Type Here to Get Search Results !

Kitchen Hacks: चूल्हे की तपिश और किचन का तापमान कैसे करें कम

Kitchen Hacks: रसोई में खाना बनाना हमेशा मुश्किल होता है, क्योंकि चूल्हे की आग के कारण अन्य जगहों की तुलना में वहां का तापमान बढ़ा रहता है. लेकिन कुछ उपाय आपके किचन का तापमान घटा सकते हैं.


Kitchen Hacks: चूल्हे की तपिश और किचन का तापमान कैसे करें कम, how to reduce kitchen temperature


Kitchen Hacks: चूल्हे की तपिश और किचन का तापमान कैसे करें कम

 

किसी भी मौसम में रसोई में घंटों खड़े रहकर खाना पकाना बेहद मुश्किल काम होता है । कमरे में हम एसी लगा सकते हैं, लेकिन किचन में तो वो भी संभव नहीं होता । कमरों के मुकाबले किचन सबसे ज्यादा गरम रहता है । यदि किचन छोटा हो  गर्मी का मौसम हो और आप किचन में खाना बना रही हों, तो पसीने से तरबतर हो ही जाएंगी । फिर ऐसा क्या करें कि किचन का तामपान कम हो जाए और वहां खाना पकाना आसान बन जाए ? कुछ उपाय हैं, जिनकी मदद से खाना बनाना आपको सजा नहीं, मजा देगा ।


vastu shastra tips for kitchen and food in hindi


कूल इफेक्ट प्लांट्स : आप अपने किचन में कूल इफेक्ट प्लांट्स लगाएं , जिससे वो ठंडा रहेगा । आप किचन की दीवार को प्लांट से कवर भी कर सकती हैं । ये पौधे किचन को धूप से बचाने का काम करेंगे । किचन को हरा - भरा बनाए रखने के लिए उसकी खिड़कियों पर छोटे - छोटे बॉटल प्लांट्स लगाएं । इससे हवा शुद्ध होगी और हरियाली भी रहेगी । जब आप उसमें पानी डालकर सिंचाई करेंगी तो उससे किचन ठंडा हो जाएगा ।


रसोई घर जहां बच्चे सीखेंगे भी और बढ़ेंगे भी ।  


टेबल फैन : किचन की गर्मी से बचने के लिए आप टेबल फैन का इस्तेमाल कर सकती हैं । इससे भी किचन ठंडा रहेगा । बाजार में कई तरह के टेबल फैन उपलब्ध हैं, जिनको आप अपने बजट के हिसाब से खरीद सकती हैं । इसके अलावा गर्मी से बचने के लिए किचन की सभी खिड़कियों को खोलकर रखें, ताकि बाहरी हवा आ सके । अगर किचन के अंदर ज्यादा धूप आती है तो ग्रीन परदे लगाएं । हरे रंग के परदे सस्ते होते हैं और इनको लगाने से किचन ठंडा भी रहता है । 


वेंटिलेशन : छोटे किचन में सही वेंटिलेशन न होने से घुटन और गर्मी का अहसास होता है । जब आप किचन में काम कर रही हों तो ध्यान रखें कि खिड़कियां खुली हों, ताकि खाने की खुशबू बाहर निकल सके । किचन में एक चिमनी भी जरूर लगवाएं । यह किचन को गरम नहीं होने देती और खाना बनाते समय हवा को बाहर निकालती है । दिन के समय खिड़कियां बंद रखें, क्योंकि बाहर की धूप किचन को गरम कर सकती है ।


Kitchen hack: जानें कैसे बनाएं इस खास जगह को सुरक्षित...किचन को सुरक्षित करें! 


इसके अलावा एग्जॉस्ट फैन लगाना भी अच्छा रहता है । इससे मसाले या तेल का धुआं किचन में न फैलकर बाहर निकल जाता है और किचन कम गरम होता है । एग्जॉस्ट फैन और खिड़कियों की नियमित रूप से सफाई करती रहें, ताकि उन पर गंदगी न जम पाए । गंदगी जमा होने से भी हवा का आना - जाना कम हो जाता है । 


स्मार्ट एप्लाइंसेस : नई टेक्नॉलोजी के चलते कई आधुनिक उपकरण बाजारों में उपलब्ध हैं, जिनसे खाना पकाना काफी आसान हो गया है । इनमें कई काउंटर - टॉप एप्लाइंसेस, जैसे स्मार्ट टोस्टर, ग्रिल और इलेक्ट्रिक कुकर आदि शामिल हैं । चूल्हे या ओवन के बजाय खाना पकाने के लिए इनका बार बार उपयोग किया जा सकता है । इनसे ओवन जैसे बड़े उपकरण की तुलना में किचन कम गरम होता है । ओवन का उपयोग कम ही करें, क्योंकि बार - बार बेकिंग करने से किचन गरम रहता है । 


खाना बनाते समय ओवन को बार - बार खोलने से अंदर से गरम हवा निकलती है, जिससे किचन तुरंत गरम हो जाता है । अगर आपको कुछ बेक करना है तो सुबह और शाम के समय करें, क्योंकि दोपहर को गर्मी ज्यादा होती है । शाम की हवा थोड़ी ठंडी होती है, जिससे गर्मी कम लगती है । अगर आपको कोई पकवान या बड़ी मात्रा में चीजों को बेक करना है तो शाम को ही करें ।


Must Read:


Pregnancy: गर्भवती महिला इन बातों का विशेषकर रखें ध्यान बरते सावधानियाँ

कैसे पाएं मनचाही संतान |Manchahi santan kaise paye


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.