Type Here to Get Search Results !

Health Tips: थकान मांसपेशियों में दर्द चक्कर आने जैसी समस्या शरीर में लो पोटैशियम कि कमी

Low Potassium Diseases: क्या आप जानते है आपके शरीर में लो पोटैशियम कि कमी से आपको थकान , मांसपेशियों में दर्द , चक्कर आने जैसी समस्या होने लगी है ? अगर ऐसा है तो यह समस्या शरीर में पोटैशियम की कमी के कारण भी हो सकती है । मांसपेशियों और नसों के कार्यों के लिए और भोजन से एनर्जी रिलीज करने में पोटेशियम सहायक होता है ।

Health Tips: थकान ,मांसपेशियों में दर्द ,चक्कर आने जैसी समस्या शरीर में लो पोटैशियम कि कमी

आजकल का कामकाजी युवा कि दिनचर्या  है,सुबह जल्दी उठना , दफ्तर जाना , शाम को लौटकर कुछ देर टीवी देखना , भोजन और फिर रात में सो जाना । यही उनकी दिनचर्या है । बिना किसी टेंशन , अच्छा स्वादिष्ट भोजन , फिर भी थकान , मांसपेशियों में ऐंठन , बाल गिरना , कभी चक्कर आना आम बात हो गई थी ।

Read Also: Woman Scalp Microblading: बाल झड़ने की समस्या उड़न -छू 

यंगजनरेशन परेशान है कि आखिर 22 -23 की उम्र में उसे कौन - सी बीमारी हो गई । उपर जब आप डॉक्टरों से परामर्श लेते है तो पता चलता है की शरीर में पोटैशियम का स्तर कम है । दरअसल , शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भोजन में विटामिन्स , मिनरल्स , आयरन , कैल्शियम , पोटैशियम , मैग्नीशियम और सोडियम जैसे अनेक पोषक तत्वों का संतुलन जरूरी है । 

मांसपेशियों और नसों के कार्यों के लिए और भोजन से एनर्जी रिलीज करने में पोटैशियम सहायक होता है । पोटैशियम शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बनाए रखता है । इसलिए शरीर में कितना पोटैशियम होना चाहिए , यह जानना बेहद जरूरी है । 

Read Also: अम्लपित्त ( Acidity ) के रोग के रोकथाम के कुछ घरेलू प्रयोग

कैसे पहचानें शरीर में लो पोटैशियम कि कमी 

शरीर में पोटैशियम कम होने पर मांसपेशियों से जुड़ी समस्याएं शुरू होने लगती हैं । मांसपेशियों में ऐठन और चुभन होती है । अगर ध्यान न दिया जाए तो मांसपेशियों को ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है । इसके अलावा पोटैशियम की कमी हो तो हृदय के संकुचन में परिवर्तन आता है । इससे धड़कन असामान्य हो सकती है । कई बार लोगों का पेट खराब हो जाता है । 

उन्हें कब्ज , मरोड़ की शिकायत हो जाती है । कम लोग ही जानते होंगे कि इसका एक कारण शरीर में पोटैशियम की कमी भी हो सकता है । दरअसल , पोटैशियम की कमी से आंतों की मांसपेशियों में समस्या उत्पन्न होती है और नतीजा होता है पेट की खराबी । इसके साथ ही पोटैशियम की कमी शरीर में पानी और इलेक्ट्रोलाइट का असंतुलन उत्पन्न करती है ।

Read Also: Health Tips- शरीर की घडी के साथ कदमताल

इससे रक्तचाप गिरने लगता है । फिर थकान , कमजोरी , चक्कर आना और कई बार बेहोशी का भी सामना करना पड़ सकता है । शरीर में पोटैशियम की कमी से किडनी इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस नहीं बना पाती । नतीजतन , बार - बार पेशाब जाने की इच्छा होती है । 

इसके अतिरिक्त पोटैशियम की कमी से बालों की जड़ों के पास सोडियम अधिक एकत्र होने लगता है , जिससे बढ़ने के लिए अन्य जरूरी पोषक तत्व बालों को नहीं मिल पाते और बाल गिरने लगते हैं । इसलिए इस तरह की समस्याओं को रोकने के लिए पोटैशियम के स्तर को बनाए रखना जरूरी है । 

थाली में जरूरी चीजें 

आलू वैसे तो लगभग हर घर में रोजाना उपयोग किया जाता है । यह पोटैशियम का बहुत अच्छा स्रोत है । आप आलू को भोजन में शामिल कर पोटैशियम की कमी से मुक्ति पा सकती हैं । पालक और हरी मटर में भी प्रचुर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है । साथ ही पालक आयरन और कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत है । हरी मटर पौष्टिक होने के साथ ही स्वाद बढ़ाती है । 

केला भी पोटैशियम से भरपूर होता है । यह पोषण के लिए उत्तम फल माना जाता है । नारियल पानी में पोटैशियम , मैग्नीशियम , कैल्शियम , सोडियम जैसे अनेक पोषक तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं । इसलिए नारियल पानी शरीर को कई समस्याओं से बचाने में सहायक होता है ।

हाइपोकेलेमिया में केला 

हाइपोकेलेमिया रक्त में पोटैशियम के कम स्तर को कहा जाता है । असंतुलित भोजन , ज्यादा पसीना आना , डिहाइड्रेशन आदि से शरीर में पोटैशियम की कमी होती है । पोटैशियम बहुत कम होने पर किडनी और दिल की समस्या या लकवा जैसी समस्या भी हो सकती है । 

इसलिए अपने भोजन को संतुलित और पौष्टिक बनाएं । खाने में फल , हरी सब्जियों और ड्राईफ्रूट्स का नियमित उपयोग करें । आलू और नारियल पानी भी पोटैशियम के अच्छे स्रोत हैं । फलों में केला पोटैशियम की कमी में बहुत लाभकारी रहता है । 

Read Also Health Tips : कच्ची सब्जी खाएं और सेहत बनाए

क्या आप जानते हैं - डाक्टर की दुकान है आपकी रसोई?

Thanks for Visiting Khabar's daily update for More Heath Topics Click Here

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.