Search Suggest

भाषा अर्थ और परिभाषा | bhasha ki paribhasha

"भाष्यते इति भाषा"भाव यह है की भाषा व्यक्त वाणी को कहते है,"भाष व्यक्तायाँ वाचि"बिना समाज केभाषा की रचना और बिना भाषा के समाज की कल्पना निरर्थक है

 भाषा  शब्द  संस्कृत के भाष धातु से निष्पन्नः माना  जाता है | इसका अर्थ है ,व्यक्त करना अथवा कहना | भाषा के मुख्य अभिप्राय ध्वनि-भाषा  से  है | इसके माध्यम से ही पूर्ण विचारों अथवा भावों का  प्रकटीकरण संभव है | भाषा  की प्रथम इकाई हम "वर्ण " अथवा  "अक्षर " को कहते है |

bhasha ki paribhasha in hindi,bhasha ki paribhasha

भाषाअर्थ और  परिभाषा (bhasha ki paribhasha)

"भाष्यते इति भाषा " भाव यह है की भाषा  व्यक्त वाणी को कहते है | "भाष  व्यक्ता  याँ  वाचि " बिना समाज के भाषा  की रचना और बिना भाषा के समाज की कल्पना पूर्णतः  निरर्थक  है"यन्मनसां द्ध्यायति तद वाचा वदति |"  (यजुर्वेद ) के अनुसार आधार पर यह कहा जा सकता  है की मानस विचारों के अभिव्यक्ति के लिए व्यक्त ध्वनि- संकेतों को व्यवहार ही भाषा  है |

Nest Read:-  

  1. वैदिक संस्‍कृत और लौकिक संस्‍कृत भाषा व् भाषा का जीवन्त रूप
  2.  भाषा शब्द - शास्त्र का तुलनात्मक अध्ययन

भाषाविद डॉ पृथ्वीनाथ  पाण्डेय  के अनुसार ," भाषा  का अस्तित्व प्रतीकों मैं होता है | इसके समस्त प्रतीक व्यवस्थित, सार्थक तथा सप्रयत्न उच्चारित होते है | ये प्रतीक कई प्रकार के है | -नेत्रग्राहा , श्रोतग्राहा  , तथा स्पर्शग्राहा | "

 कुछ विद्वानों ने भाषा की परिभाषा  इस प्रकार दी है :-

 "जिन ध्वनि -चिन्हों -द्वारा मनुष्य परस्पर विचार-विनिमय करता है ,उनकी समष्टि को भाषा  कहते है | "-डॉक्टर  बाबूराम सक्सेना

 "उच्चरित  ध्वनि -संकेतों की सहायता से भाव अथवा विचार की पूर्ण अभिव्यक्ति भाषा  है | "- आचार्य देवेन्द्रनाथ शर्मा

“Language is a system of arbitrary vocal symbols by means of which man of social group co-operators and interacts” – Blokh and Tregger

(भाषा याढृच्छिक  वाक् -प्रतीकों की एक ऐसी पद्धति  अथवा व्यवस्था है , जिसके माध्यम से सामाजिक प्राणी पारस्परिक भाव-विनिमय अथवा सहयोग करते है)

भाषा वाक् समाजीकरण का नाम है |  यह मनुष्य की सूक्ष्म संवेदनशील अभिव्यक्ति का प्रकटीकरण  है | इन सभी परिभाषाओं से यह स्पस्ट हो जाता है की भाषा  एक पद्धिति  है |

ये भी देखें : - 

सन्धि ,समास , उपसर्ग ,प्रत्यय


Rate this article

एक टिप्पणी भेजें