Type Here to Get Search Results !

पति-पत्नी बिगड़ते रिश्तों को दे एक नई शुरुआत | Tips for Husband Wife Relationship

Tips for Husband Wife Relationship: पति -पत्नी के रिश्ते को जो चीज परफेक्ट बनाती है , वो है आपसी लगाव और चिंता । यदि आपसी मनमुटाव से हालात अलगाव तक पहुंचने लगें तो रिश्ते को संभालते हुए आप फिर से एक नई शुरुआत करें । कई महिलाएं स्वयं से खिन्न रहती है और दूसरों से प्रेम की उम्मीद करती है. जरूरी है पहले खुद से प्रेम करें.


tips for husband wife relationship in hindi , happy husband wife relationship


किसी भी व्यक्ति का मन और जज्बात कब बदल जाएं, यह पता करना बेहद कठिन है । हो सकता है, आज आप दोनों के रिश्ते के बीच सब ठीक हो, लेकिन कुछ पलों में ही बदल जाए । रिश्ते में कई बार इंसान वस्तु बन जाता है । पति हो या पत्नी, जब दोनों के मन में अधिकार या हक की भावना आ जाती है और एक - दूसरे से भरोसा उठने लगता है, जैसे कि ' मेरा तो यह अधिकार था, फिर भी इसने मेरी बात नहीं सुनी, तब रिश्तों में दूरियां और अलगाव होने लगता है । उस समय रिश्ते निभने और निभाने में परेशानी आती है ।


Read Also: रिश्ते-नाते : पति-पत्नी के बीच नोकझोंक बढ़ी तकरार ना बन जाए


काफ़ी समय पहले बॉक्स ऑफिस पर का अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी की एक फिल्म सुपरहिट हुई थी, नाम था- ' अभिमान ' । इस फिल्म के सुपरहिट होने का कारण था पति पत्नी के बीच के रिश्तों की कुंठा और अलगाव का चित्रांकन, जिसमें बाद में आपसी मनमुटाव को भुलाकर एक दूसरे पर भरोसा कर पति - पत्नी फिर से अपना जीवन शुरू करते हैं ।


Read Also : after marriage life in Hindi: जब फर्क दिखे निगाहों में  


यहां सिर्फ रील लाइफ की ही बात नहीं, रियल लाइफ में भी ऐसे बहुत - से केस मिल जाएंगे , जहां पति - पत्नी के रिश्ते के बीच कुछ दरकता हुआ - सा नजर आएगा । लेकिन इन दरकते रिश्तों के बीच दूरियां बढ़ाने की जगह अगर थोड़ा समझदारी से काम लिया जाए और एक - दूसरे पर भरोसा किया जाए तो रिश्ता मजबूत बन सकता है ।


Tips for Husband Wife Relationship in Hindi 


मनमुटाव को बाहर का रास्ता : जैसे सादे खाने में थोड़ा मसाले का तड़का जरूरी है , ऐसे ही वैवाहिक जीवन में छोटी - मोटी तकरार भी आपसी बॉन्ड को मजबूती देती है । अगर किसी बात को लेकर आपसी मतभेद या मनमुटाव हुआ है तो उसको बढ़ाने से अच्छा है कि आपस में बात करके सुलझा लिया जाए । साथी से हुई गलतियों और उस समय के बारे में याद करके फिर से खुद को दुखी करने में कोई समझदारी नहीं। कोशिश करें अच्छे पलों को याद रखने की और इस भरोसे के साथ आगे बढ़ने की कि आप सब कुछ संभाल लेंगी ।


Read Also : Before Marriage: शादी से पहले मन में उठे कशमकश और उनका हल


खुद से प्रेम : कई बार आपस की बढ़ती तकरार की वजह से आप खुद के लिए भी टॉक्सिक हो जाती हैं और आपको पता नहीं चलता । समझ लें कि कहीं न कहीं आपको भी प्यार की जरूरत है । पहले आप खुद से वादा करें कि आप स्वयं अपना ध्यान रखेंगी । यह भरोसा आपकी शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए ज्यादा जरूरी है । इससे आपका समय खुद को सुधारने में लगेगा और आपका रिश्ता भी धीरे - धीरे खुद ही ठीक होने लगेगा । 


आप अपनी रुचि के अनुसार खुद को व्यस्त कर सकती हैं । यह एक तरीका है आत्म प्रेम का । बस , फिर थोड़ी - सी कोशिश अपने काम और व्यक्तिगत जीवन में एक समावेश बिठाने की ।

 

योग या मेडिटेशन : संगीता का आए दिन अपने पति महेश से छोटी - छोटी बातों को लेकर झगड़ा रहने लगा था । लेकिन हर झगड़े के बाद संगीता का खुद को कोसना, ' काश ! मैंने ऐसा नहीं कहा होता, ' काश ! मैं चुप हो गई होती, ' मेरी ही सारी गलती है ' आदि शुरू हो जाता । अगर आप भी ऐसा करती हैं तो इस आदत को बिल्कुल भी न पालें । ऐसा करने के बजाय खुद को स्वीकार करने की कोशिश करें । 


कई बार महिलाएं खुद से नाराज रहती हैं, मगर दूसरों से यह उम्मीद करती हैं कि वे उनसे प्यार करें । इस स्थिति से बचने के लिए खुद को जानने का प्रयास करें । इसके लिए योग या मेडिटेशन कर सकती हैं । चाहें तो कहीं मनपसंद जगह पर घूमने जाएं । कुछ समय दोस्तों या परिवार के साथ बिताएं ।


हमारी आश्रम व्यवस्था एवं कुछ बातें माँ - बाप के लिए

माता-पिता की सेवा कैसे हो ?किसे चुनें पत्नी करियर या माँ बाप


Thanks for visiting  Khabar daily update. For more लाइफस्टाइल, click here



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.