Type Here to Get Search Results !

नेक कोशिशों से अच्छी आदतों का भी नशा हो जाता है

पावर ऑफ पॉजिटिविटी: नेक कोशिशों से अच्छी आदतों का भी नशा हो जाता है। नशा सिर्फ नकारात्मक संदर्भों में ही न समझें । अच्छी आदतें जब नशा बन जाएं, तब जीवन का आनंद कई गुना बढ़ जाता है। सकारात्मकता से भरी अच्छी आदतें कुछ लोगों के लिए स्वप्न की तरह होती हैं। 

Good habits also become intoxicated by noble efforts.,पावर ऑफ पॉजिटिविटी: नेक कोशिशों से अच्छी आदतों का भी नशा हो जाता है !नशा सिर्फ नकारात्मक संदर्भों में ही न समझें । अच्छी आदतें जब नशा बन जाएं , तब जीवन का आनंद कई गुना बढ़ जाता है ।

 

Good habits also become intoxicated by noble efforts.

 

वहीं कुछ लोगों के लिए ये सहज होती हैं। बिल्कुल रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा। विलियम ग्लासर नाम के विख्यात लेखक ने ' पॉजिटिव एडिक्शन ' यानी सकारात्मक लत शब्द पहली बार इस्तेमाल किया था। ग्लासर ने बताया था कि सकारात्मक लत हमें अंदर से मजबूत करती हैं और जीवन को संतोषप्रद बनाती हैं। किसी गतिविधि की सकारात्मक लत बनाने के लिए आपको ये छह मापदंड पूरे करने होंगे।


Read More: 

  • ये कोई ऐसी चीज होना चाहिए, जिसमें आपको किसी से प्रतिस्पर्धा न करनी पड़े और आप दिन का लगभग एक घंटा उस काम के लिए समर्पित कर सकें। 
  • उस काम को अंजाम देना आपके लिए बेहद आसान हो और उसे करने के लिए दिमागी रूप से कोई खास प्रयास न करना पड़े। 
  • आप इसे दूसरों के साथ या अकेले भी कर सकें। लेकिन इसके लिए दूसरों पर निर्भर बिल्कुल न होना पड़े। 
  • आप मानते हैं कि इसका कुछ मूल्य ( शारीरिक, मानसिक या आध्यात्मिक ) है। 
  • आप को यकीन होना चाहिए कि यदि आप इस पर कायम रहते हैं तो खुद में सुधार करेंगे। लेकिन यह पूरी तरह से सब्जेक्टिव मामला है। सुधार भी मापने योग्य होना चाहिए। 
  • गतिविधि ऐसी होना चाहिए जो आप अपनी आलोचना किए बिना कर सकें। यदि इस दौरान अपने आप को स्वीकार नहीं कर सकते हैं, तो गतिविधि की आदत नहीं पड़ेगी।

Today's Positive Challenge


सोने से पहले लिखने का ये प्रयोग करें 


अपने बिस्तर के बाजू में सिराहने एक पेन और डायरी रख दें। जब रात में सोने के लिए जाएं, तो पहले डायरी में अगले दिन के जरूरी काम 4 नोट कर लें। दिमाग में जो भी हो निजी काम, परिवार के काम, खरीदारी, डिनर आदि। अपने दिमाग को खाली करने का ये एक अच्छा तरीका हो सकता है। इससे बोझ महसूस नहीं होगा और सुकूनभरी नींद आएगी। सुबह जब उठें तो उन कामों पर एक निगाह डाल लें और पूरा करने की कोशिश करें।


Today's Positive Thoughts 


ख़ुशी का मतलब किसी को गले लगाना है, और ये जानना भी कि आप पूरी दुनिया को गले लगाए हैं ।

 

जीवन से अद्भुत कुछ भी नहीं। लिखने के सिवा। हां बिल्कुल, लिखना ही एक मात्र सांत्वना है - ओरहान पामुक, तुर्कभाषी उपन्यासकार

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.