Hand Care Tips: हाथों की सेहत से ना करें समझोता

Hand care: हम सभी दिन - भर कुछ न कुछ काम करते रहते हैं । ऐसे में हाथों का ख्याल रखना भी तो जरूरी है । हाथों की मालिश करना , उनमें नमी बनाए रखना हमारा

Hand Care Tips at Home: हमारे हाथ हमारे दैनिक जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन्हे हाथों से हम अपने नित्य कार्यों को पूरा करते है इस सब के काम को करने से हाथों की त्वचा रूखी हो सकती है, और सामान्य रूप से सूखे फटे हाथ हो सकते हैं। हमारे हाथों और त्वचा की देखभाल करना बहुत जरूरी है लंबे समय तक त्वचा की देखभाल सुनिश्चित करती है कि हम आने वाले वर्षों के लिए अपनी त्वचा की रक्षा करें।  

Hand Care Tips: हाथों की सेहत से ना करें समझोता

अगर हम अपने हाथों की ठीक से देखभाल करने में विफल रहते हैं, तो समय के साथ आप उन्हें बिगड़ते पाएंगे। जिस तरह हम बॉडी लोशन और स्किन रूटीन से अपने शरीर को मॉइस्चराइज़ करते हैं और उसकी देखभाल करते हैं, उसी तरह हम अपने हाथों के लिए क्यों नहीं?हाथों में दर्द रहना और रूखापन आ जाना आम है । इससे बचाव के लिए कुछ सुझाव यहां पेश हैं । 

Read More:-  Makeup Tips: मेकअप से पहले इन बातों का रखें विशेष ध्यान

Hand health care tips: हाथों की सेहत से ना करें समझोता 

Hand care: हम सभी दिन - भर कुछ न कुछ काम करते रहते हैं । ऐसे में हाथों का ख्याल रखना भी तो जरूरी है । हाथों की मालिश करना , उनमें नमी बनाए रखना हमारा ही कार्य है । हाथों पर ध्यान देकर कई मुश्किलों को दूर रख सकते हैं । जानिए कैसे -

सख़्त साबुन से हाथ न धोएं 

 जिस साबुन आप अपने हाथ धो रहे हो उसके बारे में जानकारी जरूर रखें! आपके साबुन में एलोवेरा या शिया बटर जैसे मॉइश्चराइजिंग तत्व जरूर  होने चाहिए । 

Read More:- Lash Lift Treatment: पलकों की खूबसूरती लैश लिफ्ट ट्रीटमेंट मेकअप टिप्स और सावधानियाँ

धूप से मिलेगी राहत

 काम का बोझ बढ़ने से कुछ लोगों को हाथ में दर्द भी होता है । थोड़ी धूप त्वचा के लिए जरूरी होती है । कुछ देर धूप में रहने की कोशिश करें ताकि आपका शरीर विटामिन डी का उत्पादन कर सके । विटामिन डी आपके जॉइंट्स ( जोड़ों ) को दर्द से बचाने में मदद करने के लिए जरूरी होता है । 

नारियल तेल से मालिश 

रूखी त्वचा के लिए के लिए नारियल तेल भी काफ़ी फ़ायदेमंद होता है । नारियल का तेल ड्राय स्किन के इलाज के लिए पैट्रोलियम जैली जितना ही सुरक्षित और प्रभावी होता है । यह स्किन के हाइड्रेशन में काफ़ी सुधार करता है । इससे मालिश करने से हाथों को आराम मिलता है । 

नाखूनों को नियमित रूप से काटें 

नाखूनों को काटने के लिए अपने पर्सनल नेल क्लिपर का इस्तेमाल करें । अपने नेल केयर क्लिपर को कभी भी किसी से शेयर न करें क्योंकि इससे नाख़ून के रोगाणु अन्य लोगों में फ़ैल सकते हैं । जंग लगे नेल क्लिपर का उपयोग न करें , क्योंकि इससे त्वचा में संक्रमण हो सकता है ।

Read More:- Beauty Tips: निखार पाने के घरेलू ब्यूटी टिप्स उपचार एवं उपाय  

हाथों को एक्सफोलिएट करें 

जिस तरह से आप अपने चेहरे को एक्सफोलिएट करते हैं , ठीक वही प्रक्रिया अपने हाथों पर भी अपनानी चाहिए । यह रूखी त्वचा को हटाने और हाथों को मुलायम रखने में मदद करता है । ब्राउन शुगर और जैतून के तेल का उपयोग करके हाथों को स्क्रब कर सकते हैं ।

Hand care: हम सभी दिन - भर कुछ न कुछ काम करते रहते हैं । ऐसे में हाथों का ख्याल रखना भी तो जरूरी है । हाथों की मालिश करना , उनमें नमी बनाए रखना हमारा ही कार्य है । हाथों पर ध्यान देकर कई मुश्किलों को दूर रख सकते हैं । जानिए कैसे -

हाथों की नमी को बरकरार रखें 

  • हाथों के रूखे हो जाने पर एलोवेरा जैल को ड्राय एरिया पर लगाया जा सकता है । क्योंकि एलोवेरा को सबसे अच्छे मॉइश्चराइजर में से एक माना जाता है ।
  • कुछ शोधों में पाया गया है कि शहद त्वचा के रूखेपन समेत कई तरह की त्वचा संबंधित बीमारियों के लिए फ़ायदेमंद होता है । यह रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए एक बेहतरीन घरेलू इलाज है । शहद पूरी तरह से प्राकृतिक होता है और इसे सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है ।
  • अधिक रूखी त्वचा होने पर जैतून का तेल ( ऑलिव ऑयल ) चमत्कारी काम करता है । ऑलिव ऑयल से आवश्यकतानुसार अपनी त्वचा पर मालिश कर सकते हैं । इसे लगाने के बाद कुछ घंटों या रात भर के लिए ग्लव्स या प्लास्टिक रैप से ढक दें ।
Read More:- 

एक्सरसाइज़ करते हुए म्यूजिक सुनने से दूर होती है मानसिक थकान

Rate this article

एक टिप्पणी भेजें