Jim Carrey: सोचिए , दुनिया को क्या चाहिए जो आपकी प्रतिभा दे सकती है|जिम कैरी motivational speech

0

 "Jim Carrey motivational speech in hindi : "Think what the world needs that your talent can give:दूसरों पर आप जो प्रभाव डालते हैं , वही सबसे कीमती करेंसी है । जिंदगी में आप जो भी हासिल करेंगे वह नष्ट हो जाएगा , वही बचेगा जो आपके दिल में होगा । - जिम कैरी , विख्यात हास्य अभिनेता .

"Jim Carrey"Think what the world needs that your talent can give:दूसरों पर आप जो प्रभाव डालते हैं , वही सबसे कीमती करेंसी है । जिंदगी में आप जो भी हासिल करेंगे वह नष्ट हो जाएगा , वही बचेगा जो आपके दिल में होगा । - जिम कैरी , विख्यात हास्य अभिनेता .

Jim Carrey: सोचिए , दुनिया को क्या चाहिए जो आपकी प्रतिभा दे सकती है|जिम कैरी motivational speech in Hindi

आप ज्ञान और चेतना के अग्रदूत हैं , संभावना के विराट महासागर में एक नई लहर । दरवाजे के उस पार एक दुनिया है जो नए नेतृत्व , नए आडियाज के लिए व्याकुल है । मैं 30 वर्षों से वहां हूं ! वह जंगली बिल्ली है । वह आकर लाड़ दिखाएगी जब तक कि आप उसे उठाकर थपथपाने नहीं लगते और फिर अचानक आपके चेहरे पर पंजा मार देगी । सही है , कई बार यह बुरा अनुभव होता है , पर चलता है । 

डर आपकी जिंदगी का एक और खिलाड़ी होगा लेकिन , आप तय करेंगे कि यह कितना होना चाहिए । आप भविष्य की चिंता करते पूरी जिंदगी बिता सकते हैं पर सब कुछ इस पल में हैं और उसमें लिए गए फैसलों में , जो प्रेम या भय पर आधारित होंगे । हम में से इतने सारे लोग व्यावहारिकता के नाम पर भय का रास्ता चुनते हैं । 

यह भी पढ़े - motivational speech | लक्ष्य तय करके आप अपना आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं

मेरे पिता महान कॉमेडियन हो सकते थे लेकिन , उन्हें भरोसा नहीं था कि यह उनके लिए संभव है और इसलिए वे परम्परागत रास्ता चुनकर अकाउंटेन्ट का सुरक्षित जॉब करने लगे । जब में 12 साल का था तो उन्हें उस सुरक्षित जॉब से निकाल दिया गया और हमारे परिवार को अस्तित्व बचाने के लिए क्या - क्या नहीं करना पड़ा । मेरे पिता से मैंने यह सीखा कि आप जो काम पसंद नहीं करते उसमें नाकाम हो सकते हैं इसलिए वह करके देखें , जो आप पसंद करते हैं । 

मैं देखता था कि पिता के प्रेम और हंसी - मजाक का मेरे आसपास की दुनिया पर कितना असर होता है और मैं सोचता , ' हां , यह करने जैसी चीज है ' फिर जल्दी ही मैं एक्टिंग करने लगा । लोग मेरे घर आते और देखते कि 7 साल का एक लड़का स्वागत में सीढ़ी से लुढ़कता आ रहा है । वे कहते क्या हुआ । मैं कहता पता नहीं । आइए रिप्ले करते हैं । मैं सबसे ऊपर की सीढ़ियों पर जाता और फिर स्लो मोशन में पहले की ही तरह नीचे आता । मेरे पिता मेरी प्रतिभा को खुद के लिए दूसरा मौका मानते थे । 

एक पेशेवर कॉमेडियन के रूप में एक दशक बिताने के बाद जब में 28 साल का हुआ तो एक रात मुझे अहसास हुआ कि मेरे जीवन का उद्देश्य हमेशा से लोगों को चिंता - मुक्त करना है , ठीक वैसे ही जैसे मेरे पिताजी का था । इस अहसास के बाद मैंने अपने काम और पेशे के प्रति समर्पण दोगुना कर दिया । आपके जीवन का उद्देश्य क्या है ? दुनिया को वह क्या चाहिए जो आपकी प्रतिभा उसे दे सकती है ? यही आप सबको खोज निकालना है । 

यह भी पढ़े -  खुद से ईमानदार हैं तो शोहरत आपको धोखा नहीं देगी | motivational speech | अमरीश पुरी

अपने अनुभव से कहता हूं दूसरों पर आप जो प्रभाव डालते हैं , दुनिया में वही सबसे कीमती करेंसी है । जिंदगी में आप जो भी हासिल करेंगे वह नष्ट हो जाएगा और वही बचेगा जो आपके दिल में होगा । लोगों को चिंता से मुक्त करने के चुनाव ने मुझे चोटी पर पहुंचा दिया । - दीक्षांत समारोह , महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ मैनेजमेंट ( अमेरिका ) , 24 मई 2014


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accepted !)#days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top