Type Here to Get Search Results !

Fitness Mistakes: एक्सरसाइज करने में ना करें ये गलतियां

Fitness Mistakes: नियमित व्यायाम आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है। यह आपकी Muscles और Bones को मजबूत करता है, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है, तनाव को कम करता है, याददाश्त को बढ़ाता है और अन्य चीजों के अलावा बेहतर नींद को बढ़ावा देता है। हालाँकि, यह सुनने में जितना अलग हो सकता है, केवल जिम में पसीना बहाना ही काफी नहीं है। 

Fitness Mistakes: एक्सरसाइज करने में ना करें ये गलतियां

व्यायाम के सभी स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे सही तरीके से करें।भागदौड़ भरी जिंदगी में फिट रहना जरूरी है । इसके लिए खानपान ही काफी नहीं है । हल्के - फुल्के व्यायाम और स्ट्रेचिंग भी जरूरी है । यहां हम फिटनेस कीआम कसरत गलतियों को साझा कर रहें हैं जो आपके फिटनेस लक्ष्यों को कमजोर कर रहे हैं और आप उन्हें कैसे ठीक कर सकते हैं,-तो आइये जानते है की Fitness Mistakes: एक्सरसाइज करने में ना करें ये गलतियां 

यह भी पढ़िए - वॉकिंग | रोजाना 10 हजार कदम हमें क्यों चलना चाहिए ? | वर्कआउट 7 बड़े फायदे

Fitness Mistakes: एक्सरसाइज करने में ना करें ये गलतियां 

मन से करें व्यायाम 

Yoga, Exercise या सुबह की दौड़ , जो भी व्यायाम करें मन से करें । ऐसा कई लोगों के साथ होता है कि उन्हें जो व्यायाम पसंद नहीं है , फिर भी वह अपने को फिट व् दिखावे के लिए Exercise से करते हैं । अगर वही व्यायाम रुचि के साथ करेंगे , तो फायदा भी मिलेगा । इसके लिए इसमें कुछ चीजे एड करे जैसे Aerobics या Dance करें ,ये भी व्यायाम ही हैं । या इनके आलावा एक्सरसाइज करते समय इसके लिए व्यायाम को दिलचस्प बना सकते हैं । व्यायाम करते समय धीमी आवाज Music चला लें । 

यह भी पढ़िए - एक्सरसाइज़ करते हुए म्यूजिक सुनने से दूर होती है मानसिक थकान

हमेशा एक्टिव रहें 

दिन भर एक्टिव रहने की कोशिश करें । जितना एक्टिव रहेंगे उतनी ही ऊर्जा शरीर में बनी रहेगी । अगर बैठे या लेटे रहेंगे , तो शरीर वजन बढ़ेगा और साथ ही आलस महसूस होने लगेगा जिसके कारण आपके द्वारा किया गया व्यायाम करना भी व्यर्थ हो जाएगा । 

आहार भी ज़रूरी 

व्यायाम करने के साथ - साथ आहार में बदलाव करें । पौष्टिक भोजन लें । जंक फूड से दूरी बनाने की कोशिश करें । पानी जरूर पिएं क्योंकि यह शरीर के लिए बहुत आवश्यक है ।

कपड़ों का सही चुनाव 

exercise के लिए comfortable कपड़े का चुनाव बहुत जरुरी है । सलवार या लेगिंग के बजाय लोअर और ढीली टी - शर्ट ही पहनें ।  अगर ग़लत कपड़ों का चयन किया जायेगा तो व्यायाम पर असर डाल सकता है । इससे शरीर की मुद्रा प्रभावित होगी और आपको उलझन भी महसूस हो सकती है । साथ में व्यायाम वाले सही जूते पहनना भी ज़रूरी है । वहीं अगर योग कर रहे हैं , तो सही मैट जरूरी है । सही हो मुद्रा 

कुछ एक्सरसाइज़ में शरीर की मुद्रा बहुत मायने रखती है । खासतौर पर प्लैंक जैसे व्यायामों पर । सुनिश्चित करें कि शारीरिक मुद्रा सही हो ताकि फायदे के बजाय नुकसान ना सहना पड़ें । ऐसे में परिजनों की मदद ले सकते हैं ।

समय तय करें 

व्यायाम के लिए सही समय का चुनना बहुत जरुरी होता है । हालांकि सुबह खाली पेट व्यायाम करना ही सही माना जाता है ।इसलिए अपना एक टाइम फिक्स कर ले , होना चाहिए की आपने एक दिन सुबह और एक दिन शाम को व्यायाम किया।  

अपनी फिटनेस को बनाए रखने के लिए इस बात का भी ध्यान रखें-

खट्टी चीजों का सेवन संतुलित मात्रा में करना 

विटामिन सी बहुत से खट्टे खाद्य पदार्थों मैं होता है इसीलिए स्वाद और विटामिन सी के सेवन के अनुसार इसके फायदे व नुकसान निर्धारित हो सकते हैं। जैसे इमली वाली खट्टी चटनी स्वाद में भले ही अच्छी लगी लेकिन इसका अत्यधिक सेवन पेट में गड़बड़ियां पैदा कर सकता है। नींबू का सेवन साथ में अच्छा या बुरा लगे लेकिन विटामिन सी की कमी को पूरा करता है।

खट्टी चीजों का सेवन भी अलग अलग व्यक्ति के अनुसार निर्धारित हो सकता है। जिन्हें जोड़ों में दर्द आदि की समस्या रहती हो वह खट्टे का अत्यधिक सेवन ना करें लेकिन अन्य जरूरी स्रोतों से विटामिन सी का सेवन सुनिश्चित करें।

 यह भी पढ़िए - अच्छी नींद के लिए 4 गोल्डन रूल | Night में अच्छी नींद के लिए क्या करना चाहिए?

Thanks for visiting Khabar daily update for more Heath Topics Click Here

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies