Motivational speech: सफल समाज परिवार व समुदाय दोनों के प्रति वफादार होते हैं

प्रेरक भाषण अनंत ऊर्जा :पश्चिम और हमारे बीच पहला अंतर यह है कि वहां के लोगों का सामाजिक रुझान काफी बेहतर है । वे हमसे ज्यादा समाज की परवाह करते हैं ।

 प्रेरक भाषणपश्चिम और हमारे बीच पहला अंतर यह है कि वहां के लोगों का सामाजिक रुझान काफी बेहतर है । वे हमसे ज्यादा समाज की परवाह करते हैं।-एन आर नारायण मूर्ति, इंफोसिस के संस्थापक 

Motivational speech in hindi, motivation speech about life in hindi, thoughts in hindi, एन आर नारायण मूर्ति , इंफोसिस के संस्थापक

सफल समाज परिवार व समुदाय दोनों के प्रति वफादार होते हैं N R Narayana Murthy Motivational Speaker

कम्युनिटी यानी समुदाय शब्द दो लैटिन शब्दों कॉम ( एक साथ या साथ ) और यूनस ( एक ) से मिलकर बना है । ऐसे में एक समुदाय, एक और कई दोनों हैं। जैसा कि वेदों में कहा गया है। 

Read More:  Motivational speech: गुस्सा करिए , लेकिन कड़वाहट मत लाइए

मनुष्य अकेला रूप से रह सकता है, लेकिन सामूहिक रूप से ही जीवित रह सकता है । इसलिए, चुनौती व्यक्ति और समाज के हितों को संतुलित करके एक प्रगतिशील समुदाय बनाने की है। 

इसे पूरा करने के लिए, हमें एक वैल्यू सिस्टम विकसित करने की आवश्यकता है जहां सबकी भलाई के लिए कुछ व्यक्तिगत त्याग स्वीकार किए जा सकें। वैल्यू सिस्टम क्या है? यह व्यक्ति द्वारा किए जाने वाले व्यवहार के लिए एक प्रोटोकॉल है जो समुदाय के लोगों के बीच विश्वास, आत्मविश्वास और प्रतिबद्धता को बढ़ाता है।

यह वैध-अवैध की सीमा से परे है। इसके अलावा, इसमें सामुदायिक हितों को अपने से आगे रखना शामिल है। इस प्रकार, हमारा सामूहिक अस्तित्व और प्रगति उच्च मूल्यों पर आधारित है। सांस्कृतिक मूल्य प्रणाली के दो स्तंभ हैं परिवार के प्रति वफादारी और समुदाय के प्रति वफादारी । 

Read More:  एपीजे अब्दुल कलाम: लक्ष्य तय करके आप अपना आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं

एक को दूसरे से अलग नहीं होना चाहिए, क्योंकि सफल समाज वे होते हैं जो दोनों को सामंजस्यपूर्ण रूप से जोड़ते हैं। इसी संदर्भ में मैं समकालीन भारतीय समाज में पश्चिमी मूल्यों की भूमिका पर चर्चा करूंगा। यहां आप में से कुछ लोग कह सकते हैं कि मैं जिस चीज की चर्चा करने जा रहा हूं, वह वास्तव में पुराने जमाने के भारतीय मूल्य हैं, न कि पश्चिमी मूल्य । 

मैं वर्तमान में रहता हूं, बीते युग में नहीं। इसलिए, मैंने इन मूल्यों को मुख्य रूप से पश्चिम में अभ्यास करते देखा है न कि भारत में। जब तक हम इन मूल्यों का अभ्यास करते हैं, मुझे खुशी होती है- चाहे हम इसे पश्चिमी या पुराने भारतीय मूल्य कहें।

Read More:  Robin Sharma: दिन की शुरुआत आपका आगे का दिन तय करती है  

मुझे एक ऐसी संस्कृति का हिस्सा होने पर गर्व है, जिसकी गहरी जड़ें पारिवारिक हैं। परिवार के प्रति हमारी जबरदस्त निष्ठा है। उदाहरण के लिए, माता-पिता अपने बच्चों के लिए बहुत बड़ा त्याग करते हैं। वे उनका समर्थन तब तक करते हैं जब तक वे अपने पैरों पर खड़े नहीं हो जाते। दूसरी ओर, बच्चे वृद्ध माता-पिता की देखभाल करना अपना कर्तव्य समझते हैं। 

हम मानते हैं माता ईश्वर है, और पिता ईश्वर है । इसके अलावा, भाई और बहन एक दूसरे के लिए त्याग करते हैं । वास्तव में सबसे बड़े भाई या बहन का अन्य सभी भाई-बहनों द्वारा सम्मान किया जाता है। संयुक्त परिवारों में पूरा परिवार, परिवार के कल्याण के लिए कार्य करता है। हमारे पारिवारिक जीवन में कितना प्यार और स्नेह है । 

यह भारतीय मूल्यों का सार है और हमारी प्रमुख शक्तियों में से एक है। हमारे परिवार हमारे लिए एक महत्वपूर्ण सहायता तंत्र के रूप में कार्य करते हैं। दुर्भाग्य से पारिवारिक जीवन के प्रति हमारा दृष्टिकोण सामुदायिक व्यवहार के प्रति हमारे दृष्टिकोण में परिलक्षित नहीं होता है। 

Read More:  Ashish Vidyarthi: उम्मीदों की खिड़कियां हमेशा खुली रखें

पश्चिम में अमेरिका, कनाडा, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड आदि में लोग मानते हैं कि उन्हें अपने समुदाय के प्रति जिम्मेदार होना चाहिए। पश्चिम और हमारे बीच पहला अंतर यह है कि वहां के लोगों का सामाजिक रुझान काफी बेहतर है। वे हमसे ज्यादा समाज की परवाह करते हैं। इसके अलावा, वे आमतौर पर हमसे ज्यादा समाज के लिए त्याग करते हैं । इससे जीवन की गुणवत्ता में सुधार होता है । यहीं पर हमें पश्चिम से सीखने की जरूरत है । - 2016 में लाल बहादुर शास्त्री अकादमी में दिया भाषण

N R Narayana Murthy Founder of Infosys Motivational Quotes

N R Narayana Murthy Founder of Infosys Motivational Quotes

“Respect, recognition, and reward flow out of a performance.”

"सम्मान, मान्यता और पुरस्कार प्रदर्शन से बाहर निकलते हैं।"

“Performance leads to recognition. Recognition brings respect. Respect enhances power. Humility and grace in one’s moments of power enhance the dignity of an organization.”

"प्रदर्शन से पहचान मिलती है। मान्यता सम्मान लाती है। सम्मान शक्ति को बढ़ाता है। सत्ता के क्षणों में विनम्रता और अनुग्रह एक संगठन की गरिमा को बढ़ाता है।"

“It is better to underpromise and overdeliver than vice versa. For this one need not break the law of the land.”

"इसके विपरीत की तुलना में अंडरप्रॉमिस और ओवरडिलिवर करना बेहतर है। इसके लिए देश के कानून को तोड़ने की जरूरत नहीं है।”

“You become a star not because of your title; you become a star because you are adding star value to the company.”

“आप अपने शीर्षक के कारण नहीं एक स्टार बनते हैं; आप स्टार बन जाते हैं क्योंकि आप कंपनी में स्टार वैल्यू जोड़ रहे हैं।"

“A great leader also can make people an inch taller in his presence.”

"एक महान नेता में अपनी उपस्थिति में लोगों को एक इंच लंबा करने की क्षमता भी होती है।"

“Growth is painful. Change is painful. But nothing is as painful as staying stuck where you do not belong.”

"विकास दर्दनाक है। परिवर्तन दर्दनाक है। लेकिन जहां आप नहीं हैं वहां अटके रहने के समान दर्दनाक कुछ भी नहीं है।"

We all, as engineers, and doctors, have a big responsibility to bring smiles to the faces of suffering humanity.

हम सब, इंजीनियर, डॉक्टर के रूप में, पीड़ित मानवता के चेहरे पर मुस्कान लाने की एक बड़ी जिम्मेदारी है।

When you run a part of the relay and pass on the baton, there is no sense of unfinished business in your mind. There is just the sense of having done your part to the best of your ability. That is it. The hope is to pass on the baton to somebody who will run faster and run a better marathon.

जब आप रिले का एक हिस्सा चलाते हैं और बैटन को पास करते हैं, तो आपके दिमाग में अधूरे काम का कोई मतलब नहीं होता है। अपनी क्षमता के अनुसार अपने हिस्से का काम करने का बोध होता है। बस इतना ही। उम्मीद किसी ऐसे व्यक्ति को सौंपने की है जो तेज दौड़ेगा और बेहतर मैराथन दौड़ेगा।

Engineering or technology is all about using the power of science to make life better for people, reduce cost, improve comfort, improve productivity, etc.

इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी सभी लोगों के जीवन को बेहतर बनाने, लागत कम करने, आराम में सुधार, उत्पादकता में सुधार आदि के लिए विज्ञान की शक्ति का उपयोग करने के बारे में है।

Nobody is bothered about an institution more than its alumni.

किसी संस्थान की उसके पूर्व छात्रों से ज्यादा चिंता किसी को नहीं है।

Leadership is about doing the right thing, even if it going against a vast number of naysayers and mediocre people.

नेतृत्व सही काम करने के बारे में है, भले ही वह बड़ी संख्या में विरोधियों और औसत दर्जे के लोगों के खिलाफ जा रहा हो।

The principle of democracy is all about delegation of power by the vast majority of citizens through a few chosen representatives chosen on merit and competence.

लोकतंत्र का सिद्धांत योग्यता और योग्यता के आधार पर चुने गए कुछ चुने हुए प्रतिनिधियों के माध्यम से नागरिकों के विशाल बहुमत द्वारा सत्ता के प्रत्यायोजन के बारे में है।

I am what we call a 'karma yogi' in Sanskrit. A karma yogi is somebody who believes in data. I collect a lot of data.

मैं वह हूं जिसे हम संस्कृत में 'कर्म योगी' कहते हैं। कर्मयोगी वह है जो डेटा में विश्वास करता है। मैं बहुत सारा डेटा इकट्ठा करता हूं।

Science is about unravelling nature.

विज्ञान प्रकृति को जानने के बारे में है।

I've always enjoyed mathematics. It is the most precise and concise way of expressing any idea.

मैंने हमेशा गणित का आनंद लिया है। यह किसी भी विचार को व्यक्त करने का सबसे सटीक और संक्षिप्त तरीका है।

Read More: 

Ronnie Screwvala: बड़े सपने देखिए और आंखें खुली रखिए

Pullela Gopichand motivational speaker speech in Hindi

डॉ. ज्ञान वत्सलस्वामी: उपदेश नहीं काम से मिसाल पेश करें

Steve Jobs: किसी और की जिंदगी न जिएं  

VVS Laxman: अपना कंफर्ट जोन तोड़कर बाहर आना उतना भी मुश्किल नहीं है

Deepak Chopra: शरीर को अपना सहयोगी व विश्वसनीय साथी बनाएं

Benjamin Franklin: हमें बोलने की बजाय सुनने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए

Thanks for Visiting Khabar's daily update for More Topics Click Here


Rate this article

एक टिप्पणी भेजें