Search Suggest

चैत्र नवरात्र: कैसे करें हेल्दी व्रत - उपवास नवरात्रों में रखें इन बातों का ध्यान

चैत्र नवरात्रि 2 अप्रेल से शुरू होगी । गर्मी का मौसम है और आस्था से जुड़े इस व्रत - उपवास में आपको अपनी सेहत का ध्यान भी रखना होगा । जो लोग इस समय

Chaitra navratri fast food, chaitra navratri food,


चैत्र नवरात्रि 2 अप्रेल से शुरू होगी । गर्मी का मौसम है और आस्था से जुड़े इस व्रत - उपवास में आपको अपनी सेहत का ध्यान भी रखना होगा । जो लोग इस समय व्रत - उपवास करने के बारे में सोच रहे हैं , उन्हें 6 प्रमुख बातें जरूर ध्यान रखनी चाहिए । 

क्योंकि इस मौसम में डिहाइड्रेशन और अन्य समस्याएं भी होती हैं । अगर आप कामकाजी हैं और व्रत कर रहे हैं , तब आपको खास ध्यान रखना चाहिए ।  

कैसे करें हेल्दी व्रत - उपवास नवरात्रों में रखें इन बातों का ध्यान  

1 - संयमित रखें आहार 

इस समय भोजन सीमित मात्रा में ही करें । यदि आप अपने खाने की आदतों को संयमित नहीं करते हैं तो ये न केवल आपके उपवास के उद्देश्य को खत्म कर देगा , बल्कि इससे पाचन तंत्र भी प्रभावित होगा । इस समय ब्लोटिंग , गैस की समस्याएं हो सकती हैं । आहार में ताजे फल शामिल करें ।

2 - घर पर बनी मिठाइयां ही खाएं 

बाजार में उपलब्ध होने वाली बहुत सारी मिठाइयों के बजाय बेहतर होगा , अगर आप अपने घर पर मिठाई बनाएं और व्रत के समय उनका ही सेवन करें । अगर हो सके तो चीनी के स्वस्थ विकल्पों पर ही जाएं , जैसे खजूर , गन्ना , गुड़ आदि का इस्तेमाल करें ।

3 - ऑफिस जाएं तो नींबू पानी साथ रखें 

व्रत में आप नारियल पानी , दूध , छाछ , नींबू पानी और ताजे फलों के जूस जैसे तरल पदार्थों का सेवन कर सकते हैं । इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आप डिहाइड्रेशन से बच सकते हैं । अगर आप ऑफिस जाते और व्रत भी कर रहे हैं तो अपने साथ पानी की बोतल के अलावा एक बोतल में नींबू पानी भी रखें । 

4 - फाइबर युक्त भोजन करें

 आप ऐसे खाद्य पदार्थ चुनें जो फाइबर से भरपूर हों और पचने में अधिक समय लेते हों । इनसे आपको लंबे समय तक भरा हुआ रहने में मदद मिलती है । आप सामक का आटा , राजगीर , सिंघाड़ा , कुट्टू , साबूदाने की खिचड़ी , भूनी मूंगफली के दाने , शकरकंद और अरबी का कई तरह से सेवन कर सकते हैं । 

5 - गहरी नींद लेना नींद लेना होगा लाभदायक

के दिनों में हमारा शरीर डिटॉक्स मोड में होता है । अतः इस समय शरीर को बहुत सा आराम चाहिए । इसलिए यह सुनिश्चित करें कि रोजाना 7-8 घंटे सो पाएं । रिलेक्स करें और कुछ ध्यान संबंधी एक्सरसाइज करें ताकि शरीर पूरी तरह से डिटॉक्स हो पाए । 

6 - पैकेज्ड फूड खाने से बचें 

व्रत  आजकल बाजार में उपवास की चिप्स भी काफी वैरायटी में उपलब्ध हैं , लेकिन अगर आप सेहत के प्रति सजग हैं तो घर पर घी में तले आलू के चिप्स खाएं । अगर आपको हल्के - फुल्के स्नैक्स का मन है तो चिप्स की बजाय आप मखानों को घी में भूनकर खाएं ।

Rate this article

एक टिप्पणी भेजें