Fitness tips: 10 मिनट की वॉक भी शरीर के लिए कैसे है फायदेमंद?

0

फिटनेस टिप्स: walking मेटाबॉलिज्म को गति देने का सबसे असरदार तरीका है । 8 किमी प्रति घंटे या उससे अधिक कि रफ्तार से की गई वॉक कई गंभीर बीमारियों के खतरे को घटाती है । खास बात यह है कि 10 मिनट वॉक से भी शरीर को फायदा होता है । रोज 60 मिनट तक की वॉक से शरीर को अलग - अलग फायदे होते हैं ।तो जानते हैं - walking फिटनेस health Tips hindi me 10 मिनट की वॉक भी फायदेमंद 

How does walking benefit the body? Walking benfits in Hindi, walking, morning walk benfits

वॉक से शरीर को कैसे फायदा मिलता है ? How does walking benefit the body? 

10 मिनट वॉक : शुगर नियंत्रित होती है 

नियमित रूप से 10 मिनट की वॉक से फास्टिंग और पोस्ट " मील ब्लड ग्लूकोज में सुधार होता है । रात के भोजन के बाद यह और फायदेमंद है । टाइप -2 डायबिटीज के नियंत्रण के लिए रोज कम से कम 5000 कदम वॉक जरूरी है । इसमें 3000 कदम ब्रिस्क वॉक यानी इतनी गति कि आप गा न सकें । 

Fitness Mistakes: एक्सरसाइज करने में ना करें ये गलतियां

Health Tips: स्वास्थ्य चालीसा

20 मिनट वॉक: एजिंग रुकती है 

रोज 20 मिनट की तेज वॉक से माइटोकॉन्ड्रिया की कार्यप्रणाली में तेज सुधार होता है । माइटोकॉन्ड्रिया ही शरीर और विभिन्न अंगों को 90 % ऊर्जा प्रदान करता है । इससे एजिंग की प्रक्रिया धीमी होती है । दिल को नुकसान पहुंचाने वाले फैक्टर बीपी , कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज सुधरती है । 

30 मिनट वॉक : इम्यूनिटी बढ़ती है 

शरीर की सुरक्षा करने वाली इम्यून सेल बी - सेल , टी सेल और किलर सेल की एक्टिविटी बढ़ती है । इससे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है । वॉक के दौरान जैसे - जैसे मांसपेशियां सिकुड़ती और फैलती हैं वे पैरों में पाई जाने वाली नासों पर दबाव डालती हैं इससे रक्त का प्रवाह विभिन्न अंगों की तरफ बढ़ता है । 

40 मिनट वॉक :तनाव घटता है 

यदि 4.5 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से 40 मिनट वॉक की जाए तो यह न केवल स्ट्रेस हार्मोन कार्टिसोल के स्तर को घटाता है बल्कि स्लीप हार्मोन जैसे कि मेलाटोनिन के स्तर को बढ़ाता है । इससे नींद अच्छी आती है । तनाव घटता है । इसके अलावा मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं । 

50 मिनट वॉक : वजन तेजी से घटता है

यदि 6 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से वॉक की जाए तो 50 मिनट में 80 किलो का व्यक्ति लगभग 350-400 कैलोरी बर्न कर सकता है । रोज भोजन से ली जाने वाली कैलोरी से यदि 500 कैलोरी अधिक बर्न की जाए तो माह में लगभग 1.5 किग्रा तक वजन कम किया जा सकता है । 

60 मिनट वॉक : जीवन प्रत्याशा बढ़ती है 

रोज 60 मिनट की वॉक मस्तिष्क और नर्व दोनों को शांत कर छोटे - छोटे विचार सोचने की क्षमता बढ़ाती है । इससे व्यक्ति रणनीतिक रूप से समृद्ध होता है , जिससे क्रिएटिविटी बढ़ती है । 60 मिनट की वॉक से शरीर के लगभग सभी अंगों को फायदा पहुंचता है जो जीवन प्रत्याशा को बताते हैं । 

10 मील  वॉक हर सप्ताह  करने पर व्यक्ति औसतन 226 किलो डाईऑक्साइड का उत्सर्जन करता है ।

4297 कदम औसतन एक भारतीय दिन भर में चलता है जो दुनिया के औसत 4961 से कम है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accepted !)#days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top