How to gain Weight: कैसे बढ़ेगा वज़न ?

0

How to gain Weight: कैसे बढ़ेगा वज़न ? 

वजन कैसे बढ़ाये?, वजन बढ़ाने के तरीके 2022, वजन बढ़ाना है पर कैसे?

 यदि आप वज़न(weight) बढ़ाना चाहती हैं , तो पहले यह जानिए कि आपको वज़न बढ़ाने की आवश्यकता है भी या नहीं । आपका वज़न कम है या नहीं , यह जानने के लिए अपने बॉडी मास इंडेक्स ( बीएमआई ) की गणना करें । 

एक्सरसाइज़ करते हुए म्यूजिक सुनने से दूर होती है मानसिक थकान

बीएमआई को ऊंचाई और वज़न के आधार पर मापा जाता है । कम वज़न होने का सबसे आम कारण सही पोषण की कमी भी है । कैलोरी , प्रोटीन , वसा , कार्बोहाइड्रेट और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के सेवन की मात्रा का आपके शरीर के वज़न पर सीधा प्रभाव पड़ता है । यदि आवश्यकताएं पूरी नहीं होती हैं , तो वजन कम हो जाता है । इसके अतिरिक्त , शरीर कैलोरी बर्न करता है और यदि आप कम खाना खाते हैं तो आपके शरीर का वज़न कम हो जाता है जो कि निश्चित तौर पर आपके मेटाबॉलिज़्म को प्रभावित करेगा । 

Heart Disease (दिल को खतरा): शरीर के 5 संकेत जो आपको जानने चाहिए

वजन कैसे बढ़ाये?

शरीर का वज़न कम होने के पीछे कई अन्य कारक और विभिन्न तरह की स्वास्थ्य स्थितियां हो सकती हैं जैसे थायरॉइड , सीलिएक रोग के कारण होने वाली ग्लूटेन एलर्जी , तपेदिक , मधुमेह , विटामिन - डी की कमी जो हड्डियों से संबंधित अन्य समस्याओं का कारण बन सकती है , आदि । यदि आपका वज़न कम है तो लक्षणों के आधार पर चिकित्सक से परामर्श करें । चिकित्सक शुगर टेस्ट , ग्लूटेन एलर्जी के लिए टेस्ट , किडनी फंक्शन टेस्ट , हीमोग्लोबिन टेस्ट आदि की सलाह दे सकते हैं । 

वॉकिंग | रोजाना 10 हजार कदम हमें क्यों चलना चाहिए ? | वर्कआउट 7 बड़े फायदे

आहार विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं जो शरीर के लिए पोषण की सही मात्रा का सुझाव दे सकता है । प्रत्येक मानव शरीर की संरचना , उसका वज़न , आवश्यकताएं भिन्न हो सकती हैं , और किसी विशेषज्ञ से परामर्श करके इसे समझ सकते हैं । चिकित्सक और आहार विशेषज्ञ प्रोटीन का अधिक सेवन करने का सुझाव देते हैं जो वज़न बढ़ाने में मदद करता है , प्रोटीन युक्त खाद्य " पदार्थ जैसे चिकन , मछली , विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियां , डेयटी उत्पाद , बीन्स , दालें , आलू , अंडे आदि का सेवन प्रतिदिन करने से स्वस्थ वज़न बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है । पनीर , नट्स , दूध आधारित स्मूदी , सूखे मेवे का भी सेवन करें । अधिक शक्कर , वसा और नमक के सेवन से बचने की कोशिश करें , जैसे केक , इंस्टेंट खाद्य पदार्थ आदि ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top