Search Suggest

Ronnie Screwvala: बड़े सपने देखिए और आंखें खुली रखिए

Ronnie Screwvala: Dream Big and Keep Your Eyes Open जिंदगी की तरह कारोबार में भी नाकामी सफलता से ज्यादा प्रेरक साबित हो सकती है । खुली आंखों से सपने
Dream Big and Keep Your Eyes Open, Ronnie Screwvala quotes in hindi

रोनी स्क्रूवाला: बड़े सपने देखें और अपनी आँखें खुली रखें

जिंदगी की तरह कारोबार में भी नाकामी सफलता से ज्यादा प्रेरक साबित हो सकती है । खुली आंखों से सपने देखिए । -रॉनी स्क्रूवाला , फिल्म प्रोड्यूसर और उद्यमी


यह भी पढ़िये -

आशीष विद्यार्थी कभी ' यूं ही ' कुछ करें

कम प्रयास में ज्यादा परिणाम पाने के 3 नियम

सफलता कोई लक्ष्य नहीं हो सकता , यह तो प्रक्रिया है


नाकामी मेरे अंदर दिलचस्पी और कौतूहल जगाती है । मैं यह कभी नहीं समझ पाया कि लोग नाकाम होने से इतना डरते क्यों हैं । हर कोई नाकाम होता है । मुझे मालूम है , मैं हुआ हूं । अक्सर लोग मुझसे कारोबार और उद्यम के मेरे विभिन्न अनुभवों के बारे में पूछते हैं । 

ज्यादातर लोग कामयाबियों के बारे में सुनना चाहते हैं । नाकामियों में के बारे में क्यों नहीं पूछते भला ? मेरे पास बताने के लिए ज्यादा बातें होंगी । एक शुरू - शुरू की मिसाल लीजिए- मेरी पहली बॉलीवुड फिल्म दिल के झरोखे में ऐसी फ्लॉप साबित हुई थी कि शायद आपने उसे कभी देखा ही नहीं होगा । 

लेकिन उस फिल्म के निर्माता के रूप में मैंने जो सबक सीखे , उन्होंने मुझे धकेल कर व्यापार के उस क्षेत्र में आगे बढ़ने की प्रेरणा दी । उन्होंने मुझे ऐसी चीजें सिखाईं जो मेरे लिए सिर्फ फिल्मों के क्षेत्र ही में फलने - फूलने के लिए नहीं , बल्कि कला और कलाकारों का प्रबंधन करने और अपने यकीन और साहस पर विश्वास करने के लिए भी जरूरी थीं । 

फिल्म के निर्माण में 10 करोड़ रुपए लगे थे ( आज के हिसाब से 45 करोड़ ) । हमने सारे गंवा दिए । ऐसी या किसी भी नाकामी से किसी को क्या हासिल होता है ? जिंदगी की तरह कारोबार में भी नाकामी सफलता से ज्यादा प्रेरक साबित हो सकती है । 

लोगों के दिमाग से उस विफलता को जल्दी से साफ करके आगे बढ़ने पर ध्यान केन्द्रित कीजिए और आप उस तजुर्बे को ' आखिरी सफर ' के तौर पर देखना बंद कर देंगे । 

हमने नाकामी का सामना इस यकीन के साथ किया कि चाहे जो भी हो , हम कामयाब जरूर होंगे । व्यापार या जिंदगी में कोई गारंटी नहीं होती । 

लेकिन अगर हर किसी को देने के लिए मेरे पास एक सलाह होती तो मैं यही कहता- बड़े सपने देखिए । और ऐसा करते समय अपनी आंखें खुली रखिए । - - स्क्रूवाला की आत्मकथा ' सपने देखो खुली आंखों में से साभार

हमसे जुड़ने के लिए धन्यबाद ,अन्य मोटिवेशनल स्पीच पढ़ने के लिए यहाँ  Click  करें 


Rate this article

एक टिप्पणी भेजें