-->

हृदय रोग :लक्षण, कारण, प्रकार, खानपान, उपचार के तरीके

हृदय रोग ( दिल की बीमारी ): भारत में ज्यादातर लोगों की मौत का कारण बन गया है । एक अध्ययन के अनुसार 1000 लोगों में से 272 लोगों की मौत दिल की बीमारी (

हृदय रोग ( दिल की बीमारी ): भारत में ज्यादातर लोगों की मौत का कारण बन गया है । एक अध्ययन के अनुसार 1000 लोगों में से 272 लोगों की मौत दिल की बीमारी ( Heart Disease ) से हो जाती है और यह आंकडे अगले 26 सालों में दोगुणा हो सकते हैं । यह आंकडे ह्दय रोग की स्थिति को व्यक्त करने के लिए काफी हैं । इसी कारण लोगों को हार्ट अटैक की पूर्ण जानकारी होनी चाहिए ताकि वे समय रहते इस समस्या से बच सकें और बेहतर जिदगी जी सके ।

हृदय रोग :लक्षण, कारण, प्रकार, खानपान, उपचार के तरीके

हृदय रोग :लक्षण, कारण, प्रकार, खानपान, उपचार के तरीके

Heart Disease: दिल की बीमारी से तात्पर्य ऐसी समस्या से है , जो दिल को प्रभावित करती है । दिल की बीमारी को कोरोनरी धमनी रोग ( Coronary Artery Disease ) से जोड़कर देखना पूरी तरह से गलत है । बल्कि दिल की बीमारी में कई सारी समस्याएं होती हैं। तो आइये जानते है -हृदय रोग (दिल के बीमारी):लक्षण, कारण, प्रकार, खानपान, उपचार के तरीके के बारे में -

यह भी पढ़ें Heart Disease (दिल को खतरा): शरीर के 5 संकेत जो आपको जानने चाहिए

हृदय रोग (दिल के बीमारी):लक्षण, कारण, प्रकार, खानपान, उपचार के तरीके

हृदय रोग प्रकार Heart Disease Type

यदि कोई व्यक्ति इन में से किसी भी बीमारी से पीड़ित होता है , तो उसे दिल का मरीज माना जाता है । दिल की बीमारी मुख्य रूप से 4 प्रकार की होती है : 

  • कोरोनरी आर्टरी डिजीज- यह हृदय रोग का सामान्य प्रकार है , जिसे आम भाषा में कोरोनरी धमनी रोग के नाम से जाना जाता है । 
  • दिल का दौरा ( Heart Attack ) पड़ना- यह सबसे जान - मानी बीमारी है , जिससे अधिकांश लोग पीड़ित होते हैं । - 
  • दिल का खराब ( Heart Failure ) होना- जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है , यह ऐसी दिल की बीमारी है , जिसमें दिल सही तरह से काम करना बंद कर देता है । 
  • दिल की धड़कनों का अनियमित रूप से चलना कई बार दिल की धड़कने धीमे या फिर तेज गति से चलने लगती है , इसे भी दिल की बीमारी के रूप में परिभाषित किया जाता है ।

हृदय रोग के कारण Due to Heart Disease

हार्ट की बीमारी के क्या लक्षण है?  , हार्ट अटैक आने से पहले क्या संकेत देता है?  ,  हार्ट अटैक से बचने के लिए क्या करे?

दिल की बीमारी होने के मुख्य रूप से ये 5 कारण हो सकते हैं :-

  • उच्च रक्तचाप ( High Blood Pressure ) : जिस व्यक्ति को उच्च रक्तचाप ( High Blood Pressure ) की समस्या होती है , उसे दिल की बीमारी हो सकती है । 
  • धूमपान करना - यदि आप धूमपान करते हैं , तो आपको दिल की बीमारी हो सकती है । 
  • डायबिटीज का होना- जो व्यक्ति डायबिटीज से पीड़ित होता है , उसे हृदय रोग होने की संभावना अधिक होती है । अधिक वजन होना- दिल की बीमारी उस व्यक्ति को भी हो सकती है , जिसका अधिक वजन होता! 
  • हालांकि , वे बेरियाट्रिक सर्जरी या लिपोसक्शन सर्जरी के द्वारा अधिक वजन की समस्या से छुटकारा पा सकता है । 
  • तनाव का होना- Heart Disease का मुख्य रूप कारण अधिक मात्रा में तनाव लेना है । इसी कारण जितना हो सके उतना तनाव से बचना चाहिए ।

हार्ट की बीमारी के क्या लक्षण है? ,हार्ट अटैक का दर्द कहाँ होता है? ,

 हृदय रोग के लक्षण Symptoms of Heart Disease

  • दिल की बीमारी किसी भी व्यक्ति को हो सकती है , इसलिए उसे इन 5 लक्षणों को नज़रदाज नहीं करना चाहिए । - 
  • सीने में बेचैनी होना- यह हृदय रोग का सामान्य लक्षण है , जो अधिकांश लोगें में देखने को मिलती है । 
  • जी मचलाना , बदहजमी या पेट में दर्द होना कई बार कुछ लोगों में जी मचलाने , बदहजमी ( Indigestion ) या पेट में दर्द होने इत्यादि की समस्या होती है , ये दिल की बीमारी के लक्षण हो सकते हैं । -
  •  बांह में दर्द होना- कुछ लोगों में दर्द इतना हो जाता है कि वह बांह तक पहुंच जाता है । यह ह्रदय रोग का संकेत हो सकता है । - 
  • पसीना आना- दिल की बीमारी में कुछ लोगों को अधिक मात्रा में पसीना आता है । -
  •  सांस लेने में तकलीफ होना- हृदय रोग की समस्या होने पर लोगों को सांस लेने में तकलीफ होती है ।

खान - पान से दूर भगाएं दिल के रोग 

आज की भागमभाग भरी जिंदगी में समय किसके पास है , जिसे देखो बस भागा ही जा रहा है , एक अंधी दौड़ लगी हुई है । लेकिन इस भागमभाग में हम अपनी सेहत का ध्यान रखना ही भूल गए है , व्यस्तताएं इतनी बढा ली हैं कि खाना बनाने का समय भी नही रहा । रेस्तरां में खाना खाने का कल्चर बढ़ता जा रहा है । 

लेकिन इसके दुष्परिणाम बड़े गंभीर नजर आ रहे है । इसका एक ही कारण है और वो है- हमारा खान - पान और खराब होती जीवनशैली । डॉ के अनुसार आज हमने अपनी गलत आदतों की वजह से अपने जीवन में इतना तनाव भर लिया है कि रोगों ने हमें चारों ओर से घेर लिया है । 

दिल के रोगों के बढ्ने के कारण लोगों ने शारीरिक कार्य करने कम कर दिए हैं , कसरत नहीं करते , बाहर का जंक फूड , ज्यादा तले और चिकनाई युक्त भोजन खाने , धुम्रपान , स्थिर जीवनशैली आदि से दिल की बीमारियां अब छोटी उम्र के लोगों में भी तेजी से पांव पसार रही है । 

दिल के रोगों से बचने के लिए निश्चित ही हमें अपनी जीवनशैली में तुरंत बदलाव लाने की जरूरत है । इसके लिए तनाव को कम करने वाले व्यायम करें , शारीरिक काम जरूर करें , सुबह सैर अवश्य करें , कसरत करेंऔर सब से जरूरी बात- जो लोग धुम्रपान करते हैं , तुरंत इसको त्याग दें । 

यह भी पढ़ें-  Fitness Mistakes: एक्सरसाइज करने में ना करें ये गलतियां

दिल की बीमारी के उपचार के तरीके Methods of treatment of heart disease

ज्यादातर लोग दिल की बीमारी को एक लाइलाज बीमारी समझते हैं , इसी कारण वे इससे निजात नहीं पा पाते हैं । लेकिन यदि उन्हें यह पता हो कि किसी भी बीमारी की तरह दिल.की बीमारी का भी उपचार संभव है , जिसे इन 5 तरीकों से किया जा सकता है , तो शायद वे भी बेहतर जिदगी जी सकतेः 

व्यायाम करनाः यह ह्रदय रोग का इलाज करने का सबसे सामान्य तरीका होता है , जिसके काफी अच्छे परिणाम होते हैं । 

दवाई लेनाः डॉक्टर दिल के मरीज को दवाई भी देते हैं । ईसीजी या ब्लड टेस्ट करानाः हृदय रोग से निजात पाने में कुछ टेस्ट जैसे ईसीजी या ब्लड टेस्ट कारगार साबित होते हैं । 

डाइट प्लान बनानाः कई बार डाइट प्लान में बदलाव करके में दिल की बीमारी का इलाज किया जा सकता है । 

सर्जरी करानाः जब किसी व्यक्ति को किसी भी तरीका से आराम नहीं मिलता है , तब डॉक्टर उसे सर्जरी कराने की सलाह देते हैं । 

हृदय रोग का इलाज कोरोनरी इंजियोग्राफी , पंजियोप्लास्टी या बाईपास सर्जरी के द्वारा किया जा सकता है ।

कैसे बढ़ती जाती है दिल की बीमारी , 6 स्टेज से समझिए 

यूं बढ़ती है दिल की बीमारी

1 ) इस्कीमिक हार्ट डिजीज- धमनियों में प्लैक ( वसा की परत ) जमा होने लगता है । यह कोलेस्ट्रॉल की वजह से जमता है । हार्ट की मांसपेशियां सिकुड़ने लगती हैं । खून का प्रवाह कम हो जाता है ।

2 ) एन्जाइना प्लैक की वजह से हार्ट की मसल्स में दर्द होने लगता है । यह अटैक की चेतावनी भी हो सकती है । जीवन शैली में परिवर्तन करके इस स्थिति को संभाला जा सकता है । 

3 ) मायोकार्डिअल इंफार्शन इस स्थिति में हार्ट में खून का प्रवाह बाधित होता है । रक्त वाहिकाओं में ब्लड क्लॉट बनने लगता है । ऑक्सीजन का प्रवाह बाधित होने लगता है । जरूरी कोशिकाएं मरने लगती हैं । जितनी ज्यादा कोशिकाएं मृत होंगी , उतना तीव्र हार्ट अटैक हो सकता है । 

4 ) एट्रियल फिब्रिलेशन इस स्थिति में धड़कनें असामान्य , अनियमित हो जाती हैं । हार्ट फेल होने और कार्डियक अरेस्ट का यह मुख्य कारण बनती है । 

5 ) हार्ट फेल हार्ट पर सूजन आ जाती है । इससे वह जरूरत के मुताबिक ब्लड पंप नहीं कर पाता । इस स्थिति से हार्ट अटैक होता है ।

6 ) कार्डियक अरेस्ट हार्ट अटैक अगर कार्डियक अरेस्ट में 

बदल जाए तो हार्ट ब्लड पंप करना पूरी तरह बंद कर देता है । कृत्रिम रूप से सांस न दी जाए या छाती को पंप करते हुए मुंह से सांस न दी जाए तो शरीर के अंग और टिश्यू काम करना बंद कर देते हैं । मौत हो जाती है

यह भी पढ़ें-

Sleep Disorders: तंदुरूस्ती की रक्षा करती है अच्छी नींद.

Beauty Tips: निखार पाने के घरेलू उपचार एवं उपाय और घरेलू ब्यूटी टिप्स

Thanks for visiting Khabar's daily update for more Heath Topics Click Here