Positive Thinking: दिमाग के सकारात्मक पहलुओं में बदलाव करें

पावर ऑफ पॉजिटिविटी(power of positivity) : दिमाग के सकारात्मक पहलुओं में बदलाव करें-एक टाइम जोन से दूसरे टाइम जोन में यात्रा करने वाले लोगों को अक्सर
Positive Thinking: दिमाग के सकारात्मक पहलुओं में बदलाव करें

Positive Thinking: दिमाग के सकारात्मक पहलुओं में बदलाव करें

Power of Positive Thinking: एक टाइम जोन से दूसरे टाइम जोन में यात्रा करने वाले लोगों को अक्सर जेट लैग की समस्या से जूझना पड़ता है। परदेश में न सिर्फ माहौल में ढलने में वक्त लगता है, बल्कि दिन-रात से भी तालमेल बैठाना पड़ता है। इस प्रक्रिया में वक्त लगता है। इसी तरह जीवन से नकारात्मकता दूर करने में भी वक्त लगता है। 

एक बार दलाई लामा से उनके शिष्य हावर्ड सी कट्लर ने पूछा कि अगर खुशी का अर्थ सिर्फ दया आदि जैसी अधिक सकारात्मक मानसिक अवस्था विकसित करना है तो इतने सारे लोग दुखी क्यों हैं? दलाई लामा का उत्तर था कि सच्ची खुशी पाने के लिए अपने दृष्टिकोण में, अपनी सोच में बदलाव लाने की जरूरत है।

Read More:  

Power of Positivity: अपने दिमाग से सकारात्मक तर्क करना शुरू कर दें

power of positivity : मैं सुरक्षित हूं , यह भावना अतीत से निकलने में मदद करती है

लेकिन इन बदलावों में समय लगता है। जैसे-जैसे समय बीतता है, आप सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं। प्रतिदिन जब आप सुबह उठते हैं, तो आप यह सोचते हुए गंभीर सकारात्मक प्रेरणा पैदा कर सकते हैं कि, 'मैं इस दिन को अधिक सकारात्मक तरीके से बिताऊंगा। 

मुझे यह दिन बर्बाद नहीं करना है। उसके बाद रात को सोने से पहले, देखिए कि आपने दिनभर क्या किया और खुद से पूछिए, 'क्या मैंने आज का दिन उसी तरह बिताया, जैसे मैंने सोचा था? 

Positive thinking in hindi, motivation, motivational thought in hindi , power of positivity: दिमाग के सकारात्मक पहलुओं में बदलाव करें

अगर सब कुछ उसी तरह हुआ तो आपके लिए यह खुशी की बात होगी। यदि उस तरह नहीं हुआ तो आपको दुख होगा और आप इसकी समीक्षा करेंगे। इस तरह के तरीकों की मदद से आप धीरे-धीरे अपने दिमाग के सकारात्मक पहलुओं को मजबूत कर सकते हैं।' 

दलाई लामा के अनुसार हम चाहे जो भी काम कर रहे हों, ऐसा कुछ नहीं है, जो लगातार मेलजोल और प्रशिक्षण से आसान नहीं हो सकता। प्रशिक्षण के द्वारा हम खुद को बदल सकते हैं।

Read More: 

Motivational Thoughts For The Day

"यह वाकई सच है कि आप दूसरों के सफल होने में मदद करके सबसे तेजी से सफल हो सकते हैं."

"इंसान तब तक नहीं हारता जब तक कि वह अपने दिमाग में हार ना मान ले"-  नेपोलियन हिल अमेरिकी लेखक

Thanks for visiting Khabar daily update. For more मोटिवेशनस्टोरी, click here.


Rate this article

एक टिप्पणी भेजें