Search Suggest

Hand care tips: हाथों की सेहत से ना करें समझोता

Hand care: हम सभी दिन - भर कुछ न कुछ काम करते रहते हैं । ऐसे में हाथों का ख्याल रखना भी तो जरूरी है । हाथों की मालिश करना , उनमें नमी बनाए रखना हमारा

 

Hand care: हम सभी दिन - भर कुछ न कुछ काम करते रहते हैं । ऐसे में हाथों का ख्याल रखना भी तो जरूरी है । हाथों की मालिश करना , उनमें नमी बनाए रखना हमारा ही कार्य है । हाथों पर ध्यान देकर कई मुश्किलों को दूर रख सकते हैं । जानिए कैसे -

इस समय अधिकतर लोग घर के सभी कामकाज ख़ुद कर रहे हैं तो हाथों में दर्द रहना और रूखापन आ जाना आम है । इससे बचाव के लिए कुछ सुझाव यहां पेश हैं । 

Hand health care tips: हाथों की सेहत से ना करें समझोता 

Hand care: हम सभी दिन - भर कुछ न कुछ काम करते रहते हैं । ऐसे में हाथों का ख्याल रखना भी तो जरूरी है । हाथों की मालिश करना , उनमें नमी बनाए रखना हमारा ही कार्य है । हाथों पर ध्यान देकर कई मुश्किलों को दूर रख सकते हैं । जानिए कैसे -

सख़्त साबुन से हाथ न धोएं 

 जिस साबुन आप अपने हाथ धो रहे हो उसके बारे में जानकारी जरूर रखें! आपके साबुन में एलोवेरा या शिया बटर जैसे मॉइश्चराइजिंग तत्व जरूर  होने चाहिए । 

धूप से मिलेगी राहत

 काम का बोझ बढ़ने से कुछ लोगों को हाथ में दर्द भी होता है । थोड़ी धूप त्वचा के लिए जरूरी होती है । कुछ देर धूप में रहने की कोशिश करें ताकि आपका शरीर विटामिन डी का उत्पादन कर सके । विटामिन डी आपके जॉइंट्स ( जोड़ों ) को दर्द से बचाने में मदद करने के लिए जरूरी होता है । 

नारियल तेल से मालिश 

रूखी त्वचा के लिए के लिए नारियल तेल भी काफ़ी फ़ायदेमंद होता है । नारियल का तेल ड्राय स्किन के इलाज के लिए पैट्रोलियम जैली जितना ही सुरक्षित और प्रभावी होता है । यह स्किन के हाइड्रेशन में काफ़ी सुधार करता है । इससे मालिश करने से हाथों को आराम मिलता है । 

नाखूनों को नियमित रूप से काटें 

नाखूनों को काटने के लिए अपने पर्सनल नेल क्लिपर का इस्तेमाल करें । अपने नेल केयर क्लिपर को कभी भी किसी से शेयर न करें क्योंकि इससे नाख़ून के रोगाणु अन्य लोगों में फ़ैल सकते हैं । जंग लगे नेल क्लिपर का उपयोग न करें , क्योंकि इससे त्वचा में संक्रमण हो सकता है । 

हाथों को एक्सफोलिएट करें 

जिस तरह से आप अपने चेहरे को एक्सफोलिएट करते हैं , ठीक वही प्रक्रिया अपने हाथों पर भी अपनानी चाहिए । यह रूखी त्वचा को हटाने और हाथों को मुलायम रखने में मदद करता है । ब्राउन शुगर और जैतून के तेल का उपयोग करके हाथों को स्क्रब कर सकते हैं ।

हाथों की नमी को बरकरार रखें 

1- हाथों के रूखे हो जाने पर एलोवेरा जैल को ड्राय एरिया पर लगाया जा सकता है । क्योंकि एलोवेरा को सबसे अच्छे मॉइश्चराइजर में से एक माना जाता है । 

2- कुछ शोधों में पाया गया है कि शहद त्वचा के रूखेपन समेत कई तरह की त्वचा संबंधित बीमारियों के लिए फ़ायदेमंद होता है । यह रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए एक बेहतरीन घरेलू इलाज है । शहद पूरी तरह से प्राकृतिक होता है और इसे सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है । 

3- अधिक रूखी त्वचा होने पर जैतून का तेल ( ऑलिव ऑयल ) चमत्कारी काम करता है । ऑलिव ऑयल से आवश्यकतानुसार अपनी त्वचा पर मालिश कर सकते हैं । इसे लगाने के बाद कुछ घंटों या रात भर के लिए ग्लव्स या प्लास्टिक रैप से ढक दें ।

Rate this article

एक टिप्पणी भेजें