पावर ऑफ पॉजिटिविटी: दिमाग को काबू में रखने का व्यावहारिक तरीका क्या है ?

Power of Positivity: Negative Mindset वाले लोगों ने थॉमस ए . एडिसन को विश्वास दिलाने की कोशिश की कि वे मानव स्वर को रिकॉर्ड करने और दोहराने वाली मशीन

what is the practical method of mind control, power of the positive thinking in hindi

Benefits of Positive Thinking: Negative Mindset वाले लोगों ने थॉमस ए.एडिसन को विश्वास दिलाने की कोशिश की कि वे मानव स्वर को रिकॉर्ड करने और दोहराने वाली मशीन नहीं बना सकते, क्योंकि किसी ने भी ऐसी मशीन नहीं बनाई है। 'Thomas A.Edison' ने उनकी बात पर यकीन नहीं किया। 

वे जानते थे कि मस्तिष्क जो सोच सकता है और उस पर विश्वास कर सकता है, उसे उत्पन्न भी कर सकता है। शंकालु लोगों ने नाक भौं सिकोड़ी, जब Henry Ford ने डेट्रॉइट की सड़कों पर अपनी पहली अनगढ़ गाड़ी चलाई। कुछ ने कहा कि यह कभी व्यावहारिक नहीं बन पाएगी। 

दूसरों ने कहा कि कोई भी ऐसी मशीन के लिए पैसे नहीं देगा। फोर्ड का जिक्र बार-बार इसलिए किया जा रहा है, क्योंकि वे इस बात का आश्चर्यजनक उदाहरण हैं कि जब इंसान का अपना खुद का मन होता है और उसमें इसका नियंत्रण करने की इच्छा होती है, तो वह कितना कुछ हासिल कर सकता है। Mental Control आत्मअनुशासन और आदत का परिणाम है।

Read More: 

 Power of positivity- रोजमर्रा की नकारात्मकता कम करने का फ़ार्मूला

Power of positivity: सकारात्मक रहकर तेजी से बदलती है शरीर की कोशिकाएं

भटकते दिमाग को काबू में कैसे करें? ,how to control your mind from unwanted thoughts ,मन को एकाग्र कैसे करे

आप या तो अपने मस्तिष्क को नियंत्रित करते हैं या फिर यह आपको नियंत्रित करता है। बीच का कोई समझौता नहीं है। मस्तिष्क को नियंत्रित करने का सबसे व्यावहारिक तरीका यह है कि एक निश्चित उद्देश्य और उसे हासिल करने की एक निश्चित योजना से इसे व्यस्त रखने की आदत डालें। उल्लेखनीय Success हासिल करने वाले लोगों के जीवन इतिहास का अध्ययन करें। 

आप यह देखेंगे कि उनका अपने मस्तिष्क पर नियंत्रण होता है। वे उद्देश्यों को दिशा दिखाने के लिए इसका इस्तेमाल करता है। इस नियंत्रण के बिना सफलता संभव नहीं है। बहाना इंसान की कल्पना का शिशु है। बहाने बनाना एक ऐसी आदत है, जिसकी जड़ें गहरी होती हैं। आदतें तोड़ना मुश्किल है, खास तौर पर जब वे हमारे कामों को तर्कसंगत साबित करती हों। जीवन शतरंज की बिसात है और समय आपका विरोधी खिलाड़ी है। 

अगर आप चलने से पहले झिझकते हैं या तेजी से नहीं चलते हैं, तो समय आपके मोहरों को बिसात से हटा देगा। आप एक ऐसे विरोधी के खिलाफ खेल रहे हैं, जो अनिर्णय को बर्दाश्त नहीं करेगा। इसलिए अपने निर्णयों के प्रति दृढ़ रहें।- हिल की किताब 'प्रेक्टिकल स्टेप्स टु थिंक एंड ग्रो रिवं' से साभार -

Read More: 

power of positivity | खुशी चाहते हैं तो काम में एकाग्रता की कोशिश करें

पावर ऑफ पॉजिटिविटी : हालातों का सबसे बेहतर उपयोग ही खुशी की वजह बनती है

power of positivity : जीवन में नकारात्मकता के सामने सकारात्मक सच भी होता है

power of positivity: दिमाग के सकारात्मक पहलुओं में बदलाव करें

Thanks for visiting Khabar daily update. For more पावर ऑफ पॉजिटिविटी, click here.

Rate this article

एक टिप्पणी भेजें