शरीर को बलशाली कैसे बनाए | शारीरिकपुष्टि बलशाली शरीर

0

शरीर को ताक़तवर और बलशाली बनाने के लिए आपको अपने दिनचर्या और अपने खान पान पर विशेष रूप से ध्यान देने की आवश्यकता है. तो आइये जानते हैं-how to make body strong, शरीरिक पुष्टि और बलशाली व शरीर को ताकतवर बनाने के लिए क्या करना चाहिए.

how to make body strong in Hindi,strong body पाने के लिए तरीके, घरेलू प्रयोग,

शरीर को बलशाली कैसे बनाए? how to make body strong

सर्वप्रथम आपको strong body पाने के लिए विशेष रूप से अपने खान पान पर ध्यान देना होगा, प्रोटीनविटामिन युक्त भोजन को अपने daliy food में स्थान देना बहुत जरूरी है, इसके साथ ही fast food को आपको avoid करने कि कोशिश करनी चाहिए. अपने डेली रूटीन में फलों रखना बहुत जरूरी है, केले को दूध के साथ सुबह नाश्ते में लेने से वजन व शरीर मजबूत होता है.

Fitness tips: 10 मिनट की वॉक भी शरीर के लिए कैसे है फायदेमंद?

Health Tips: स्वास्थ्य चालीसा | Health Chalisha for good health in Hindi

सूखे मेवे का सेवन करने से बॉडी में प्रोटीन की कमी दूर होती है, परंतु इनका प्रयोग अत्यधिक मात्रा में भी नहीं करना चाहिए, इस बात का आपको ध्यान रखना चाहिए. हरी पत्तेदार सब्जियों को अपने दैनिक खाने में इस्तेमाल करने से, शरीर में खून की कमी नहीं होती, कार्बोहाइड्रेट व वसा प्रचुर मात्रा में मिलता है, साथ ही दिल व दिमाग भी मज़बूत रहता है.

आपको यह जानना भी जरूरी है कि क्या नहीं करना चाहिए जैसे की अपनी गलत आदतों को छोड़ना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिससे आप मानसिक व दिमागी तौर पर मजबूत रहें. इसके साथ ही नशे के आदी है तो छोड़ दीजिए, यह एक धीमा जहर होता है जो आपको अंदर ही अंदर खोखला करता जाता है.

स्वस्थ और मजबूत, बलशाली शरीर के लिए एक अच्छी नींद लेना अति आवश्यक होता है, एक दिन मे 8 घंटे कि नींद लेना पर्याप्त रहेगा, जिससे शहरी में स्फूर्ति बनी रहेगी.

योग के द्वारा आप अपने शरीर को मन चाहा आकर मे ढाल सकते हो बशर्ते आप योग को अच्छे तरीके और नियमित रूप से करें तो. इसके साथ ही रनिंग, Walking, से आपके शरीर में नई ऊर्जा का निर्माण होगा.

इसके अलावा नीचे कुछ घरेलू प्रयोग दिए गए है जिनकी मदद से आप शारीरिक पुष्टि बलशाली मजबूत शरीर पा सकते हैं -

शारीरपुष्टि ( बलशाली शरीर ) 

पहला प्रयोग : - 1 से 2 ग्राम सोंठ एवं उतनी ही शिलाजीत खाने से या 2 से 5 ग्राम शहद के सात उतना ही अदरक लेने से शरीर पुष्ट होता है । 

दूसरा प्रयोग : - 3 से 5 अंजीर को दूध में उबाल कर या अंजीर खाकर दूध पीने से शक्ति बढ़ती है । 

तीसरा प्रयोग : - 1 से 2 ग्राम अश्वगंधा चूर्ण को आँवले के 10 से 40 मि.ली. रस के साथ 15 दिन लेने से शरीर में दिव्य शक्ति आती है । 

चौथा प्रयोग : - एक गिलास पानी में एक नीबू का रस निचोड़ कर उसमें दो किशमिश रात्रि में भिगो दें । सुबह छान कर पानी पी जायें एवं किशमिश चबा जायें । यह एक अद्भुत शक्तिदायक प्रयोग है ।

 सूर्यनमस्कार

 एक बार सूर्यनमस्कार करने से दस आसन हो जाते हैं और सूर्यनमस्कार के 13 मंत्र हैं । इसी तरह 13 बार सूर्यनमस्कार करने से 130 आसन हो जाते हैं । 10-15 मिनट में ही सारे शरीर का अच्छा व्यायाम हो जाता है । 

सावधानी रखें कि यह आसन किसी योग्य योगाचार्य से सीखने के बाद ही करें या उसकी उपस्थिती में करें । इससे शरीर में शक्ति , औज , लचकता का अद्भुत संचार होता है और शरीर पूरी तरह निरोग रहता है । यह कद बढ़ाने , रीढ़ की बीमारीयां ठीक करने , हाथों , दिल , फेफड़ों को मजबूत करने की अचूक ब्रह्मास्त्र है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accepted !)#days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top