आपके जिम्मे कुछ नया काम आया

0

 

आपके जिम्मे कुछ नया काम आया

घर के कई काम हैं जो अमूमन पुरुषों के हिस्से में आते हैं । लेकिन महिलाओ के लिए उन्हें करना उनके विकास का रास्ता खोलता है । 

आपके ज़िम्मे कुछ काम हों 

जहां हिसाब का मामला आता है, वहां भले ही छोटा सा काम ही क्यों ना हो , महिलाएं उसे समझने-सम्भालने से हिचकिचाती हैं । हालांकि , ध्यान दें तो कुछ मुश्किल नहीं है । वहीं कुछ नया सीख भी सकती हैं । 

अकाउंट्स का ब्यौरा

 बेंक खातों की जानकारी , उनको अपडेट करवाने का काम अक्सर पति करते हैं । कई बार व्यस्तता के चलते इसमें देर भी हो जाती है । कम से आप इतना कर सकती हैं कि अपना अकाउंट ख़ुद मेंटेन करें । पैसे जमा करने से लेकर पासबुक अपडेट कराने और चेकबुक रखने तक सारे काम ख़ुद करें । चेक काट रही हैं तो किसके नाम पर काट रही हैं , कितनी रकम दे रही हैं , यह जानकारी चेकबुक के फॉर्म में खुद भरें । 

रसीदों का हिसाब 

घर का पानी का बिल , बिजली का बिल जमा करने जैसे काम ख़ुद करें और इन सभी की रसीद भी संभालकर रखें । इसके लिए अलग से डिजिटल फोल्डर बनाएं या फाइल में रखें । कब किस बिल का हिसाब जानने की जरूरत पड़ जाए , कह नहीं सकते , इसलिए इन कामों की जिम्मेदारी ख़ुद लें । 

ज़रूरी नंबर 

महिलाएं अक्सर मिक्सी , वॉशिंग मशीन ख़राब होने पर पति को ठीक कराने के लिए कहती हैं । इसके बजाय जो भी सामान घर में प्रयोग कर रही हों उसके सर्विस स्टेशन के नंबर डायरी में लिखकर रखें । अपने क्षेत्र के पुलिस स्टेशन का नंबर , फायर ब्रिगेड , पास के अस्पताल के नबंर भी लिखकर रखना चाहिए , ताकि मुश्किल समय में यहां - वहां परेशान न होना पड़े । 

वॉरंटी कार्ड 

जब भी हम कुछ नया लेते हैं फिर चाहे वो सैंडविच मेकर हो या इस्त्री , उसके बिल को गुमा देते हैं । जब ये ख़राब हो जाते हैं तो बिल व वॉरंटी कार्ड ढूंढते हैं ताकि इन्हें ठीक करा सकें लेकिन ये मिलते नहीं है । इसलिए जो भी सामान खरीदकर लाएं तो उनके बिल व वॉरंटी कार्ड एक फाइल में या किसी पर्स में रखते जाएं । इससे जरूरत के वक़्त जगह पर मिल जाएंगे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top