Usain Bolt motivational speech, quotes in Hindi| उसेन बोल्ट-एक समय तक दर्द सह लिया तो मजबूती जीवन भर टिक जाएगी

0

Usain Bolt motivational speech, quotes in Hindi: एक समय तक दर्द सह लिया तो मजबूती जीवन भर टिक जाएगी :-द मूमेंट ऑफ नो रिटर्न ऐसा बिंदु है , जहां चीजें बदल जाती हैं । उस दर्द में अगर दो कदम चल लिए तब शारीरिक रूप से मजबूती टिकने लगती है । - उसेन बोल्ट , आठ बार गोल्ड जीत चुके पूर्व ओलंपियन

Motivational speech, motivation, motivational story, उसैन बोल्ट

Usain Bolt motivational speech, quotes in Hindi

उसेन बोल्ट-एक समय तक दर्द सह लिया तो मजबूती जीवन भर टिक जाएगी

मैं खुद को हर दिन याद दिलाता रहता हूं कि मुझे क्या चाहिए और मैं क्या कर रहा हूं । एकाग्र बने रहने के लिए खुद को हर दिन याद दिलाना पड़ता है । अगर किसी दिन बुझा हुआ महसूस करता , तो से पूछता कि मेरे पास इसके अलावा करने के लिए और क्या है ?

जिंदगी में सबसे ज्यादा मैं क्या चाहता हूं ? अपने दिमाग में उसी सब ( अच्छी जीवनशैली ) की कल्पना करता । और कहता कि अगर वो सब चाहिए तो फिर उठो । एक समय था जब कोच ज्यादा से ज्यादा दौड़ने को कहते थे । बदन टूटने लगता था । शरीर का अंग - अंग जवाब देता कि अब और नहीं । आज मैं अपने कोच को धन्यवाद देता हूं , जिन्होंने दर्द सहन करने के बारे में सिखाया । 

एक ऐसे वक्त जब एथलीट का शरीर हथियार डालने की पुरजोर कोशिश करता है , आराम चाहता है । + उस तीव्र छटपटाहट वाले समय को कोच ने ' द मूमेंट ऑफ नो रिटर्न ' कहा । ये एक ऐसा बिंदु है , जहां चीजें बदल जाती हैं । अगर एथलीट उस दौरान बैठ गया तो पहले का पूरा दर्द सहने का कोई मतलब नहीं रह जाएगा । मांसपेशियां और मजबूती से नहीं उभरेंगी । 

लेकिन अगर दो और कदम चल लिए या शायद तीन , तब शारीरिक रूप से मजबूती टिकने लगती है । ये मानसिक खेल भी है । मैंने दर्द में भी दौड़ना सीखा । कोच कहते थे कि क्या पता ओलिंपिक फाइनल में तुम्हें दर्द महसूस होने लगे और अंगर ट्रेनिंग में तुमने दर्द सहना नहीं सीखा । फिर शायद मैडल कभी नहीं जीत पाओगे । मैं बड़ी चैंपियनशिप के लिए बना हूं । 

यहीं आकर मुझमें जान आती है । सामान्य प्रतिस्पर्धाओं में , मैं अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाता । सामान्य जगहों पर वैसी ललक और भूख नहीं रह पाती । कोई चुनौती अगर बड़ी हो , तभी उसे पार करने में मजा आता है । मैंने अपने प्रतिद्वंद्वियों के इमोशन पढ़ना सीख लिया था । 

Pic source instagram 

motivational speech , motivational speech about life, motivational speech for success in life
motivational speech | उसेन बोल्ट | motivational speech about life


ये कार्ड्स खेलने की तरह है , जहां आप सामने वाले के भाव देखकर उसके पास मौजूद पत्ते का अंदाजा लगा लेते हैं । पर मैं किसी की मौजूदगी से परेशान नहीं होता । चिंता आपको कहीं लेकर नहीं जाती । अगर अपने प्रदर्शन से पहले ही चिंता करने लग जाएं , तो खराब प्रदर्शन होना तय है । 

यह भी पढ़े- खुद से ईमानदार हैं तो शोहरत आपको धोखा नहीं देगी | motivational speech | अमरीश पुरी

आसान कोई विकल्प नही हैं । कोई छुट्टी नहीं । कभी हार मत मानिए । प्रतिभा आपमें प्राकृतिक रूप से हैं । आपको केवल घंटों - घंटों की मेहनत से अपने हुनर को तराशना है । जब भी मैं अपनी चोट के बारे में मीडिया से बात करता । मेरे कोच को दिक्कत होने लगती थी ।

कोच कहते कि सिर्फ चोट पर बात करने से न सिर्फ रिपोर्टर का फोकस चोट पर चला जाएगा , बल्कि तुम्हारा फोकस भी खेल से हटकर चोट पर चला जाएगा । मानसिक रूप से ये बेहद बुरा बात है । ये सिर्फ समस्या -बोल्ट की आत्मकथा से साभार बढ़ाता है ।

Thanks for visiting Khabar daily update. For more मोटिवेशनस्टोरी, click here.



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top