Type Here to Get Search Results !

Gardening Health Effects Tips: स्वस्थ शरीर पाने के लिए गार्डनिंग से जुड़े रहने से लाभ

Home Gardening: : दोस्तों हम में से बहुत लोगों को बागवानी करने का शौक होता है,और वे लोग अपना कुछ समय हेमशा Gardening करने में बिताते है, अगर आपसे में कहूं की Home Gardening या अन्य कोई भी बागवानी करने से आपके स्वास्थ में इसका अच्छा इफेक्ट पड़ता है तो शायद आपको हैरानी हो, परतु ये सच है बागवानी करने से आपका शरीर स्वस्थ और तंदुरुस्त रहता है. तो आइये जानते है - Gardening Health Effects Tips: स्वस्थ शरीर पाने के लिए गार्डनिंग से जुड़े रहने से लाभ 


Gardening Health Effects Tips: स्वस्थ शरीर पाने के लिए गार्डनिंग से जुड़े रहने से लाभ

Gardening Health Effects Tips: डॉक्टर कहते हैं, बागवानी से दिमाग में गुड हार्मोन का स्राव तेजी से बढ़ता है । यही नहीं, जब बागवानी के बाद फूल, फल या सब्जियां उगती हैं तो मस्तिष्क में एक खुशनुमा अहसास होता है । हर रोज आधा घंटा अगर आप अपने बगीचे को देती हैं तो लगभग 250 कैलोरी बर्न कर सकती हैं । बागवानी के लाभ को इस तरह भी देखा जा सकता है । 

इससे शरीर की एक्सरसाइज होती है । बार - बार बैठना, उठना , झुकना , खड़े होने के साथ ही खुदाई, गुड़ाई, निराई, सिंचाई जैसी गतिविधियां शरीर को सक्रिय रखती हैं । ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है । आज के दौर में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आम है, लेकिन आराम पाने के लिए आप Gardening  का सहारा ले सकती हैं, क्योंकि बागवानी के दौरान पेड़ - पौधों के साथ आपका मन शांत और खुशी का अनुभव करता है । 


इससे रक्त धमनियों पर पड़ने वाला तनाव कम होता है और कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद मिलती है । जब आप Gardening Plants करती हैं तो सूर्य की किरण आपके शरीर पर पड़ती है, जिससे भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है और इसकी मदद से शरीर में आसानी से कैल्शियम का अवशोषण होता है । नियमित रूप से बागवानी करने से हड्डियों से संबंधित बीमारियों को कम करने में मदद मिलती है । 


बागवानी से याद्दाश्त भी बेहतर होती है । शोध बताते हैं कि बागवानी से जुड़े रहने वाले लोगों में भूलने की बीमारी की आशंका गार्डनिंग न करने वालों की तुलना में 36 फीसदी तक कम होती है । 


अब बात मिट्टी से जुड़े रहने की । पौधे लगाते समय मिट्टी को छूने का अहसास हमारी सक्रियता में बढ़ोतरी करता है, जो खुशी का अनुभव कराता है । नेचुरोपैथी यानी प्राकृतिक चिकित्सा में तो मिट्टी की पट्टी या मिट्टी के लेप के जरिये कई रोगों का इलाज किया जाता है । इसलिए बागवानी हमेशा आपको एक नई ऊर्जा से भर देती है । 


बागवानी केवल एक शौक नहीं है, बल्कि इससे विकास की मानसिकता विकसित करने में भी मदद मिल सकती है । जब बीज को पौधों के रूप में फलते - फूलते देखते हैं, तो समझते हैं कि कैसे एक छोटी - सी चीज किसी बड़ी चीज में विकसित हो सकती है । यह जीवन के लिए एक बड़ा सबक है, जो दिमाग को विकास की दिशा में सोचने की अनुमति देता है ।


dhaniya ke fayde | dhaniya ke fayde in hindi

स्वस्थ जीवन के तीन स्तम्भ: आहार ,निंद्रा और ब्रह्मचर्य


Thanks for visiting Khabar's daily update. For more लाइफस्टाइल, click here


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.