Type Here to Get Search Results !

Ashish Vidyarthi: उम्मीदों की खिड़कियां हमेशा खुली रखें

Ashish Vidyarthi Motivationl Speech:- हर रोज अपने लिए वोट करिए-वोट फॉर योरसेल्फ। अपनी खुशी, अपने अस्तित्व के लिए वोट करिए। उन लोगों की चिंता मत करिए, जिन्होंने आपसे अपना समर्थन वापस ले लिया है। मैं रोज खुद के फेवर में वोट देता हूं कि मैं एक और दिन खुद के लिए, खुद की खुशी के लिए जीउंगा। जिंदगी के 'चुनाव' में किसी और के वोट की जरूरत नहीं।

Ashish Vidyarthi Motivational Speech,Ashish Vidyarthi Motivational Speech In Hindi with image

Ashish Vidyarthi Motivational Speech In Hindi | Ashish Vidyarthi: उम्मीदों की खिड़कियां हमेशा खुली रखें

खुद पर यकीन करना होगा कि आप हैं। कोई आपकी उपस्थिति को स्वीकारे या न स्वीकारे, लेकिन आप हैं। और तब आप डिस्कवर करते हैं कि ये दुनिया वाकई बहुत बड़ी है- आशीष विद्यार्थी मोटिवेशनल स्पीकर

 Always keep the windows of hope open- Ashish Vidyarthi

Read More:  आशीष विद्यार्थी कभी ' यूं ही ' कुछ करें | Ashish Vidyarthi motivational speech in Hindi

मैं जिंदा हूं। आप भी जिंदा हैं। ये पढ़कर आपको थोड़ा अटपटा लगेगा कि जीवित तो हम सभी हैं, इसमें कौन सी नई बात है? पर मेरी जिंदगी में एक ऐसा मौका आया, जब लगा कि इसका मकसद नहीं रह गया है। जिंदा रहने की वजह चली गई है। मैंने खुद को हारा हुआ महसूस किया। मुझे लगता है कि हम सबकी जिंदगी में कभी न कभी ऐसे मौके आते हैं, जब लगता है कि सबकुछ खत्म है। 

जिंदगी अनुभवों से सीखने का भी नाम है। मैंने जब बॉलीवुड में काम शुरू किया, तो एक समय के बाद एक ही तरह के रोल मिलने लगे थे। मैं अभिनेता बनने निकला था, लेकिन खुद का कैरिकेचर बन गया था। मैं कुछ नया करना चाहता था, लेकिन पुराने तरीके को बार-बार दोहराने के लिए मुझे हायर किया जा रहा था। 

मेरे सामने मौका था कि मैं वही-वही करते हुए पैसे कमाता रहूं और खुश रहूं। तब मैंने अपनी जिंदगी में कुछ कठोर निर्णय लिए। और अपने नए आयाम ढूंढने के लिए 1999 में दक्षिण भारतीय सिनेमा का रुख किया। 

Read More: Ashish Vidyarthi: हम रोजाना थोड़ा-थोड़ा बदलते हैं

बॉलीवुड में पहचान बनाने और सम्मान मिलने के बाद साउथ इंडिया के सिनेमा में नए सिरे से जगह बनानी थी। कुछ सालों बाद वहां भी अलग पहचान बन गई। पर कुछ खास रोल अभी भी दूर थे। फिर अपने पुराने साथियों को अप्रोच किया। 

जब लोगों को फोन किया, तो वे फोन तक नहीं उठाते थे। तब लगा कि इससे मुश्किल दौर क्या होगा। वो मायूसी का दौर था। मायूसी हम सबकी जिंदगी में आती है। 

मैंने तब एक चीज तय कर ली थी कि अपनी जिंदगी को अपने तरीके से जीउंगा। इसी जिंदगी में जूझकर आगे बढूंगा। जब आप खुद को हारा हुआ महसूस कर रहे हैं, जब सारी दुनिया आपको इस तरह से ट्रीट कर रही है कि आप दुनिया के लिए मायने नहीं रखते हैं। 

उसी समय आपको खुद पर यकीन करना है। खुद पर यकीन करना होगा कि आप हैं। कोई आपकी उपस्थिति को स्वीकारे न स्वीकारे, लेकिन आप हैं। और तब आप डिस्कवर करते हैं कि ये दुनिया बहुत बड़ी है। दुनिया में बहुत सारी जगहें हैं, बहुत सारी संभावनाएं हैं, बहुत सारे लोग हैं जो आपके साथ काम करने के लिए तैयार हैं। मैंने पाया कि नए तरह के रचनात्मक लोग मुझे मौका देने का तैयार थे। 

Read More: पावर ऑफ पॉजिटिविटी: मुस्कान बनावटी हो तो भी सेहत के लिए अच्छी होती है

आज मैं आपसे कह सकता हूं कि आज मैं विविधता भरा मन का काम कर रहा हूं। जिंदगी में कभी-कभी आपको उम्मीदों के दरवाजे-खिड़कियां बंद दिखते हैं, पर यकीन रखिए, ना जाने कितने ऐसे कितने खिड़की दरवाजे मौजूद होते हैं, लेकिन उन्हें खोलने के लिए आपका जिंदा रहना जरूरी है। 

मुझे दुत्कारा जा चुका है। अपमानित किया जा चुका है, पर मैं हारा नहीं। दुखी होकर ऐसा न सोचें कि जिंदगी बुरी है  यहां तक कि लोग भी बुरे नहीं हैं। उनकी अपनी जरूरतें हैं, सोच है। हो सकता है कि उनकी मजबूरियां रहीं होंगी। अगर आप जिंदा हैं, तो जरूरी है कि खुद पर विश्वास रखें। 

आपको दुनिया से इजाजत लेने की जरूरत नहीं है कि क्या मैं खुश रह सकता हूं। क्या मैं जिंदा रहने का हकदार हूं इसके लिए आपको दुनिया से परमिशन लेने की जरूरत नहीं है। वो आपका अपना हक है। 

हर रोज अपने लिए वोट करिए वोट फॉर योरसेल्फ। अपनी खुशी, अपने अस्तित्व के लिए वोट करिए। उन लोगों की चिंता मत करिए, जिन्होंने आपसे अपना समर्थन वापस ले लिया है। मैं रोज खुद के फेवर में वोट देता हूं कि मैं एक और दिन खुद के लिए, खुद की खुशी के लिए जियूंगा। जिंदगी के 'चुनाव' में किसी और के वोट की जरूरत नहीं। 

आप Ashish Vidyarthi जी को फॉलो कर सकते हैं - 

यूट्यूब-  Ashish Vidyarthi Actor Vlog
फेसबुक- ashishvidyarthiandassociates
वेबसाइट- www.avidmier.com 

Read More: positivity about life: कुछ नहीं सोचने के लिए भी वक्त निकालें

अच्छा जीवन बिताने के लिए रोज यह काम जरूर करें

किसी के जीवन में सार्थक प्रभाव डालना चाहते हैं , तो करीब जाएं

ज्ञान हासिल करना सही मायनों में सीखना नहीं है

Thanks for Visiting Khabar's daily update for More Topics Click Here


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.