Type Here to Get Search Results !

क्या आपके जिम्मे कुछ नया काम आया

घर के कई काम हैं जो अमूमन पुरुषों के हिस्से में आते हैं । लेकिन महिलाओ के लिए उन्हें करना उनके विकास का रास्ता खोलता है । तो जानते है कुछ नया आपके जिम्मे कुछ नया काम आया 


आपके जिम्मे कुछ नया काम आया


आपके ज़िम्मे कुछ काम हों 


जहां हिसाब का मामला आता है, वहां भले ही छोटा सा काम ही क्यों ना हो, महिलाएं उसे समझने-सम्भालने से हिचकिचाती हैं । हालांकि, ध्यान दें तो कुछ मुश्किल नहीं है । वहीं कुछ नया सीख भी सकती हैं । 


Read Also: क्या आप जानते हैं डाक्टर की दुकान है आपकी रसोई


अकाउंट्स का ब्यौरा


बेंक खातों की जानकारी, उनको अपडेट करवाने का काम अक्सर पति करते हैं । कई बार व्यस्तता के चलते इसमें देर भी हो जाती है । कम से आप इतना कर सकती हैं कि अपना अकाउंट ख़ुद मेंटेन करें । पैसे जमा करने से लेकर पासबुक अपडेट कराने और चेकबुक रखने तक सारे काम ख़ुद करें । चेक काट रही हैं तो किसके नाम पर काट रही हैं, कितनी रकम दे रही हैं, यह जानकारी चेकबुक के फॉर्म में खुद भरें । 


रसीदों का हिसाब 


घर का पानी का बिल, बिजली का बिल जमा करने जैसे काम ख़ुद करें और इन सभी की रसीद भी संभालकर रखें । इसके लिए अलग से डिजिटल फोल्डर बनाएं या फाइल में रखें । कब किस बिल का हिसाब जानने की जरूरत पड़ जाए, कह नहीं सकते, इसलिए इन कामों की जिम्मेदारी ख़ुद लें । 


Read Also: शरीर को बलशाली कैसे बनाए | Physical Strength Strong Body


ज़रूरी नंबर 


महिलाएं अक्सर मिक्सी, वॉशिंग मशीन ख़राब होने पर पति को ठीक कराने के लिए कहती हैं । इसके बजाय जो भी सामान घर में प्रयोग कर रही हों उसके सर्विस स्टेशन के नंबर डायरी में लिखकर रखें । अपने क्षेत्र के पुलिस स्टेशन का नंबर, फायर ब्रिगेड, पास के अस्पताल के नबंर भी लिखकर रखना चाहिए, ताकि मुश्किल समय में यहां वहां परेशान न होना पड़े । 


वॉरंटी कार्ड 


जब भी हम कुछ नया लेते हैं फिर चाहे वो सैंडविच मेकर हो या इस्त्री, उसके बिल को गुमा देते हैं । जब ये ख़राब हो जाते हैं तो बिल व वॉरंटी कार्ड ढूंढते हैं ताकि इन्हें ठीक करा सकें लेकिन ये मिलते नहीं है । इसलिए जो भी सामान खरीदकर लाएं तो उनके बिल व वॉरंटी कार्ड एक फाइल में या किसी पर्स में रखते जाएं । इससे जरूरत के वक़्त जगह पर मिल जाएंगे ।


Read Also: 


हस्त-मुद्रा चिकित्सा विधि लाभ और सावधानियां

Health Tips: स्वास्थ्य चालीसा | Health Chalisha for good health in Hindi

Happiness: दुनिया के तमाम मुश्किलों का एक हल आपकी हंसी


Thanks for Visiting Khabar's daily update. For More हैल्थ, click here.


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.