में नए मुकाम हासिल करने के लिए नेतृत्वकर्ता को हर कदम पर निर्णय लेने होते हैं । कई बार आपके सामने कोई विकल्प नहीं होता तो कई बार कई विकल्प होते हैं । आपको उनमें से सर्वश्रेष्ठ विकल्प का चयन करना पड़ता है । निर्णय सही होने के साथ ही यह भी जरूरी है कि वह कम समय में लिया जाए  


यहां आपकी परखने और आकलन की क्षमता काम आएगी । सभी पहलुओं पर विचार करके सभी अनुभवों और सूचनाओं के विश्लेषण के बाद आपके लिए सही निर्णय लेने की संभावना अधिक होगी । 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.