Ronnie Screwvala: बड़े सपने देखिए और आंखें खुली रखिए

0

Ronnie Screwvala: Dream Big and Keep Your Eyes Open

Dream Big and Keep Your Eyes Open, Ronnie Screwvala quotes in hindi

जिंदगी की तरह कारोबार में भी नाकामी सफलता से ज्यादा प्रेरक साबित हो सकती है । खुली आंखों से सपने देखिए । -रॉनी स्क्रूवाला , फिल्म प्रोड्यूसर और उद्यमी


यह भी पढ़िये -

आशीष विद्यार्थी कभी ' यूं ही ' कुछ करें

कम प्रयास में ज्यादा परिणाम पाने के 3 नियम

सफलता कोई लक्ष्य नहीं हो सकता , यह तो प्रक्रिया है


नाकामी मेरे अंदर दिलचस्पी और कौतूहल जगाती है । मैं यह कभी नहीं समझ पाया कि लोग नाकाम होने से इतना डरते क्यों हैं । हर कोई नाकाम होता है । मुझे मालूम है , मैं हुआ हूं । अक्सर लोग मुझसे कारोबार और उद्यम के मेरे विभिन्न अनुभवों के बारे में पूछते हैं । 

ज्यादातर लोग कामयाबियों के बारे में सुनना चाहते हैं । नाकामियों में के बारे में क्यों नहीं पूछते भला ? मेरे पास बताने के लिए ज्यादा बातें होंगी । एक शुरू - शुरू की मिसाल लीजिए- मेरी पहली बॉलीवुड फिल्म दिल के झरोखे में ऐसी फ्लॉप साबित हुई थी कि शायद आपने उसे कभी देखा ही नहीं होगा । 

लेकिन उस फिल्म के निर्माता के रूप में मैंने जो सबक सीखे , उन्होंने मुझे धकेल कर व्यापार के उस क्षेत्र में आगे बढ़ने की प्रेरणा दी । उन्होंने मुझे ऐसी चीजें सिखाईं जो मेरे लिए सिर्फ फिल्मों के क्षेत्र ही में फलने - फूलने के लिए नहीं , बल्कि कला और कलाकारों का प्रबंधन करने और अपने यकीन और साहस पर विश्वास करने के लिए भी जरूरी थीं । 

फिल्म के निर्माण में 10 करोड़ रुपए लगे थे ( आज के हिसाब से 45 करोड़ ) । हमने सारे गंवा दिए । ऐसी या किसी भी नाकामी से किसी को क्या हासिल होता है ? जिंदगी की तरह कारोबार में भी नाकामी सफलता से ज्यादा प्रेरक साबित हो सकती है । लोगों के दिमाग से उस विफलता को जल्दी से साफ करके आगे बढ़ने पर ध्यान केन्द्रित कीजिए और आप उस तजुर्बे को ' आखिरी सफर ' के तौर पर देखना बंद कर देंगे । 

हमने नाकामी का सामना इस यकीन के साथ किया कि चाहे जो भी हो , हम कामयाब जरूर होंगे । व्यापार या जिंदगी में कोई गारंटी नहीं होती । लेकिन अगर हर किसी को देने के लिए मेरे पास एक सलाह होती तो मैं यही कहता- बड़े सपने देखिए । और ऐसा करते समय अपनी आंखें खुली रखिए । - - स्क्रूवाला की आत्मकथा ' सपने देखो खुली आंखों में से साभार

हमसे जुड़ने के लिए धन्यबाद ,अन्य मोटिवेशनल स्पीच पढ़ने के लिए यहाँ  Click  करें 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top