Type Here to Get Search Results !

कहानी हरी मिर्च वाला दूध | Kahani Hari Mirch Wala Dudh

Kahani Hari Mirch Wala Dudh:  ग्रामीण अंचल के सुखों का पता पहली झलक में तो विरलों को ही मिलता है। यह वो सुकून है, जो धीरे-धीरे मन में दाख़िल होता है, वो भी पूरी मासूमियत के साथ । अपूर्वा के लिए यह अनुभव नया था ।आइये देखते है-कहानी हरी मिर्च वाला दूध | Hari Mirch Wala Dudh Kahani


कहानी हरी मिर्च वाला दूध | Hari mirch wala dudh kahani




कहानी हरी मिर्च वाला दूध | Hari mirch wala dudh kahani


सिविल सर्विसेज के प्रशिक्षण के बाद बतौर एसडीएम विकल्प की पहली पोस्टिंग झारखंड के सुदूर आदिवासी इलाके सरायकेला में हो गई। किंतु उसकी पत्नी अपूर्वा को यह जगह बिल्कुल भी पसंद नहीं आई । 

ये भी कोई रहने की जगह है? न कोई मॉल न ही कोई सिनेमा स्क्रीन । चारों तरफ बस जंगल ही जंगल । तुम हाथ पर हाथ धरे बैठे रहे और तुम्हारे.. बाकी दोस्तों ने कोशिश कर रांची, जमशेदपुर जैसे अच्छे शहरों में पोस्टिंग करा लिया । अब लो ऐसी जंगल वाली पोस्टिंग और मौज करो । उसकी भुनभुनाहट जारी थी । 


कोलकाता की पली बढ़ी अपूर्वा का झल्लाना स्वाभाविक ही था । लेकिन यह विकल्प की पहली पोस्टिंग थी इसलिए मना करने का तो कोई सवाल ही पैदा नहीं होता था । सब डिवीजन का सबसे वरिष्ठ अधिकारी होने के कारण उसका बंगला भी कस्बे के बिल्कुल अंतिम छोर पर एकांत में बना हुआ था ।


Read More Kahani:-


लघुकथा: उपहार

मुझे जीना है: Short Story in Hindi

जिंदगी का इम्तेहान: Sort Story in Hindi

कहानी: बीच में घर एक हिन्दी कहानी 


बंगले में जगह तो ठीक-ठाक थी लेकिन आगे-पीछे सब तरफ जंगल ही जंगल और छोटी - छोटी पहाड़ियां और उनके बीच संथाल जनजाति के गांव । गांव ख़ूबसूरत थे लेकिन जब उसे इस निगाह से देखा जाए तब ना । अभी सामान ठीक से जम भी नहीं पाया था कि अपूर्वा की सास यानी विकल्प की मां का कॉल आया, बहू , पहली पोस्टिंग का पहला दिन है । कुछ मीठा बनना जरूरी है चाहो तो खीर बना लेना । विकल्प को भी खीर बहुत पसंद है । 


‘जी मां। 'कॉल ख़त्म होते ही अपूर्वा की झल्लाहट फिर से उभर आई ।' बुजुर्गों को यह तो पता नहीं होता कि बच्चे किस हालत में हैं लेकिन परंपरा का निर्वाह करना जरूरी है । चलिए दूध मंगा लीजिए, नहीं तो मुझे ही सुनना पड़ेगा । अर्चित ने भी सुबह से दूध नहीं पिया है । अभी तो सफर के कारण थक कर सो रहा है, उठते ही दूध मांगेगा ।' 


'ठीक है। अभी मंगा देता हूं।' अपूर्वा की बढ़ती हुई झल्लाहट देख एक आज्ञाकारी पति की तरह विकल्प फौरन दूध का इंतजाम करने के लिए उठ खड़ा हुआ । 


'सुनो ! जो लेने जाए, उसे साफ़-साफ़ बता देना कि पॉश्चराइज्ड मिल्क ही लाना है । नहीं तो यहां के जाहिल, गंवार लोग पता नहीं कैसा गंदा दूध ले आएं।' 


'ठीक है । अभी बोल देता हूं । 


चौकीदार देवी बाहर दरवाजे पर ही ड्यूटी में खड़ा था । विकल्प ने उससे बड़े प्रेम से पूछा, यहां इस वक़्त दूध मिल जाएगा ?

'हां, हा । कहे नहीं बाबूजी । जरूर मिली । 


अच्छा तो ठीक है दो लीटर दूध लाकर मैडम को दे देना और देखना दूध पॉश्चराइज्ड वाला ही हो । 


'जी, साहब ! अभी लेत आत हैं । इतना कह वह मुड़कर जाने लगा । 


अरे सुनो तो ! पॉश्चराइज्ड दूध ही चाहिए । पॉश्चराइज्ड शब्द पर जोर देते हुए उसने देवी की ओर दो सौ का नोट बढ़ाया, 'ये लो पैसे और ज्यादा देर मत करना । मुन्ना उठते ही दूध मांगेगा। '

 

"अरे साहब ई पैसे की कोनो जरूरत नाहीं । हम लेत आत हैं ।

 

'अरे ! सुनो तो । दूध क्या बिना पैसे के मिलेगा ?" उसे ट्रेनिंग में बताया गया था कि अपने अधीनस्थ कर्मचारी से कोई चीज मुफ्त में कभी नहीं मंगानी चाहिए । 


'साहेब ! आप आज ही तो आए हो । आज तो आप ईहां के अतिथि हो अउर अतिथि की सेवा करना तो हमार धरम है ।" 


अभी वह आगे कुछ कहता तब तक देवी वहां से जा चुका था । चलो आएगा तो पैसे दे दूंगा । यह सोचकर विकल्प ऑफिस के लिए निकल गया । ऑफिस में आज पहला ही दिन था इसलिए मिलने - जुलने का कार्यक्रम लगातार चल रहा था कि अपूर्वा का फोन आया, मैंने आपसे कहा था न कि पॉश्चराइज्ड मिल्क ही मंगवाना ।


हां, मैंने देवी को बता दिया था । विकल्प ने तुरंत अपना पक्ष रखा । 


हुंह । अब अपने चौकीदार देवी का कारनामा सुनो । वह पता नहीं कहां से एक पुराने पिचके से बरतन में खुला हुआ दूध ले आया है । उसने जरूर पैसे मारने के लिए किसी सड़कछाप दुकान से दूध ख़रीद लिया होगा ।


विकल्प ने उसे बताना चाहा कि पैसे तो उसने लिए ही नहीं हैं । लेकिन गुस्से में आग-बबूला अपूर्वा ने सुनी ही नहीं । उसका बोलना जारी रहा, और यही नहीं महाशय दूध में हरी मिर्च भी डालकर लाए हैं । मैं तो इन गंवारों के बीच रहकर कुछ ही दिनों में पागल हो जाऊंगी । 


विकल्प ने मौके की नजाकत को समझते हुए अपने अर्दली से पूछा कि आसपास में कहीं पॉश्चराइज्ड दूध बिकता है तो दो लीटर मंगवा दे। लेकिन आज उसकी किस्मत ही ख़राब थी । अर्दली ने बताया कि शहर से मात्र एक गाड़ी सुबह - सुबह बोतलबंद दूध लेकर आती है लेकिन अब दोपहर हो चुकी है और इस इलाके में इस समय ऐसा दूध नहीं मिल सकता । 


अब किया ही क्या जा सकता था ? वह घर पहुंचा । तो भूख से बेहाल होकर अर्चित रो रहा था । 


'अरे ! यह रो क्यों रहा है?  विकल्प ने पुचकारते हुए अपूर्वा से पूछा ।


 'दूध पीने के लिए रो रहा है । अपूर्वा का टका सा जवाब आया । 


'तो दे दो । देवी का लाया हुआ दूध तो होगा न । 


'वही गंदा सा दूध दे दूं, जो पुराने पिचके हुए बर्तन में वह लाया है,हरी मिर्च डालकर ? उसने घूरकर विकल्प को देखा । 


अरे ! क्या दिक़्क़त है ? हम भी तो ऐसे ही दूध पीकर बड़े हुए हैं । 


तुम पागल हो गए हो क्या? ऐसा अनहाइजीनिक दूध पिलाकर उसे बीमार करना है क्या ? 


इस खिच खिच से विकल्प का मूड भी अब तक ख़राब हो चुका मैंने था । उसने चौकीदार देवी को बुलाकर थोड़ा सख्त लहजे में पूछा, तुमसे पॉश्चराइज्ड दूध लाने को कहा था, तुम यह दूध कहां से ले आए ? 


साहब यह वही दूध तो है । पछाहीं भैंस का दूध । हम अपने घर से ले कर आइन हैं । हमारी औरत मुन्ने की खातिर ताजा - ताजा दूध अपनी हाथ से दूह के दीहिन हैं । उसकी बात सुनकर विकल्प को हंसी आ गई । वह समझ गया कि देवी पॉश्चराइज्ड को पछाहीं समझ रहा है । 


अच्छा ! अच्छा ! वो तो ठीक है लेकिन उसमें तुम मिर्च क्यों डाल दिए ? इससे दूध ख़राब हो गया न । अब उसको कौन पिएगा ? 


साहेब ! उ बाबू को दूध पीए का रहा न । इसीलिए हमरी औरत दूध में हरी मिरच डाल दीहिस ताकि किसी की बुरी नजर बाबू को ना लगे । हमारे यहां जब कच्चा दूध घर से बाहर जात हमलोग उसमें हरी मिरच डाल देते हैं जिससे बुरी नजर वाले की काट हो जाए । 


'ओह । ' आदिवासी देवी की निश्छल बात सुनकर विकल्प को अपने आप पर पछतावा होने लगा क्यों उसने इस भोले - भाले व्यक्ति पर गुस्सा किया । उसने अपने पीछे खड़ी अपूर्वा को देखा । उसे भी अपनी ग़लती का एहसास हो चुका था । पश्चाताप से उसका गला रुंध आया, देवी ! मुझे माफ़ कर दीजिए । मैंने आपको ग़लत समझ कर पता नहीं कितना कुछ कह डाला । 


'अरे नहीं मालकिन । कोनो अपने सेवक से माफी मांगत है का ? आप हमका पाप का भागीदार न बनाओ । बस आप मुन्ना को दूध दे दो ।  हलकान हुआ जा रहा है । अउर आप निश्चिंत रहो, ई दूध एकदम साफ है । माई किरिया । अपने गले पर हाथ रख कसम खाते हुए देवी की बात में तिल बराबर भी बनावट नहीं दिख रही थी । 


'हां, हां, अभी उसे देती हूं और मैं खीर बनाने जा रही हूं । आप भी खा कर जाइएगा । 


'जी, मालकिन, जरूर । गहरे सांवले देवी के उजले दांत मालकिन की बात सुनकर मोतियों से चमक उठे ।


यह भी पढ़ें - 


फांस एक hindi kahani | phans hindi story

सबसे बड़ा पुण्य एक moral Hindi story

बाड़ और झाड़ी हिन्दी कहानी

कहानी विश्वास की जीत | Vishwas ki jeet hindi story


Thanks for visiting Khabar daily update. For more कहानी, click here.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.