Type Here to Get Search Results !

स्टीव जॉब्स - भरोसा मत खोइए , वह काम तलाशिए , जिससे प्यार है | Steve jobs motivational speech in hindi

Steve jobs motivational speech in hindi: भरोसा मत खोइए , वह काम तलाशिए , जिससे प्यार है. आपका काम जीवन का अहम और बड़ा हिस्सा होता है । अगर आपको अभी तक वह नहीं मिला है तो उसे तलाश कीजिए । -स्टीव जॉब्स , ( 1955-2011 ) एपल संस्थापक 

Steve jobs motivational speech in hindi: भरोसा मत खोइए , वह काम तलाशिए , जिससे प्यार हैआपका काम जीवन का अहम और बड़ा हिस्सा होता है । अगर आपको अभी तक वह नहीं मिला है तो उसे तलाश कीजिए । -स्टीव जॉब्स , ( 1955-2011 ) एपल संस्थापक

स्टीव जॉब्स - भरोसा मत खोइए , वह काम तलाशिए , जिससे प्यार है | Steve jobs motivational speech in hindi

Steve jobs मैं खुशकिस्मत था कि जीवन के आरंभ में ही अपनी पसंद का काम करने को मिला । जब मैं 20 साल का था तब पैरेंट्स के गराज़ में एपल शुरू की थी । इसके बाद दस साल में एपल गराज और दो से बढ़कर चार हजार कर्मचारियों और दो अरब डॉलर की कंपनी बन गई । तभी मुझे बाहर कर दिया गया । 


यह भी पढ़े - Benjamin Franklin: हमें बोलने की बजाय सुनने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए

कम प्रयास में ज्यादा परिणाम पाने के 3 नियम


आप कैसे उस कंपनी से निकाले जा सकते हैं जो आपने ही शुरू की हो ? अपनी युवा अवस्था के पूरे दौर में जिस चीज पर मैंने फोकस किया था वह मुझसे छिन गई । यह सदमा देने वाली घटना थी । पहले कुछ महीने मुझे कुछ नहीं मालूम था कि क्या करूं । मुझे लगा कि मैं आंत्रप्रेन्योर्स की पुरानी पीढ़ी में डाल दिया गया हूं । 

मैंने माफी मांगने की कोशिश की । सभी को पता था कि मैं असफल रहा हूं और मैं तो वहां से भाग जाना भी चाहता था । लेकिन धीरे - धीरे मुझमें उम्मीद पैदा होने लगी थी , क्योंकि जो काम मैंने किया था वह मुझे अभी भी बहुत पसंद था । इसलिए मैंने फिर से शुरू करने का फैसला किया । मैंने तब इसे महसूस नहीं किया था , लेकिन हुआ यही कि एपल से निकाल दिया जाना मेरे लिए सबसे अच्छी बात हुई । 

यह भी पढ़े - Elon Musk: आलोचना से न डरें , मजबूत लोग इसी से प्रगति करते हैं

सफल होने के भारीपन का स्थान बिगनर होने के हल्केपन ने ले लिया । इसने मुझे जीवन के सबसे रचनात्मक दौर में प्रवेश की आजादी . दी । अगले पांच साल में मैंने एक कंपनी शुरू की नेक्सट , एक और कंपनी शुरू की पिक्सर और उस शानदार महिला के साथ प्रेम हुआ , जो मेरी पत्नी बनी । पिक्सर ने दुनिया की पहली कंप्यूटर जनरेटेड फीचर फिल्म टॉय स्टोरी बनाई ।

फिर एक बड़े फेरबदल वाले घटनाक्रम में एपल ने नेक्सट को खरीद लिया और मैं एपल में वापस आ गया . और जो टेक्नोलॉजी हमने नेक्सट में . डेवलप की थी वही एपल की क्रांति का कारण बनी । मुझे पूरा भरोसा है कि ऐसा कुछ नहीं होता अगर मुझे , एपल से निकाला नहीं जाता । बीमार के लिए दवा का स्वाद डरावना होता है , लेकिन फिर भी बीमार को इसकी जरूरत होती है । 

कभी - कभी जीवन आपके सिर पर पत्थर से वार करता है । लेकिन अपना भरोसा मत खोइए । मुझे इस बात का पूरा यकीन है कि एक ही चीज थी , जिसने मुझे हमेशा आगे बढ़ाया और वह थी अपने काम से प्यार था । आपको वह चीज तलाशनी होती है , जिससे आपको प्यार है । आपका काम जीवन का अहम और बड़ा हिस्सा होता है । 

महान काम करने का सबसे अच्छा का है , वह काम करना जिसे आप ग्रेट मानते हैं और ग्रेट काम करने का तरीका है , अपने काम से प्यार करना । अगर आपको अभी तक वह काम नहीं मिला है तो उसे तलाश कीजिए । उसे तब तक तलाश करते रहिए जब तक मिल न जाए । शांत होकर बैठ मत जाइए -2005 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में दी गई स्पीच |

Motivational और भी है पढियें -


Motivational speech - सफल समाज परिवार व समुदाय दोनों के प्रति वफादार होते हैं

motivational speech | लक्ष्य तय करके आप अपना आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies