Type Here to Get Search Results !

सकारात्मक बने रहने का दबाव महसूस न करें , मन की बात कह दें

सकारात्मक बने रहने का दबाव महसूस न करें , मन की बात कह दें

पावर ऑफ पॉजिटिविटी:  ऐसा क्यों होता है कि जब जीवन में सबकुछ ठीक नहीं होता , तब भी हम कहते हैं कि सब बढ़िया है । साइकोथैरेपिस्ट और विख्यात लेखिका एमी मॉरिन लिखती हैं कि समाज में सकारात्मक बने रहना का बहुत दबाव है । किसी परेशानी के बारे में आप कैसा महसूस कर रहे हैं , उस पर बात करना , शिकायत करना नहीं है । 

सकारात्मक बने रहने का दबाव महसूस न करें , मन की बात कह दें

मनोविशेषज्ञ डॉ . डॉन मीशेनबॉम मानसिक आघात और तनाव पर अध्ययन करते हैं । उनका शोध बताता है कि आघात से गुजरने वाले 75 फीसदी लोगों की बाद में पर्सनल ग्रोथ अच्छी होती है । वह कहते हैं कि सवाल ये नहीं कि आपको कोई आघात पहुंचा या नहीं । सवाल है कि उसके बाद और उसके साथ आपने क्या किया । 

डॉ . डॉन कहते हैं कि सबसे अच्छा उपाय है दूसरों के साथ अपनी बात साझा करें । जब किसी को लगता है कि उसकी बात सुनी गई है और वे अकेले नहीं है , तब इससे लोगों को चिंता और तनाव से निकलने में मदद मिलती है । सायकोलॉजी टुडे में प्रकाशित अपने एक लेख में पत्रकार बैकी डायमंड बताती हैं कि 2011 से उन्होंने गृहयुद्ध , माइग्रेशन , सूखा जैसी स्थितियों को सामना करने वाले इलाकों की यात्रा की । 

दक्षिणी सूडान से लेकर अरब तक गई । जिन महिलाओं का अपहरण हुआ , ज्यादतियां हुईं , उनसे बात की । बैकी बताती हैं कि जब भी मैंने लोगों से पूछा कि क्या आप अपने अनुभवों के बारे में बात करना चाहती हैं ? तब किसी ने भी ना नहीं कहा । बैकी के अनुसार यही कारण है कि महिलाएं ट्रॉमा से बाहर आ पाईं । 

मनोविशेषज्ञ इसे ' अफेक्ट लेबलिंग ' कहते हैं । इसके हिसाब से जब लोग अपनी भावनाओं को शब्द देते हैं , तो वे बेहतर तरीके से अपने मूड को नियंत्रित रख पाते हैं । लेबलिंग ... यानी जो भी इमोशन उमड़ रहे हैं , उन्हें कोई नाम दिया जाए । सबसे पहले आप स्थितियों को पहचानिए । 

उनका मूल्यांकन कीजिए । पुरानी स्थितियों से उनकी तुलना कीजिए । अध्ययन कहते हैं कि अपनी भावनाओं को नियमित रूप से एक अर्थपूर्ण शब्द देना ( लेबलिंग करना ) आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है ।

 यह power of positivity भी पढ़ें - सकारात्मक कल्पनाएं ऊर्जा प्रदान करती हैं | positive thinking in hindi

power of positivity: खुशी चाहते हैं तो काम में एकाग्रता की कोशिश करें

Thanks for visiting Khabar daily update. For more पॉजिटिवथिंकिंगclick here.



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies