Type Here to Get Search Results !

Woman Scalp Microblading: बाल झड़ने की समस्या उड़न -छू

Scalp Microblading Hairline: स्कैल्प माइक्रोब्लैडिंग Hair Fall की समस्या उड़न - छू बाल झड़ना आम बात है । लेकिन अगर यह सिर पर बालों की कमी को उजागर करने लगे तो आपको परेशान कर सकती है । स्कैल्प माइक्रोब्लैडिंग से इसका निदान संभव है । स्कैल्प माइक्रोपिगमेंटेशन (SMP) एक कॉस्मेटिक, गैर-सर्जिकल प्रक्रिया है जो एक प्रशिक्षित तकनीशियन द्वारा प्राकृतिक हेयरलाइन की उपस्थिति को बहाल करने के लिए की जाती है।

Scalp Microblading Hair fall problem Solve in Hindi, What is Scalp Microblading in hindi

Scalp Microblading Hair fall problem Solve in Hindi

आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा आ देते हैं आपके सुंदर ,काले , घने बाल ,लेकिन बाल झड़ने की समस्या इतनी बढ़ गई है कि तमाम उपाय अपनाने के बाद भी उचित इलाज नहीं हो पाता । बाल झड़ने के कारण कुछ भी हों , लेकिन आप निदान को लेकर जरूर चिंतित होती होंगी ।

कई बार तो महंगे हेयर ट्रीटमेंट भी कराने के बाद कुछ ही दिन में आपके सामने एक नई परेशानी खड़ी हो जाती है । लेकिन उनकी समस्या कहीं अधिक जटिल होती है , जिनके बाल बुरी तरह झड़ते हैं । इतने कि यह मुश्किल गंजेपन की स्थिति तक पहुंच जाए । बालों के बीच-बीच से स्पॉट नजर आने लगें । कई लोगों के सामने से बाल पूरी तरह से निकल जाते हैं । इससे मेकअप चाहे कितना ही कर लें ,अधूरेपन का अहसास रहता है । अब सवाल है कि क्या करें ?

What is Scalp Microblading? 

यह एक ऐसी तकनीक है, जिसमें हल्के या जहाँ न के बराबर बाल हो ,वहां बाल की ही तरह टैटू किया जाता है.कुछ समय पहले तक स्कैल्प माइक्रोब्लैडिंग आइब्रो के लिए होता था , लेकिन अब बाल झड़ने की समस्या के निदान के लिए भी इसका काफी उपयोग किया जाने लगा है । इससे आपके चेहरे को एक यूनिक लुक दिया जाता है ।

यदि आप सोचती है कि इस तकनीक के उपयोग करने से दर्द महसूस हो सकता है तो ऐसा नहीं है । यह बाल उगाने की तकनीक भी नहीं है । इससे बस एक फेक लुक नजर आता है , जिससे पता चलता है कि आपके काले , घने या आप जिस भी कलर का बाल कराना चाहती हैं , वैसे ही नजर आए ।
Woman Scalp Microblading: बाल झड़ने की समस्या उड़न -छू

Scalp Microblading Before and After

जानकार कहते हैं कि यह एक ऐसा मुद्दा है , जो बहुत -सी महिलाओं को प्रभावित करता है । कुछ महिलाएं अपनी आइब्रो के बाल कम होने या न होने से परेशान रहती हैं । उन सबके लिए स्कैल्प माइक्रोब्लैडिंग एक प्रभावी विकल्प है । दरअसल , स्कैल्प माइक्रोब्लैडिंग एक ऐसी तकनीक है , जिसमें हल्के या जिनके बाल किसी - किसी जगह न के बराबर हों , उस पर एक बाल की तरह ही टैटू किया जाता है । यह इतनी बारीकी से किया जाता है कि पता ही नहीं चलता , आपके बाल नहीं हैं ।

माइक्रोब्लैडिंग एक बहुत पतली सुईनुमा मशीन से किया जाता है , लेकिन यह आम टैटू जैसा लंबे समय तक नहीं टिकता । आमतौर पर यह छह से अठारह माह तक टिक सकता है । हालांकि यह निर्भर करता है कि आप किस रंग के टैटू यानी बाल जैसा नजर आने वाला कलर लगा रही हैं और आप उसका रखरखाव या देखभाल किस प्रकार से कर रही हैं । 

यदि आपने ' परमानेंट मेकअप ' टर्म को सुना है तो वास्तव में स्कैल्प माइक्रोब्लैडिंग परमानेंट इफेक्ट जैसी चीज नहीं होती । मगर हाल के दिनों में इसे लंबे समय तक रखने के लिए प्रयास जरूर किया जा रहा है , ताकि आप लंबे समय तक इसका आनंद ले सकें । डॉ . भारती तनेजा के अनुसार , स्कैल्प माइक्रोब्लैडिंग का परिणाम तब अधिक बेहतर नहीं आता , जब किसी के बाल कम हों और ज्यादा जगह पर बाल नजर न आ रहे हों ।

इसलिए आपके बालों के बीच हेयरलाइन जैसे बालों की कमी यानी स्पॉट नजर आ रहे हों तो आप अपनी पोनीटेल के साथ गर्व महसूस कर सकती हैं , क्योंकि स्कैल्प माइक्रोब्लैडिंग कराने के बाद आपके वे स्पॉट नजर नहीं आएंगे ।
Thanks for Visiting Khabar's daily update for more Heath Topics Click Here

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.