Power of Positivity: नेक कोशिशों से अच्छी आदतों का भी नशा हो जाता है

0

 Good habits also become intoxicated by noble efforts.

Good habits also become intoxicated by noble efforts.,पावर ऑफ पॉजिटिविटी: नेक कोशिशों से अच्छी आदतों का भी नशा हो जाता है !नशा सिर्फ नकारात्मक संदर्भों में ही न समझें । अच्छी आदतें जब नशा बन जाएं , तब जीवन का आनंद कई गुना बढ़ जाता है ।

पावर ऑफ पॉजिटिविटी: नेक कोशिशों से अच्छी आदतों का भी नशा हो जाता है !
नशा सिर्फ नकारात्मक संदर्भों में ही न समझें । अच्छी आदतें जब नशा बन जाएं , तब जीवन का आनंद कई गुना बढ़ जाता है । सकारात्मकता से भरी अच्छी आदतें कुछ लोगों के लिए स्वप्न की तरह होती हैं । वहीं कुछ लोगों के लिए ये सहज होती हैं । बिल्कुल रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा । विलियम ग्लासर नाम के विख्यात लेखक ने ' पॉजिटिव एडिक्शन ' यानी सकारात्मक लत शब्द पहली बार इस्तेमाल किया था । 

ग्लासर ने बताया था कि सकारात्मक लत हमें अंदर से मजबूत करती हैं और जीवन को संतोषप्रद बनाती हैं । किसी गतिविधि की सकारात्मक लत बनाने के लिए आपको ये छह मापदंड पूरे करने होंगे ।

  • ये कोई ऐसी चीज होना चाहिए , जिसमें आपको किसी से प्रतिस्पर्धा न करनी पड़े और आप दिन का लगभग एक घंटा उस काम के लिए समर्पित कर सकें । 
  • उस काम को अंजाम देना आपके लिए बेहद आसान हो और उसे करने के लिए दिमागी रूप से कोई खास प्रयास न करना पड़े । .
  • आप इसे दूसरों के साथ या अकेले भी कर सकें । लेकिन इसके लिए दूसरों पर निर्भर बिल्कुल न होना पड़े । 
  • आप मानते हैं कि इसका कुछ मूल्य ( शारीरिक , मानसिक या आध्यात्मिक ) है । 
  • आप को यकीन होना चाहिए कि यदि आप इस पर कायम रहते हैं तो खुद में सुधार करेंगे । लेकिन यह पूरी तरह से सब्जेक्टिव मामला है । सुधार भी मापने योग्य होना चाहिए । 
  • गतिविधि ऐसी होना चाहिए जो आप अपनी आलोचना किए बिना कर सकें । यदि इस दौरान अपने आप को स्वीकार नहीं कर सकते हैं , तो गतिविधि की आदत नहीं पड़ेगी ।

आज का पॉजिटिव चैलेंज Today's Positive Challenge

सोने से पहले लिखने का ये प्रयोग करें 

अपने बिस्तर के बाजू में सिराहने एक पेन और डायरी रख दें । जब रात में सोने के लिए जाएं , तो पहले डायरी में अगले दिन के जरूरी काम 4 नोट कर लें । दिमाग में जो भी हो- निजी काम , परिवार के काम , खरीदारी , डिनर आदि । अपने दिमाग को खाली करने का ये एक अच्छा तरीका हो सकता है । इससे बोझ महसूस नहीं होगा और सुकूनभरी नींद आएगी । सुबह जब उठें तो उन कामों पर एक निगाह डाल लें और पूरा करने की कोशिश करें ।

Today's Positive Thoughts 

ख़ुशी का मतलब किसी को गले लगाना है , और ये जानना भी कि आप पूरी दुनिया को गले लगाए हैं । 

जीवन से अद्भुत कुछ भी नहीं । लिखने के सिवा । हां बिल्कुल , लिखना ही एक मात्र सांत्वना है । - ओरहान पामुक , तुर्क - भाषी उपन्यासकार

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accepted !)#days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top