Type Here to Get Search Results !

motivational speech | उसेन बोल्ट | motivational speech about life

motivational speech| उसेन बोल्ट | motivational speech about life: एक समय तक दर्द सह लिया तो मजबूती जीवन भर टिक जाएगी :-द मूमेंट ऑफ नो रिटर्न ऐसा बिंदु है , जहां चीजें बदल जाती हैं । उस दर्द में अगर दो कदम चल लिए तब शारीरिक रूप से मजबूती टिकने लगती है । - उसेन बोल्ट , आठ बार गोल्ड जीत चुके पूर्व ओलंपियन

Motivational speech, motivation, motivational story, उसैन बोल्ट
motivational speech | उसेन बोल्ट | motivational speech about life

motivational speech | उसेन बोल्ट | motivational speech about life

एक समय तक दर्द सह लिया तो मजबूती जीवन भर टिक जाएगी

मैं खुद को हर दिन याद दिलाता रहता हूं कि मुझे क्या चाहिए और मैं क्या कर रहा हूं । एकाग्र बने रहने के लिए खुद को हर दिन याद दिलाना पड़ता है । अगर किसी दिन बुझा हुआ महसूस करता , तो से पूछता कि मेरे पास इसके अलावा करने के लिए और क्या है ?

जिंदगी में सबसे ज्यादा मैं क्या चाहता हूं ? अपने दिमाग में उसी सब ( अच्छी जीवनशैली ) की कल्पना करता । और कहता कि अगर वो सब चाहिए तो फिर उठो । एक समय था जब कोच ज्यादा से ज्यादा दौड़ने को कहते थे । बदन टूटने लगता था । शरीर का अंग - अंग जवाब देता कि अब और नहीं । आज मैं अपने कोच को धन्यवाद देता हूं , जिन्होंने दर्द सहन करने के बारे में सिखाया । 

एक ऐसे वक्त जब एथलीट का शरीर हथियार डालने की पुरजोर कोशिश करता है , आराम चाहता है । + उस तीव्र छटपटाहट वाले समय को कोच ने ' द मूमेंट ऑफ नो रिटर्न ' कहा । ये एक ऐसा बिंदु है , जहां चीजें बदल जाती हैं । अगर एथलीट उस दौरान बैठ गया तो पहले का पूरा दर्द सहने का कोई मतलब नहीं रह जाएगा । मांसपेशियां और मजबूती से नहीं उभरेंगी । 

लेकिन अगर दो और कदम चल लिए या शायद तीन , तब शारीरिक रूप से मजबूती टिकने लगती है । ये मानसिक खेल भी है । मैंने दर्द में भी दौड़ना सीखा । कोच कहते थे कि क्या पता ओलिंपिक फाइनल में तुम्हें दर्द महसूस होने लगे और अंगर ट्रेनिंग में तुमने दर्द सहना नहीं सीखा । फिर शायद मैडल कभी नहीं जीत पाओगे । मैं बड़ी चैंपियनशिप के लिए बना हूं । 

यहीं आकर मुझमें जान आती है । सामान्य प्रतिस्पर्धाओं में , मैं अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाता । सामान्य जगहों पर वैसी ललक और भूख नहीं रह पाती । कोई चुनौती अगर बड़ी हो , तभी उसे पार करने में मजा आता है । मैंने अपने प्रतिद्वंद्वियों के इमोशन पढ़ना सीख लिया था । 

Pic source instagram 

motivational speech , motivational speech about life, motivational speech for success in life
motivational speech | उसेन बोल्ट | motivational speech about life


ये कार्ड्स खेलने की तरह है , जहां आप सामने वाले के भाव देखकर उसके पास मौजूद पत्ते का अंदाजा लगा लेते हैं । पर मैं किसी की मौजूदगी से परेशान नहीं होता । चिंता आपको कहीं लेकर नहीं जाती । अगर अपने प्रदर्शन से पहले ही चिंता करने लग जाएं , तो खराब प्रदर्शन होना तय है । 

यह भी पढ़े- खुद से ईमानदार हैं तो शोहरत आपको धोखा नहीं देगी | motivational speech | अमरीश पुरी

आसान कोई विकल्प नही हैं । कोई छुट्टी नहीं । कभी हार मत मानिए । प्रतिभा आपमें प्राकृतिक रूप से हैं । आपको केवल घंटों - घंटों की मेहनत से अपने हुनर को तराशना है । जब भी मैं अपनी चोट के बारे में मीडिया से बात करता । मेरे कोच को दिक्कत होने लगती थी ।

कोच कहते कि सिर्फ चोट पर बात करने से न सिर्फ रिपोर्टर का फोकस चोट पर चला जाएगा , बल्कि तुम्हारा फोकस भी खेल से हटकर चोट पर चला जाएगा । मानसिक रूप से ये बेहद बुरा बात है । ये सिर्फ समस्या -बोल्ट की आत्मकथा से साभार बढ़ाता है ।

Thanks for visiting Khabar daily update. For more मोटिवेशनस्टोरी, click here.



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies