Search Suggest

घर पर weight loss कैसे करें | how to burn fat fast at home without exercise in Hindi

इस आर्टिकल पर आप घर पर weight loss कैसे करें, घर से बाहर निकले बिना फैट बर्न, weight loss tips, diet plan,फूड्स और एक्सरसाइज जिससे की आपका वजन कम हो

Weight Loss Tips at Home:  इस आर्टिकल पर आप How to do Weight loss at Home Fast,घर से बाहर निकले बिना फैट बर्न, How to Burn Fat fast at Home without Exercise,Weight Loss Tips, Diet Plan,फूड्स और एक्सरसाइज जिससे की आपका वजन कम हो और सारी बाते बताई गयी है तो आइये जानते है-Quick Weight loss Diet Plan, fat burning foods, घर पर weight loss कैसे करें घर से बाहर निकले बिना फैट बर्न फूड्स और एक्सरसाइज-

Weight loss Diet Plan, Weight Loss Tips at Home, How to do Weight loss at Home Fast,
जो लोग अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं,उनके लिए रोजमर्रा के कार्यों का सामना करना मुश्किल होता है क्योंकि वे अपनी बहुत अधिक ऊर्जा का उपयोग करते हैं। ये लोग मधुमेह, उच्च कोलेस्ट्रॉल, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, पित्ताशय की थैली की बीमारी, कैंसर और स्लीप एपनिया जैसी कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का भी सामना करते हैं।

How to Burn Fat fast at Home without Exercise

जब वजन कम करने की बात आती है तो एक स्वस्थ आहार और व्यायाम हमेशा आधार होता है। हालांकि, अधिक वजन वाले लोगों के लिए एक विकल्प है जो बिना जिम जाए और वहां मिलने वाले सभी उपकरणों का उपयोग किए बिना अपना वजन कम करना चाहते हैं। आप अपने घर के आराम और गोपनीयता में वजन कम करने के लिए कुछ सरल युक्तियों और विधियों का पालन करके इसे आजमा सकते हैं। 

Read More:- Home remedies for Weight loss in Hindi

लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने आहार में वसा और कार्बोहाइड्रेट को जितना हो सके कम करने का प्रयास करें। कई आहार योजनाएं हैं जिनका पालन आप बिना किसी सनक या आहार योजना का पालन किए घर पर कर सकते हैं। बात जब एक्सरसाइज की आती है तो वे बिना जिम जाए ढेर सारी फिजिकल एक्टिविटीज कर सकते हैं। कभी-कभी जिम में भीड़ हो सकती है और शेड्यूल प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है और व्यायाम के लिए समय निकालना आसान नहीं होता है।

how to burn fat fast at home without exercise, how to burn fat fast at home

अच्छी खबर यह है कि जब तक आप वजन कम करने की चुनौती के लिए तैयार हैं, तब तक आप इसे घर पर कर सकते हैं। सदस्यता पर पैसा खर्च किए बिना कोई भी अपना वजन कम कर सकता है। यह वास्तव में महत्वपूर्ण नहीं है कि आप कहां व्यायाम कर रहे हैं; क्या मायने रखता है कि आप क्या कर रहे हैं और कितनी बार व्यायाम कर रहे हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सकारात्मक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

Read More:- weight loss करना चाहते हो तो करो ये चार एक्सरसाइज

घर पर वजन कम करने की योजना बनाते समय, अपने फोन और टीवी शो या शोरगुल वाले परिवार या दोस्तों जैसे किसी भी चीज़ या किसी भी चीज़ से बचने या बंद करने से बचना सबसे अच्छा है। 

इसके बजाय, आप प्रेरणा के लिए अपना पसंदीदा संगीत अपलोड कर सकते हैं और आप किसी ऐसे मित्र या परिवार के सदस्य को भी आमंत्रित कर सकते हैं, जो आपकी रुचि के अनुसार आप क्या कर रहे हैं। ऐसे व्यायामों का चयन करना जो प्राकृतिक हों और आपकी दैनिक दिनचर्या से संबंधित हो और फिर भी पूरे शरीर की गतिविधियों के साथ पूर्ण हों। 

जो अधिक मांसपेशियों का उपयोग करेंगे और आपके शरीर को तालमेल बिठाने की अनुमति देते हुए बहुत अधिक ऊर्जा का उपयोग करेंगे, यह अधिक कुशल और प्रभावी साबित होगा। अपने वजन घटाने के लक्ष्यों तक पहुँचने में घर पर प्रभावी ढंग से वजन कम करने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं-घर पर weight loss  कैसे करें, घर से बाहर निकले बिना फैट बर्न, weight loss tips, diet plan,फूड्स और एक्सरसाइज-

घर में सही माहौल तैयार करें। भोजन कक्ष और रसोई क्षेत्रों के लिए नीला रंग चुनें। भोजन को कम आकर्षक बनाने में मदद करता है। 

Read More:- Fitness tips: 10 मिनट की वॉक भी शरीर के लिए कैसे है फायदेमंद?

पीले, नारंगी और लाल जैसे गर्म रंगों का प्रभाव होता है जिससे आपको भूख लगती है और अधिक खाते हैं, और यह विशेष रूप से फास्ट फूड रेस्तरां में ध्यान देने योग्य है। नीली प्लेट, कटलरी, प्लेसमेट्स और नैपकिन।

खाने-पीने की चीजों की मात्रा कम करें, बड़ी प्लेटों और गिलासों को छोटी प्लेटों से बदलें। किचन में ज्यादा देर तक रहने से बचें। ज्यादातर लोग फोन पर बात करते हैं या किचन टेबल पर काम करते हैं, जिससे ज्यादा खाने की प्रवृत्ति बढ़ जाती है।

fat burning workout for female , fat burning exercises at home for females

पर्याप्त नींद। जो लोग अनुशंसित 7-8 घंटे में से केवल 5 घंटे सोते हैं, उनके मोटे होने की संभावना अधिक होती है। घर के आस-पास बुनियादी कसरत किट रखने के बजाय उन्हें कोठरी में रखने से आपको व्यायाम याद रखने में मदद मिल सकती है। और अगर आपके पास घर में सीढ़ियां हैं तो उसका लाभ उठाएं।

Read More:- Fitness Mistakes: एक्सरसाइज करने में ना करें ये गलतियां  

आप हर हफ्ते रोजाना सीढ़ियों से ऊपर और नीचे चलने से लगभग 110 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। आकार में बड़े कपड़ों से छुटकारा पाएं और अपने वांछित वजन की कल्पना करने और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में आपकी सहायता के लिए चित्रों का उपयोग करें (जैसे रेफ्रिजरेटर पर किसी की "पतली" तस्वीर पिन करना)।

उन कपड़ों से छुटकारा पाएं जो आकारों में बड़े होते हैं और छवियों का उपयोग करते हैं (जैसे कि रेफ्रिजरेटर में किसी की "पतली" छवि को पिगिंग करना) आपको अपने इच्छित वजन की कल्पना करने और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करने में मदद करने के लिए।

आप अपनी रसोई में कई अन्य घरेलू उपचार भी पा सकते हैं जो आपको अतिरिक्त वजन खोने और अपनी कैलोरी की मात्रा को कम करने में मदद कर सकते हैं। इनमें से कई खाद्य पदार्थ हैं

-Quick Weight loss Diet Plan, fat burning foods

Fat Burning Foods| how to burn fat fast at home

खीरा: इसमें 90% पानी होता है, जो एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए,सी,ई से भरपूर होता है जो आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है और अतिरिक्त वजन कम करने में आपकी मदद करने के लिए जमा वसा को खत्म करता है।

गाजर: हर दिन नाश्ते से पहले एक गिलास गाजर का रस या कच्ची गाजर का सलाद वजन कम करने में मदद करेगा क्योंकि गाजर फाइबर से भरपूर होता है, जो स्वस्थ पाचन के लिए पेट को साफ करने में मदद करता है। गाजर विटामिन से भी भरपूर होती है।

शहद और नींबू: हर दिन कम से कम 2 गिलास नींबू के रस में शहद मिलाकर पीने से आपको कई स्वास्थ्य लाभों के अलावा वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

शहद और अदरक: इस शहद और अदरक के मिश्रण को दिन में कम से कम दो बार पीने से आपका अतिरिक्त वजन कम करने और वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

प्याज: अगर कच्चा खाया जाता है, तो प्याज चयापचय को बढ़ावा देता है और वजन घटाने में मदद करने के लिए जमा वसा को तोड़ने में मदद करता है।

पपीता: विटामिन का एक समृद्ध स्रोत, पपीता भोजन के स्वस्थ पाचन में सहायता करता है और गैस्ट्रिक समस्याओं को रोकता है, खासकर अगर आप वजन कम करने में मदद करने के लिए हर सुबह खाली पेट लेते हैं।

जब व्यायाम करने की बात आती है, तो कोई बहाना नहीं होता है क्योंकि ऐसे अच्छे व्यायाम हैं जिन्हें आप बिना किसी प्रशिक्षण उपकरण की आवश्यकता के और अपने घर के आराम में कर सकते हैं। ये अभ्यास सरल लेकिन प्रभावी हैं और इस प्रकार हैं-

How to Burn Fat fast at Home without Exercise,Weight Loss Tips, Diet Plan

Workout for loss Weight /Fat Burning Workout for Female

Best Excercise/ workout of Weight Loss in Hindi-

Belly workout (एब्स): पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाने और विकसित करने के लिए सबसे अच्छा।

Dance: फिट रहने और अपने दिल को स्वस्थ रखने का एक मजेदार तरीका।

जॉगिंग करना: यह आपके दिल के लिए भी बहुत अच्छा है, और आप इसे अपने पसंदीदा संगीत को सुनते हुए या टीवी देखते हुए कर सकते हैं। अपने पैरों में खिंचाव से बचने के लिए आपको केवल रबर के तलवे वाले जूतों की एक अच्छी जोड़ी चाहिए।

जंपिंग जैक: वार्म अप करने और अपने दिल को भी स्वस्थ रखने के लिए अच्छा है।

पैर उठाना: मांसपेशियों के विकास और पैर की ताकत के लिए आदर्श।

लाइट वेट लिफ्टिंग: ऐसा करने के लिए आपको महंगे वेट खरीदने की जरूरत नहीं है। आप मटर के डिब्बे की तरह घर के आस-पास जो कुछ भी पा सकते हैं उसका उपयोग कर सकते हैं और फिर धीरे-धीरे भारी वस्तुओं को उठाने के लिए अपना काम कर सकते हैं, जैसे पानी के जग या कपड़े धोने के डिटर्जेंट की बोतलें।

पुश-अप्स: अधिकांश लोगों के लिए वास्तव में एक पसंदीदा व्यायाम नहीं है, लेकिन आप वह कर सकते हैं जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है, जैसे उन्हें अपने घुटनों पर करना या दीवार के खिलाफ खड़े होना। यह व्यायाम आपकी बाहों को मजबूत करने और आपकी छाती की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए अच्छा है।

कंपित व्यायाम: आप इसे अपने घर में सीढ़ी के चरणों का उपयोग करके दोहराव करके कर सकते हैं। यह आपके पैर की मांसपेशियों को टोन करने के लिए अच्छा है, लेकिन सावधान रहें।

स्क्वैट्स: नितंबों और पैरों के लिए बढ़िया, और आप इसे अपने शरीर के लिए फायदेमंद बनाने के लिए एक नियमित कुर्सी पर खड़े होकर बैठकर, रेप्स करके शुरुआत कर सकते हैं।

चलना: पैरों को टोन करने और एरोबिक व्यायाम के लिए भी अच्छा है। आप घर के चारों ओर कई बार चल सकते हैं या यदि आपके घर में सीढ़ियों की उड़ान है तो आप ऊपर और नीचे जा सकते हैं। 

अवांछित वसा से छुटकारा पाने और एक पतला और फिट शरीर प्राप्त करने के लिए आपको जिम सदस्यता या कोई कसरत उपकरण प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है। 

अपनी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने, अपने चयापचय को तेज करने, वसा जलाने, अपनी मांसपेशियों को टोन करने और एक स्वस्थ शरीर प्राप्त करने के लिए ऊपर बताए गए सरल घरेलू व्यायामों का पालन करें। बहुत से लोग सोच सकते हैं कि रसोई से बाहर रहना वजन कम करने में उनकी मदद करने का सबसे अच्छा तरीका है। 

इसके विपरीत, एक "स्वस्थ रसोई" बनाने से उन्हें रसोई में मिलने वाले विभिन्न घरेलू उपचारों के बारे में सीखकर और घर पर वजन कम करने के कुछ बुनियादी दिशानिर्देशों को सीखकर वजन कम करने की उनकी इच्छा में मदद मिल सकती है। अतिरिक्त वजन कम करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना भी महत्वपूर्ण है, लेकिन ऐसा करने के लिए आपको वास्तव में जिम जाने या महंगे कसरत उपकरण खरीदने की ज़रूरत नहीं है।

आप अपने घर के आस-पास जो कुछ भी पा सकते हैं उसका उपयोग कर सकते हैं और आप अपने घर के आराम में नियमित रूप से व्यायाम भी कर सकते हैं! स्वस्थ वजन प्राप्त करने के लिए एक स्वस्थ आहार खाना और नियमित रूप से व्यायाम करना बुनियादी आवश्यकताएं हैं, और इसका मतलब अधिकांश लोगों के लिए पूरी जीवनशैली में बदलाव हो सकता है। 

सावधानियाँ 

हालांकि, कोई भी वजन घटाने का कार्यक्रम शुरू करने से पहले सभी जानकारी की जांच करें और अपने चिकित्सक से परामर्श करें। घर पर वजन कम करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको खुद को भूखा रखना है या अपनी पसंद की हर चीज को छोड़ देना है। यह केवल संतुलन खोजने की बात है।

Read More:-

Tea or Yoga Suplements for Fatigue | थकान में चाय या योग की खुराक आइये जानते है

Health Tips: थकान मांसपेशियों में दर्द चक्कर आने जैसी समस्या शरीर में लो पोटैशियम कि कमी

Woman Scalp Microblading: बाल झड़ने की समस्या उड़न -छू

क्या आप जानते हैं - डाक्टर की दुकान है आपकी रसोई


Rate this article

एक टिप्पणी भेजें