Type Here to Get Search Results !

Tea or Yoga Suplements for Fatigue | थकान में चाय या योग की खुराक आइये जानते है

Yoga Benefits Tips: थकान में चाय या योग की खुराक ? चाय या कॉफी थकान को दूर नहीं करतीं , बस मन को दिलासा देती हैं और तन को आलस्य । ऐसे में योग थकान को दूर कर शरीर और मन को नई ऊर्जा से भर देता है । कुछ योगासनों को कामकाजी महिलाएं थकान दूर करने के लिए कार्यस्थल पर भी कर सकती हैं।

Tea or Yoga Suplements for Fatigue | थकान में चाय या योग की खुराक आइये जानते है

अक्सर महिलाएं काम को तो पूरा समय देती हैं , मगर अपने लिए मुश्किल से ही समय निकाल पाती हैं । काम से जब कभी उनका शरीर थक जाता है तो थकावट को दूर करने के लिए चाय या कॉफी का सेवन करती हैं ।

Read Also: एक्सरसाइज़ करते हुए म्यूजिक सुनने से दूर होती है मानसिक थकान 

इस तरह के पेय पदार्थ कुछ समय के लिए दिमाग को भले ही राहत दे दें , मगर शरीर को लंबे समय के लिए आलस्य से भर देते हैं , क्योंकि शरीर की थकान मिटाने और उसे स्वस्थ रखने के लिए जिस ऊर्जा शक्ति और क्रियाओं की जरूरत होती है , उनकी पूर्ति इन कैफीन युक्त पदार्थों से नहीं हो पाती । ऐसे में यदि आप शरीर को स्वस्थ रखना चाहती हैं तो आपको कुछ यौगिक क्रियाओं को अपनाना होगा । 

योग से न केवल शरीर की थकान दूर होती है , बल्कि ऑक्सीजन का स्तर भी बढ़ता है । ये यौगिक क्रियाएं घर पर तो की ही जा सकती हैं , थकावट दूर करने के लिए कामकाजी महिलाएं समय निकालकर इनको कार्यस्थल पर भी कर सकती हैं । ये क्रियाएं सुबह और शाम , दोनों समय की जा सकती है ।

Read Also: Tips for healthy living- स्वस्थ रहने के स्वर्णिम सूत्र  

ध्यान यही देना होगा कि योग और भोजन के बीच कम से कम ढाई घंटे का अंतराल रहे । योग करते समय कपड़े हमेशा आरामदायक पहनें , तंग कपड़ों में योग के दौरान होने वाली शारीरिक गतिविधियों पर असर पड़ सकता है । दरी या योगा मैट पर ही इन क्रियाओं को खड़े होकर या बैठकर करें । 

अगर कोई शारीरिक समस्या है तो योग शिक्षक या चिकित्सक की सलाह अनुसार ही योग अभ्यास करें ।

Tea or Yoga Suplements for Fatigue | थकान में चाय या योग की खुराक आइये जानते है

ताड़ासन : यह एक ऐसा आसन है , जो कि कहीं भी किया जा सकता है । इसके लिए सबसे पहले आप खड़ी होकर संतुलन बनाने के लिए पैरों के बीच थोड़ी - सी दूरी बना लें । अब सांस को अंदर खींचते हुए दोनों हाथों को सिर के ऊपर की तरफ सीधा करें । दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में मिला लें और हथेलियों को उल्टा कर लें । फिर शरीर को पंजों से ऊपर की ओर उठाते हुए हथेलियों को भी ऊपर की तरफ खींचें ।

Read Also: Healthy tips- स्वस्थ जीवन के 15 सूत्र  

इसके बाद धीरे - धीरे सामान्य स्थिति में वापस आ जाएं । आप चाहें तो बैठकर भी सांस लेते हुए हाथों को ऊपर उठाकर इस तरह से खिंचाव दे सकती हैं , यानी स्ट्रेचिंग कर सकती हैं । इस योग में सीने का फैलाव होता है और ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है । साथ ही हृदय की क्षमता का भी विकास होता है और शरीर में रक्त संचार तेज होने से ऊर्जा शक्ति बढ़ जाती है । इसे आप धीरे - धीरे दो से तीन बार कर सकती हैं ।

Tea or Yoga Suplements for Fatigue | थकान में चाय या योग की खुराक आइये जानते है

शशांकासन  : आप दफ्तर में काम करती हों या गृहिणी हों , अधिकतर काम ऐसे होते हैं कि आपका ' झुकाव आगे की ओर रहता है । चाहे गर्दन का हो या कमर का । ससंगासन से इन अंगों की थकान दूर की जा सकती है । इसके लिए सबसे पहले दरी या योगा मैट पर घुटनों के बल बैठ जाएं । दोनों हाथों को सांस लेते हुए ऊपर उठाएं और फिर धीरे - धीरे सामने नीचे झुक जाएं । 

दोनों हाथ कंधे के समानांतर सामने रहें और कोशिश करें कि माथा जमीन से छू जाए । सांसें सामान्य चलती रहें  जब तक आप रुक सकती हैं , रुकें और धीरे - धीरे सांसें लेते हुए वापस सामान्य स्थिति में आ जाएं । इसे आप दो से तीन बार कर सकती हैं । यह आसन आपकी रीढ़ , गर्दन , कमर आदि में आई थकान को दूर करता है ।

Tea or Yoga Suplements for Fatigue | थकान में चाय या योग की खुराक आइये जानते है

उत्कटासन : यह आसन सीने से लेकर शरीर की थकावट को दूर करने एक अच्छा माध्यम है । इसे करने के लिए योगा मैट पर सीधी खड़ी हो जाएं और अंदर की ओर सांस लें । इसके बाद पैरों को घुटनों से मोड़ते हुए कूल्हों को नीचे की तरफ लाएं । इस बात का ध्यान रखें कि पीठ सीधी ही रहे । आप इस तरह की कल्पना कर सकती हैं कि आप किसी कुर्सी पर बैठने जा रही हैं । 

इस मुद्रा में एक से दो बार सांस लेते हुए स्थिर हो जाएं । अब दोनो हाथों को सीधा ऊपर उठाएं और हथेलियों को आपस में जोड़ लें । ऊपर उठे हाथों की उंगलियों पर अपना ध्यान केंद्रित करें । ऐसे में कोशिश करें कि आपकी पीठ सीधी रहे । अपनी शारीरिक क्षमतानुसार इस अवस्था में रुकें । आप खुद को पहले से ज्यादा ऊर्जावान महसूस करेंगी । इसका अभ्यास भी दो से तीन बार किया जा सकता है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.